घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट किए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 2021

Online business ideas


दोस्तों आज हम आपको हमारी पोस्ट में घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट किए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे दोस्तों आज का दौर इंटरनेट का दौर है और आज अमेरिका जैसे बड़े-बड़े देशों में ज्यादातर लोग घर बैठे online business  कर रहे हैं आप घर बैठे Earning कर सकते हैं आज घर बैठे आप अपने सामान को बेच सकते हैं और आप उससे मुनाफा कमा सकते हैं इसके साथ ही आप online Business कर आप बिजनेस में होने वाले झगड़ों से दूर रह सकते हैं

आपको अपने किसी भी ग्राहक के साथ मोल-भाव करने की जरूरत नहीं पड़ती मुंह मांगी कीमत पर आप अपने सामान को बेचें सकते हैं तो चलिए अब हम आपको यह तरीके बताते हैं जिससे आप अपने सामान को Internet के माध्यम से बेच सकते हैं।

1. Amazon Online Seller Bane –

देखिए दोस्तों आप भी किसी चीज को Amazon से खरीदते होंगे और आप भी यह चाहते होंगे कि हम भी अपना सामान Amazon Website के जरिए बेच सकें और लाभ कमा सकें वही पूरा Process आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप किस तरह से Amazon ऑनलाइन सेलर कैसे बन सकते हैं और साथ ही साथ online selling business ideas में से एक है।
• सबसे पहले एक amazon seller account बनाने के लिए आपके पास किस Documents और Requirement की जरुरत पड़ती है।  यह सब डॉक्यूमेंट आपके पास अवश्य होने चाहिए।
-Pan Card
-GST Number
-Bank Account 
-E-Mail ID
-Mobile No
दोस्तों आपको एक Seller account बनाने के लिए अमेजॉन की ऐप पर जाकर Sell On Amazon वाले ऑप्शन पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है आप इस पूरे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को यूट्यूब पर देख कर फॉलो कर सकते हैं क्योंकि यूट्यूब से आप सभी बातों को ध्यानपूर्वक सुनकर उन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं आप यूट्यूब पर जाकर How To Create Amazon Seller Account  सर्च करें आपको ढेरों सारी वीडियोज मिल जाएगी जिसको देखकर आप Amazon Seller Registration को पूरा कर सकते हैं।

घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट किए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Amazon Kaisy Hmara Saman Apni Site par Bechta Hai –


 दोस्तों आज Amazon सुपरमार्केट बनकर उभरा है थोड़े ही समय में ऐमेज़ॉन ने अपने कस्टमर बेस को इतना बड़ा और मजबूत किया है कि अब हम भी अपने सामान चाहे कोई भी समान हो जैसे फर्नीचर,इलेक्ट्रिकल,कपड़े,TV सभी प्रकार का सामान हम amazon के द्वारा बेच सकते हैं।
परंतु Amazon अपनी साइट पर सेलर्स का सामान बेचने के लिए बदले में कुछ कमीशन लेता है यह कमीशन बहुत ही कम होती है आप अपना सामान लोगों तक पहुंचा सकते हैं इसके लिए आपको ऐमेज़ॉन सेलर अकाउंट को बनाना होता है 
जैसा कि मैंने आपको बताया आप सेलर अकाउंट registration को यूट्यूब के जरिए वीडियोस देखकर बना सकते हैं रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने पर आपको ऐमेज़ॉन की तरफ से एक Seller Panel को उपलब्ध करवाया जाता है जहां आप अपने प्रोडक्ट को Add कर सकते हो आपको अपने प्रोडक्ट की कीमत क्या रखनी है सब चीजें आपको उस Seller Panel में Show होंगी।
• अपना प्रोडक्ट ऐड करने पर वह प्रोडक्ट अमेजॉन की साइट पर लोगों को दिखाई देने लगता है अगर कोई कस्टमर आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका डाटा आपको अपने Seller Panel में दिखाई देगा।

2. Instagram Se Paisy Kamaye –

दोस्तों कुछ समय पहले instagram सिर्फ एक Photo Sharing करने का जरिया था परंतु आज हम इंस्टाग्राम से अपनी फोटो या वीडियो शेयरिंग करने के साथ-साथ उससे पैसे भी कमा सकते हैं इंस्टाग्राम पर पैसे कमाना internet business ideas में से एक है।
•दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कमाना सीधे तौर पर आपके Followers पर निर्भर करता है कि आपको कितने लोग फॉलो करते हैं।
• दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें कि जितने भी लोग आपको फॉलो करेंगे या आप के जितने भी फॉलोवर्स हैं वह सब Real Followers होने चाहिए Third Party Apps के द्वारा कई लोग अपने फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ा लेते हैं।
 परंतु उन Followers की बढ़ी हुई संख्या का कोई फायदा नहीं होता क्योंकि अगर कोई ब्रांड अपने किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करता है तो आपकी डाली हुई पोस्ट पर Likes की संख्या भी अधिक होनी चाहिए अब लाइक्स कोई Fake Followers तो करेंगे नहीं।
 इसलिए आपकी Instagram ID में रियल फॉलोअर्स ही होने चाहिए।

Instagram Se Kaisy earning Kare –

दोस्तों अगर सही तौर पर आपको कहे तो आपके पास अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर 10k से ऊपर Followers होने चाहिए और आपकी प्रत्येक पोस्ट पर 1k से ज्यादा लाइक तो होने ही चाहिए।
जिससे आप अपने Follwers और Profile पर आने वाले लाइक्स के जरिए किसी ब्रांड को Approach कर सकते हैं ।
इससे वह ब्रांड या कंपनी आपके प्रोफाइल को देखेगी और वेरीफाई कर आपके फॉलोवर्स की संख्या के आधार पर आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने की कीमत अदा करेगी।
 दोस्तों जरूरी नहीं है कि आप ही किसी ब्रांड को कहोगे कि हां मैं आपका प्रोडक्ट प्रमोट करना चाहता हूं बल्कि आपको खुद ही कंपनी से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कहेगी।
 इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल को ध्यान से बनाना होगा उसमें अपना फोन नंबर अपना बिजनेस ईमेल देना होगा जिससे कि कंपनी आपके साथ कांटेक्ट कर सके।

3. Affiliate Marketing 

दोस्तों हम आपको इस पूरे आर्टिकल में इंटरनेट पर मौजूद Top Online Business Ideas के बारे में बता रहे हैं उसमें से एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने online startup ideas के तौर पर देख सकते हैं आपको इसके लिए खुद भी पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती।

• दोस्तों आज Affiliate Marketing के द्वारा लोग सबसे ज्यादा पैसा कमा रहे हैं हम आपको बताते हैं कि दरअसल Affiliate Marketing Kya Hota Hai दोस्तों हम Amazon का एक उदाहरण लेते हैं जैसे कि Amazon आज एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे बड़ा ऑपरेशन है ज्यादातर लोग इसी के द्वारा पैसे कमा रहे हैं इसमें आपको Amazon Associate का अकाउंट बनाकर ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट को भी बिकमाना होता है।

 •दोस्तों अमेजॉन एसोसिएट या अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाते हैं आप इसकी वीडियो यूट्यूब पर देख सकते हैं अकाउंट बना लेने के बाद अपनी Niche को सिलेक्ट करें यानी कि सबसे पहले आप यह तय करें कि आपको किस कैटेगरी के सामान को बिकवा सकते हैं आपको उस Product पर जाकर Amazon एक लिंक जनरेट कर देगा ।

• अब आपको उस लिंक के द्वारा उस सामान को बिकवाना इसमें अगर आप उस लिंक के द्वारा उस पर प्रोडक्ट को सेल करवा देते हैं तो Amazon आपको उस प्रोडक्ट का 10% देगा। 

• दोस्तों यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े प्रोडक्ट को सेंड करवा सकते हो उस हिसाब से आपको 10% मिलेगा यानी कि ऐमेज़ॉन आपको अपने प्रोडक्ट को बिकवाने के लिए एक तरह की कमीशन देता है •दोस्तों ध्यान रहे आपको इसके लिए यह अनुमान लगाना होगा कि आप किस कैटेगरी के प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं जैसे कि वह कैटेगरी,ग्रोसरी इलेक्ट्रिकल,गैजेट,स्मार्टफोन या किसी भी तरह की हो सकती है।

• दोस्तों सिर्फ ऐमेज़ॉन ही नहीं कहीं और साइटस भी एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका देती है दोस्तों अब आपको यह तो पता चल गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि हम उस ऐमेज़ॉन के द्वारा जनरेट Affiliate Link को कहां शेयर करें कि लोग आपके उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदें ।

•तो दोस्तों उसके लिए या तो आप अपने दोस्तों के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं जिससे आप बड़ी Items को Sell करने पर उन्हें भी कुछ कमीशन देंगे या फिर आप बड़े लेवल पर Affiliated Marketing चाहते हैं तो आप एक ब्लॉग शुरू करके उस पर लिख डाल कर भी लोगों को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं दरअसल ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है जिससे Create कर आप Earning कर सकते हैं।

4. Website Banakar Paisy Kamaye – 

दोस्तों आप एक वेबसाइट बनाकर पैसा Earn कर सकते हैं आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको वहां कुछ Advertisement दिखाई देंगे देती होंगी क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर में Ads इन वेबसाइट पर क्यों दिखाई देती हैं तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि दोस्तों यह विज्ञापन आपको अपनी साइट पर Advertisers के द्वारा मिलती हैं जो कि आपकी साइट के द्वारा अपने किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाते हैं इसके लिए आपको अपनी कंट्री के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

• दोस्तों ऐसा नहीं है कि आज आपने साइट बनाई और आज से ही आप पैसे कमाने लग गए। अपनी वेबसाइट बनाने के बाद आपको उस पर हर रोज आर्टिकल लिखने होते हैं ऐसे ही 20 से ज्यादा आर्टिकल लिखने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेजना होता है ।

Google Adsense Hota Kya Hai –

 तो आपको बता दें दोस्तों गूगल ऐडसेंस के पास सब Advertisers आते हैं और गूगल ऐडसेंस को ही सब एडवरटाइजर आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए कहते हैं जब हम अपनी वेबसाइट को Google Adsense Approvel के लिए भेजते हैं।

•तो गूगल आपकी पूरी वेबसाइट आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को चेक करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट विज्ञापन दिखाने के लिए एकदम सही हो इस सब को चेक करने के बाद आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है जिससे आपकी साइट पर विज्ञापन लगा दिए जाते हैं और उन विज्ञापन से आप पैसे कमाते हैं।

• दोस्तों हम आपको बता दें कि वेबसाइट पर लिखे गए आर्टिकल पर ही निर्भर है कि आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलेगा या ना इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और Best Quality Content लिखने की जरूरत होगी।

5. Online Teaching Se Paisy Kamaye –

•दोस्तों Online Teaching इसे पैसे वही लोग कमा सकते हैं जिसको किसी विषय का संपूर्ण ज्ञान हो या आप किसी स्कूल,कॉलेज में पढ़ाते हो या आपको टीचिंग में रुचि है।

•दोस्तों आपने यह देखा होगा कि अगर हमें अध्यापक किसी विषय पर कुछ पूछता है तो हम उस प्रश्न को इंटरनेट पर सर्च करने लग जाते हैं और आजकल तो ऑनलाइन टीचिंग का काम इतना बढ़ गया है कि वे लोग अपने ज्ञान को दूसरे लोगों तक इंटरनेट के जरिए भेज रहे हैं।

•जैसे कि आप यूट्यूब पर पढ़ाने वाले Educators को ही देख लीजिए यह लोग यूट्यूब पर टीचिंग करके पैसा कमाते हैं आपको YouTube पर आज सिविल सर्विस,रेलवे ,पुलिस और भी कहीं Competitive Exam की तैयारी यूट्यूब के चैनल के द्वारा Educators करवाते हैं।

• ऑनलाइन टीचिंग का यूट्यूब सबसे बढ़िया साधन है जिसे आप Earning कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ अपने विषय से संबंधित वीडियोस बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड करने होते हैं जिससे आप विज्ञापन के जरिए Earning करेंगे वहीं दूसरी तरफ आप किसी दूसरे प्लेटफार्म पर जाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

• दूसरे प्लेटफार्म का नाम Unacademy The Learning App है दोस्तों Unacademy पर भी आपको वीडियोस को बनाना होता है और अनअकैडमी एप पर अपलोड करना होता है परंतु यह प्लेटफार्म आपको अलग तरीके से पैसे देता है Unacademy Par Paisy Kaisy Kmaye आप इससे संबंधित वीडियो यूट्यूब पर देख सकते हैं।

Conclusion ( निष्कर्ष ) –

नोट: दोस्तों इन सभी 5 तरीकों के द्वारा हमने आपको घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट किए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के तरीके बताएं तुरंत हम आपको यह भी कहेंगे कि सफलता एकदम से नहीं मिलती इसके लिए आपको निरंतर कड़ी मेहनत करते रहना जरूरी है आपके पास आज जितना भी ज्ञान क्यों ना हो आज की इस दुनिया में वह कम है इसलिए अपने ज्ञान को हमेशा बढ़ाते रहें क्योंकि दुनिया बहुत बड़ी है और हमें यही नहीं रुकना है।
दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी अपने सुझाव हमें कमेंट के जरिए अवश्य बताएं।

यह भी पढे –

Leave a Comment