एलईडी बल्ब बिजनेस को कैसे शुरू करें? LED Bulb Business in Hindi

एलईडी बल्ब बिजनेस को कैसे शुरू करें? हेलो दोस्तों हम आपके लिए एक ओर बिजनेस आइडिया से लेकर आए हैं। मंदी के इस समय में सारे कारोबार ठप पड़े हैं। ऐसे में बहुत से लोग अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं। लोग ऐसे कारोबार की तलाश में भी है जो कि कम लागत में शुरू किया जा सके। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए low Investment Business Idea का बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।

LED Bulb Business एक ऐसा बिजनेस है। जिसको अगर शुरू करते हैं तो आप प्रति महीने में 20,000 तक कमा सकते हैं।एलईडी बल्ब बिजनेस शुरू करने में बहुत कम खर्चा आता है और आप इस बिजनेस को करतेकरते साथ ही दूसरा कोई बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में बस आपको जब आपके पास एलईडी bulb बनाने का ऑर्डर आएगा। तब आपको उस ग्राहक या कंपनी को अपनी बनाई हुई Led Bulb को बेचना है।

दोस्तों अब हम एलईडी बल्ब बिजनेस को शुरू करने के कुछ और अहम पहलुओं के बारे में जानते हैं। जैसे कि एलईडी बल्ब बिजनेस को कैसे शुरू करें कितने कम खर्चे में हम एलईडी बल्ब बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। एलईडी बल्ब बिजनेस की असेंबलिंग यूनिट को कैसे स्थापित करें

तो चलिए जानते हैं।

LED क्या होती है? What is LED in Hindi

एलईडी बल्ब बिजनेस

एलईडी का पूरा मतलब लाइट एमिटिंग डायोड होता है। Led Bulb Technology आज तकरीबन हर घर में एलईडी बल्ब का उपयोग होता है। क्योंकि एलईडी से बने उपकरणों से बिजली की बचत ज्यादा होती है।फिलामेंट वाले Bulb को पहले उपयोग में लाया जाता था। परंतु उनको लगाने पर बिजली का बिल ज्यादा आया करता था। सरकार ने बिजली की अत्यधिक खपत को कम करने के लिए एलईडी बल्ब लगाने पर ज्यादा प्रोत्साहन दिया। अब बिजली घरों में बिल भरते समय आप कम पैसों में Led Bulb को खरीद सकते हैं।

LED Bulb Business को कैसे शुरू करें? How to Start LED Bulb Business

एलईडी के व्यापार को आप किसी इलेक्ट्रॉनिक और जनरल मार्केट में दुकान किराए पर ले। दोस्तों आप सिर्फ 2 लाख में LED Bulb Business लगाने पर आप अपनी खुद की फैक्ट्री के मालिक बन सकते हैं। यदि आपके पास अपना कोई मकान या कोई कमरा खाली पड़ा है तो आप उस कमरे का उपयोग करते हुए अपने दुकान के किराए को बचा सकते हैं। एलईडी बल्ब के बिजनेस से संबंधित जरूरी सामान को लाकर आप उस अपने कमरे या दुकान में अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

एलईडी बल्ब बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

एलईडी बल्ब बिजनेस व्यापार को शुरू करने में आपको डेढ़ लाख से 2 लाख तक पैसे लगाने होंगे। इस व्यापार में ज्यादा खर्चा मशीनरी पर होता है। इस में काम करने वाले लोग इतने ज्यादा नहीं होते।क्योंकि सभी काम मशीन के द्वारा ही किए जाते हैं। 2 लाख तक निवेश करने पर अगर आपका बिजनेस सही से चल पड़ा तो आप प्रति महीने 20,000 से 30,000 कमा सकते हैं और इस तरह का बिजनेस भविष्य में ओर आगे बढ़ने के आसार हैं। सरकार भी इस तरह के बिजनेस को आगे बढ़ावा दे रही है।

 LED Bulb Business की असेंबलिंग यूनिट को कैसे स्थापित करें?

दोस्तों असेंबलिंग यूनिट को स्थापित करने के लिए आपको मशीनरी और रो मेटेरियल की आवश्यकता होगी। आप असेंबलिंग यूनिट को स्थापित करने पर बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसको स्थापित करने में आने वाला खर्च 5 से 7 लाख आता है। परंतु इस तरह के बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी अब ऋण देती है।

आप अपनी इस तरह के बिजनेस को शुरू करने हेतु प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत ऋण ले सकते हैं। आपको एक असेंबली यूनिट को स्थापित करने में किन मशीनरी और रो मेटेरियल की जरूरत पड़ने वाली है। उससे संबंधित वर्णन नीचे पड़े।

मशीनरी

कंपोनेंट फॉर्मिंग,सोल्डरिंग मशीन,डिजिटल मल्टीमीटर,टेस्टर सीलिंग मशीन ,एलसीआर मीटर,स्मॉल ड्रिलिंग मशीन,लक्स मीटर इन सभी मशीनरी को खरीदने पर खर्च 95,000 तक आता है।

रॉ मेटेरियल

लेड चिप्स,रेक्टिफायर मशीन,हीटसिंक डिवाइस,मेटलीक कैप होल्डर प्लास्टिक बॉडी,रिफ्लेक्टर प्लास्टिक ग्लास,कनेक्टिंगवायर,सोल्डरिंग फ्लक्स। इन सभी रॉ मैटेरियल को खरीदने पर खर्च 20 हजार तक आता है।

Conclusion ( निष्कर्ष )

आखिर में दोस्तों Led Bulb बनाने के लिए शुरू में थोड़ी मेहनत लगती है। परंतु जैसेजैसे आपको इस बिजनेस की समझ आती जाएगी। वैसे वैसे आप इस बिज़नेस में माहिर होते जाएंगे। ऐसे ही छोटे छोटे बिजनेस एक बड़े बिजनेस में कब तकदीर हो जाते हैं।पता नहीं चलता। अगर एलईडी बल्ब बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसके बारे में और ज्यादा जानकारी को प्राप्त करें। अपनी पूरी स्ट्रेटजी को तैयार करें

आपको हमारी पोस्ट एलईडी बल्ब बिजनेस को कैसे शुरू करें? अच्छी लगी तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं और इस पोस्ट को अपने मित्रों में शेयर अवश्य करें।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment