Top 10 Highest Paid Youtubers of 2020 In Hindi

हेलो दोस्तों अब हम आपको हाल ही में Forbes के द्वारा Top 10 Highest Paid Youtubers of 2020 In Hindi की लिस्ट जारी की है। यानी कि ये वह मशहूर Youtubers है। जिन्होंने साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई यूट्यूब के द्वारा की है।

Top 10 Highest Paid Youtubers of 2020 In Hindi

Forbes हर साल के अंत में ऐसी रिपोर्ट को जारी करता रहता है। जो की काफी रोचक होती है तो चलिए बारीबारी से जानते हैं कि यह कौनकौन से Top 10 यूट्यूबर्स है। जिन्होंने यूट्यूब पर कमाई के सारे रिकार्ड को तोड़ा है चलिए शुरू करते हैं।

Top 10 Highest Paid Youtubers of 2020 In Hindi

1. Ryan Kaji

Ryan kaji का जन्म यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था। इनकी माता जी वियतनाम से है। जिनका नाम Loan Guan है। Ryan Kaji को 2019 का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर भी माना गया था। साल 2020 में अब फिर से 29.5 मिलियन डॉलर की कमाई करते हुए Ryan Kaji पहले स्थान पर है।

अगर हम Ryan kaji के द्वारा यूट्यूब पर कमाई गई। कीमत को इंडियन करेंसी में देखें तो Ryan Kaji ने  2अरब 17करोड़ 71लाख 14हजार 750रूपये की कमाई की है। Ryan Kaji अपने यूट्यूब चैनल पर खिलौनो के साथ खेलना,विज्ञान प्रयोग, म्यूजिक विडियो,और Art And Craft से संबंधित विडियोज बनाते हैं। और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Ryan Kaji महज 9 साल का एक बच्चा है।

Ryan Kaji के यूट्यूब चैनल पर 27.7 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers है।

2. Mr. Beast

Mr. Beast को आज कौन नहीं जानता। यह यूट्यूब पर अपनी सबसे महंगी वीडियोस को बनाने के लिए जाने जाते हैं। इनकी वीडियो बनाने में कई करोड रुपए तक खर्चा जाता Mr. Beast चैनल के Owner का असली नाम जिम्मी डोनाल्डसन है। जिन्हें आज सब Mr. Beast के नाम से जानते हैं।

इनकी उम्र महज 22 साल है और इनका जन्म Kansas,US में हुआ था। Mr. Beast यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले Top 10 यूट्यूबर्स में दूसरे नंबर पर आते हैं। इन्होंने इस साल 24 मिलियन डॉलर की कमाई यूट्यूब से की जोकी इंडियन करेंसी मे 1 अरब 77 करोड़ 5 लाख 25 हज़ार 600 रूपये है।

Mr. Beast के यूट्यूब चैनल पर 48.6 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers है।

3. Dude Perfect

Dude Perfect सबसे ज्यादा कमाई करने वाले Top-10 YouTubers में तीसरे नंबर पर आते हैं। Dude Perfect यूट्यूब चैनल पांच दोस्तों का अमेरिकन स्पॉट कॉमेडी ग्रुप है। अपने यूट्यूब चैनल पर यह काफी बेहतरीन मजेदार वीडियोस बनाते हैं। जिनको देखने पर हमारी आंखें फटी की फटी रह जाती है। साल 2020 में इन्होंने यूट्यूब से 23 मिलियन डॉलर की कमाई की है।

जो की भारतीय करेंसी मे 1अरब 69 करोड़ 65 लाख 83 हजार 500 रुपए है। Dude Perfect के यूट्यूब चैनल पर 54.5 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers है।

4. Rhett And Link

Rhett and Link ये दो अमेरिकन यूट्यूबर है। जो की Good Mythical Morning का यूट्यूब चैनल चलाते है। इस चैनल पर ये म्यूजिक विडियो,Good Mythical Morning Talk Show और इसके अलावा ये कॉमडी विडियोज भी बनाते है। Rhett And Link ये दो मित्र है। अमेरिका मे इनकी विडियोज को काफी देखा जाता है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली यूट्यूब में चौथे स्थान पर आते हैं। इन्होंने साल 2020 में 20 मिलियन डॉलर की कमाई YouTube से की। जो की इंडियन करेंसी में 1 अरब 47 करोड़ 59 लाख 14 हज़ार रुपये है। Rhett And Link के यूट्यूब चैनल पर Good Mythical Morning पर 16.8 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers है।

5. Markplier

यह एक अमेरिकन यूट्यूबर है। इस चैनल के असली Owner का नाम Mark Edward Fischbach है। मार्क गेम कॉमेंटेटर,अभिनेता और कॉमेडियन है। यह अपने चैनल Markplier पर गेमिंग वीडियोस,एनीमेटेड वीडियोस और इसके अलावा बहुत सी एंटरटेनिंग वीडियो को बनाते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले YouTubers में यह पांचवें स्थान पर आते हैं। साल 2020 में इन्होंने 19 मिलियन डॉलर की कमाई की जो कि भारतीय करेंसी में 1अरब 43 करोड़ 56 लाख 19 हज़ार 250 रुपये है। Mark Edward Fischbach की उम्र 31 साल है।

Markplier पर 27.9 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers है।

6. Preston Arsement

इनके यूट्यूब चैनल का नाम Preston है। इसके अलावा इनके दो और गेमिंग चैनल है। जिसका नाम Prestonplayz और TBNR Frags है। इन तीनों चैनल में से Preston यूट्यूब चैनल के सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर है।

  1. Preston – 15.4 मिलियन सब्सक्राइबरस
  2. PrestonPlayz- 8.61 मिलियन सब्सक्राइबरस
  3. TBNR Frags- 6.62 मिलियन सब्सक्राइबरस

Preston Blaine Arsement महज 26 साल के हैं। और साल 2020 में इनकी यूट्यूब की कमाई 19 मिलियन डॉलर है। जो कि भारतीय करेंसी में और 1 अरब 39 करोड 83 लाख 62 हजार रुपए है।

7. Nastya

Nastya का असली नाम Anastasia Rodzinskaya है। इनके यूट्यूब चैनल का नाम लाइक नाश्ता है। यह एक रशियन यूट्यूब पर है। Nastya की उम्र सिर्फ 6 साल है।

Nastya के मातापिता ही इनके यूट्यूब चैनल को चलाते हैं। इनके 3 चैनल है। Like Nastya, Like Nastya Vlog और Like Nastya Show इस चैनल पर यह ऐसी वीडियोस बनाते हैं। जो कि ज्यादातर बच्चों के द्वारा पसंद की जाती है। जैसे खिलौनों के साथ खेलना,मस्ती करना,ड्राइंग करना आदि।

कमाई करने वाले Top 10 Youtubers में यह सातवें स्थान पर आते हैं। Nastya ने साल 2020 में 18.5 मिलियन डॉलर की कमाई यूट्यूब से की जो भारतीय करेंसी में 1अरब 36 करोड 14 लाख 5 हजार 750 रुपए हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर 66 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

8. Blippi

यह एक म्यूजिकल आर्टिस्ट है। जो कि बच्चों के लिए म्यूजिक बनाते हैं। Blippi अपने यूट्यूब चैनल पर ऐसी वीडियोस बनाते हैं। जो कि बच्चों के दिमागी विकास के लिए अच्छी होती है। Blippi का असली नाम Stevin John है। साल 2020 में इन्होंने 17 मिलीयन डॉलर की कमाई की जो कि भारतीय करेंसी में 1अरब 25 करोड़ 9 लाख 2 हजार 500 रुपए है। इस चैनल के यूट्यूब पर 10.7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

9. David Dobrik

डेविड डोब्रिक का असली नाम डेविड जूलियन डोब्रिक है। इनकी उम्र 24 साल है यह अपने यूट्यूब चैनल पर Vlogs बनाते हैं। इससे पहले यह अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर Vines बनाया करते थे। जिससे इन्हें बड़ी जल्दी मशहूर होने में सफलता मिली।

इनके यूट्यूब चैनल डेविड डोब्रिक पर 18.6 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है और साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले Top 10 Youtubers में यह नौवें नंबर पर आते हैं। इन्होंने यूट्यूब से 15.5 मिलियन डॉलर की कमाई की।

10. Jefree Star

Jefree Star का असली नाम Jefree Lynn Steininger JR है। Jefree Star एक अमेरिकन एंटरप्रेन्योरमेकअपआर्टिस्टयूट्यूबरगायिका और यह Jefree Star Cosmetics कि Owner और फाउंडर भी है।

इनकी उम्र 25 साल है और यह अपने यूट्यूब चैनल पर मेकअप ट्यूटोरियल से संबंधित वीडियोस बनाती है। साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूबरस  में जाफरी दसवें नंबर पर आती हैं और इन्होंने यूट्यूब से 15 मिलियन डॉलर की कमाई की जोभारतीय करेंसी में 1 अरब 10 करोड़ 41 लाख 35 हजार रुपए है।

Jefree Star पर 16.9 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers है।

* अगर आपको हमारी Top 10 Highest Paid Youtubers of 2020 In Hindi पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और अपने सुझाव हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment