Apple Airpods Max फीचर्स से संबंधित पूरी जानकारी हिंदी में

Apple ने अपने अब तक के सबसे महंगे Airpods को बाजार में उतारा है। जिसकी कीमत भारतीय बाजार में ₹59900 है। Apple Airpods Max Features हेडफोन की विदेशी मार्केट में कीमत 549 डॉलर है। जो कि भारतीय करेंसी में ₹40,482 होते हैं। परंतु कुछ टैक्स के बाद गुजरने पर भारत में आने पर इन हेड फोन की कीमत 59,900 तक बढ़ जाती है।

आप एप्पल Airpods Max को भारत में दिसंबर 15 से खरीद सकते हैं। आपको इन Airpods के साथ एक Smart Case भी मिलता है जो कि आपको बिल्कुल फ्री दिया जाता है। इसके अलावा इसमें आपको USB-C चार्जिंग केबल भी मिलती है।

Apple Airpods Max को लेकर लोगों में प्रतिक्रिया सामने नजर रही है। कुछ लोग Apple Airpods Max की सराहना करते नजर आ रहे हैं। परंतु कुछ लोग इसकी कीमत को लेकर Apple कंपनी को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी करते नजर रहे हैं।

खैर Apple के द्वारा लांच  Apple Airpods Max के फीचर्स कि अब हम बात कर लेते हैं।

Apple Airpods Max

Apple Airpods Max Features

ऑडियो टेक्नोलॉजी

आपको Airpods Max Dynamic Driver की डिजाइनिंग में मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपको Active Noise Cancellation का शानदार फीचर मिलता है। जो कि बाहरी आवाज को खत्म करके आपको बेहतरीन म्यूजिक अनुभव देता है।इसमें आपको Transparency Mode मिलता है जिसमें कि आप अपने आसपास की आवाज को सुन सकते हैं।

Airpods Max मे एक बटन दिया गया है जिसमें आप एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन और ट्रांसपेरेंसी मोड को चालू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इन Over The Ear Headphones में Adaptive EQ का फीचर मिलता है। जिसमें आप अपने कानों के हिसाब से low और Mid फ्रीक्वेंसी को ऑटोमेटिक एडजस्ट कर सकते हैं।

जिससे आपको Richer Sound का अनुभव होगा। इसमें आपको Spatial Audio With Dynamic Head Tracking का दमदार फीचर मिलता है। जिसमें आपको इन हेड फोन मेंम्यूजिक सुनने पर थिएटर जैसा 3D साउंड का अनुभव प्राप्त होगा।

सेंसर

  • अब हम बात करते हैं Airpods Max मे दिए गए सेंसर कि इसमें आपको पांच तरह के अलगअलग सेसंर दिये जाते हैं। जो कि अलगअलग कार्य करते हैं। इसमे सबसे पहले Optical Sensor दिया गया है। जो की दोनो Ear Cup मे है। Optical Sensors का काम प्रकाश किरणो को इलैक्ट्रॉनिक संकेतों मे बदलना होता है।
  • इसके अलावा Airpods Max मे दुसरा सेंसर जो की दोनों Ear Cups मे दिया गया है। वह Position Sensor है जो की आपके कानो की स्थिति के अनुसार अपने आप एडजस्ट होने मे Ear Cups की मदद करेगा।
  • तीसरा सेंसर Case-Detect Sensor है जो की दोनो Ear Cups मे दिया गया है।
  • चौथा सेंसर Accelerator है जो की किसी संरचना की कंपन और गति को मापता है। इस सेंसर का काम आपके कानों को सही तरह से Adjust करने का है।
  • सबसे अंतिम सेंसर Gyroscope है इस तरह के सेंसर का प्रयोग हम डिवाइस की Stability के लिए करते है। Airpods Max मेआपको यह सेंसर Left Ear Cup मे मिलेगा।

माइक्रोफोनस

Airpods Max मे आपको 9 तरह के माइक्रोफोन मिलते है। जिसमे Active Noise Cancellation और Voice Pickup जैसे माइक्रोफोन भी शामिल हैं।

चिप

Apple Airpods Max मे आपको H1 Headphone Chip मिलती है। H1 चिप को हम बेहतरीन ब्लूटूथ कनेक्शन के लिए उपयोग में लाते हैं। इसके सहारे आप अपने Airpods में उचित दूरी तक संगीत सुन सकते हैं। आपको H1 चिप के माध्यम से लंबी बातचीत पर ज्यादा समय मिलता है।

आकार और वजन

  • आकार– 168.6 mm (6.64 Inch)
  • वजन– 384.8G
  • Smart Case
  • वजन-134.5G

बैटरी

Apple का मानना है कि अगर आप Airpod Max को 5 मिनट के लिए चार्ज करते हैं तो यह आपको 90 मिनट तक का म्यूजिक सुनने का समय देगा। इसके अलावा अगर आप Active Noise Cancellation और Transparency Mode को Enable करते है तो Airpods Max मे आपको एक बार मे चार्ज करने पर 20 घंटे का Listening Time मिलेगा।

कनैक्टिविटी

इसमे आपको ब्लूटूथ का अब तक का सबसे लेटेस्ट वर्जन ब्लूटूथ 5.0 मिलता है।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment