Podcast क्या है? What is Podcast in Hindi

नमस्कार,दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे की Podcast क्या है और Podcasting कैसे करें के बारे में भी बताएंगे। हाल ही में इंडिया में पॉडकास्ट शब्द को लेकर काफी बातें सामने रही हैं। सभी Content Creator जो चाहे वह यूट्यूब पर हो या कोई भी व्यक्ति जो कंटेंट बनाता हो। Podcast शुरू कर रहे हैं और Podcasting कर रहे हैं। आज हम इस पोस्ट में पॉडकास्ट से संबंधित सभी जरूरी बातों को जानेंगे। पॉडकास्ट से जुड़ी सभी जरूरी चीजें इस आर्टिकल में कवर होंगी। पोस्ट को पूरा और ध्यान से समझें।

Podcast क्या है? What is Podcast in Hindi

Podcast क्या है
Podcast क्या है? What is Podcast in Hindi

Podcast में कंटेंट को Audio में रिकॉर्ड किया जाता है। यूट्यूब या किसी अन्य प्लेटफार्म में कंटेंट वीडियो फॉर्म में होता है। जबकिPodcast में हम जो कंटेंट को तैयार करते हैं। उसे अपनी आवाज में Audio Format में तैयार करते हैं। अपनी किसी वीडियो को ऑडियो फॉर्म में बदलना भी पॉडकास्ट ही कहलाता है। परंतु ज्यादातर लोग अलग से अपनी आवाज को Record करते हैं।और पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं। जिसे हम Podcasting कहते हैं।

Podcast का इतिहास

Podcast को सबसे शुरू में Apple IPod पॉडकास्ट के नाम से जाना जाता था। जो कि 2004 में लांच किया गया था। उस समय पॉडकास्ट को सुनने वालों की संख्या मात्र इतनी ही थी। जितना के पास Ipod Device होता था। परंतु आज एक लाख से भी ज्यादा पॉडकास्ट Podcasting प्लेटफार्म पर मौजूद है। और धीरेधीरे लोग पॉडकास्ट में अपनी रुचि दिखा भी रहे हैं। बाहरी देशों जैसे अमेरिका,इंग्लैंड,ऑस्ट्रेलिया में पॉडकास्टिंग काफी मशहूर है। भारत में Podcasting का धीरेधीरे प्रसार हो रहा है।

Podcasting कैसे करें? How To Start Podcasting In Hindi

Podcasting शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि पॉडकास्ट में आपकी आवाज सुनने वाले को एकदम बिल्कुल साफ आनी चाहिए। Podcasting में हमारी आवाज ही हमारा Content है। इसको अच्छे से मैनेज करें पॉडकास्टिंग के लिए जरूरी नहीं है। कि आपके पास महंगा लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है। 

आप पॉडकास्टिंग अपने स्मार्टफोन से शुरू कर सकते हैं। पॉडकास्टिंग में आप अपनी आवाज को अपने स्मार्टफोन के माइक से भी Record कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसे हैं तो अपनी आवाज को और ज्यादा High Quality देने के लिए आप अलग से माइक को Purchase कर अपनी Voice को Record कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपने अपनी आवाज को रिकॉर्ड करने के बारे में तो जान लिया अब शुरू करते हैं। आपको अपनी आवाज को कहां Upload करना है। Podcasting के लिए बहुत से फ्री प्लेटफार्म भी है और Paid भी है। जहां से आप Podcasting शुरू कर सकते हैं। इसमें सबसे मशहूर पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म इस प्रकार है।

  • Anchor.Fm
  • Spotify Podcast
  • Apple Podcast

Anchor.Fm पॉडकास्ट के लिए बिल्कुल Free Platform है। आप इनमें से किसी भी Podcast Platform को एप स्टोर यह प्लेस्टोर से Download कर सकते हैं। इनमें से किसी भी App को डाउनलोड कर लेने के बाद अपनी Google ID से लॉगिन कर लेना है। इसके बाद ऐप Podcasting के लिए तैयार है। आप अपनी वॉइस को किसी भी टॉपिक पर बताकर Recording कर सकते हैं। और अपनी Voice में Background Music लगाकर भी इन प्लेटफॉर्म पर Upload कर सकते हैं।

अपलोड करने के बाद आपकी Podcast लाइव हो जाएगी। इनमें आपको दिख जाता है कि आपकी पॉडकास्ट को कितने लोगों ने सुना है। जिस प्रकार यूट्यूब में View में देखा जाता है। कि कि कितने View आपकी वीडियो पर आए हैं। उसी प्रकार पॉडकास्ट में “Play” में देखा जाता है। कि कितने लोगों ने आपके पॉडकास्ट को “Play” किया है।

यह भी पढे

My Heritage App क्या है | My Heritage App को कैसे Use करेहिंदी में

Esports क्या है | E-Sports Join कैसे करेंहिंदी में

Podcast किस टॉपिक पर शुरू करें?

How To Start Podcasting In Hindi
Podcast क्या है- How To Start Podcasting In Hindi

Podcast के लिए आप किसी भी Topic को चुन सकते हैं। अगर आपके पास ऐसी नॉलेज है। जो कि लोगों को पसंद हो आप ऐसा भी अनुमान लगा सकते हैं। जो Topic आप यूट्यूब या ब्लॉगिंग के लिए चुनते हैं। ठीक उसी तरह आप पॉडकास्ट के लिए भी एक Topic को चुन सकते हैं। और चुने हुए टॉपिक पर एपिसोड Record करके पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी पॉडकास्ट के लिए टॉपिक समझ नहीं रहे। तो हम आपको Podcast Topic की लिस्ट दिखा देते हैं। जो कि इस प्रकार है।

नीचे दिए गये टॉपिक पॉडकास्ट को शुरू करने में आपकी मदद करेंगे-

  1. मोटिवेशनल
  2. खेल संबंधी
  3. कहानी सुनाना
  4. कॉमेडी
  5. पॉलिटिक्स
  6. टेक्नोलॉजी
  7. स्वास्थ्य संबंधी
  8. फिटनेस संबंधी
  9. धार्मिक
  10. मार्केटिंग
  11. ट्रैवल संबंधी
  12. शेयर मार्केट संबंधी
  13. पढ़ाई संबंधी
  14. ब्लॉगिंग संबंधी
  15. डिजिटल मार्केटिंग
  16. इंटरव्यू लेना
  17. रिलेशनशिप
  18. किताब पढ़ना
  19. अखबार पढ़ना
  20. सफल बिजनेस
  21. अपनी सफलता की कहानी शेयर करना
  22. अपनी दिनचर्या बताना
  23. सवाल जवाब

इन Podcast Topic में से आप किसी भी टॉपिक को चुनकर अपने पॉडकास्ट को शुरू कर सकते हैं।

Podcast के फायदे– Benefits of starting a podcast in Hindi

पॉडकास्ट के ऐसे बहुत से फायदे हैं। जो कि किसी वीडियोकंटेंट्स से तो बहुत ज्यादा बढ़िया है। पॉडकास्ट में हम किसी भी तरह की Knowledge को प्राप्त कर सकते हैं। पॉडकास्ट सुनना हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे दिमागी शक्ति बढ़ती है।आपका Focus बढ़ता है। अगर आप अभी किसी भाषा को सीख रहे हैं। मान लीजिए अभी आप इंग्लिश भाषा को सीख रहे हैं तो आप इंग्लिश पॉडकास्ट को सुन सकते हैं। जिससे आपकी सोचने समझने की शक्ति काफी ज्यादा बेहतर होगी।

आप Podcast को कहीं भी सुन सकते हैं। संगीत सुनने से ज्यादा बेहतर पॉडकास्ट सुने। ताकि कुछ Infomational चीजें जान सके। ऐसे बहुत से पॉडकास्ट है। जो कई अन्य Topic पर होते हैं। आप अपने हिसाब से किसी भी टॉपिक के पॉडकास्ट को सुन सकते हैं। Podcasting में सिर्फ Audio Content होता है जो कि आपके Internet डाटा को वीडियो कंटेंट के मुकाबले बहुत कम खर्च करता है।

Podcast से पैसे कैसे कमाये? How to earn from podcast in Hindi

इंडिया में Podcast ठीक अभी वैसा ही है। जैसे 2006 में यूट्यूब था यूट्यूब में शुरू में किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं दिखाया जाता था। जिससे अगर उस समय में कोई भी व्यक्ति YouTube पर वीडियो को अपलोड करता था। तो वह पैसे Earn नहीं कर सकता था। परंतु अगस्त 2006 में यूट्यूब ने लोगों को अपने प्लेटफार्म पर वीडियो Upload करने के पैसे देने शुरू कर दिए। यानी Monetization शुरू हो गई। ठीक इसी प्रकार इंडिया में पॉडकास्टिंग अभी बहुत नई चीज है जो कि धीरेधीरे अभी बढ़ रही है।

बाहरी देशों में तो पॉडकास्टिंग बहुत ज्यादा मशहूर है। जिसे वहां पॉडकास्ट को Monetize करके लोग पैसे कमा लेते हैं। परंतु भारत में अभी लोगों की कम रुचि होने के कारण पॉडकास्टिंग के लिए मोनेटाइजेशन चालू नहीं है। जिस प्रकार यूट्यूब में कुछ सालों के बाद मोनेटाइजेशन चालू कर दी थी। ठीक उसी प्रकार भारत में भी पॉडकास्टर्स पैसे कमा सकेंगे।

परंतु बता दें कि Podcast एक बिल्कुल नया Platform है। इसलिए इस पर अपनी ऑडियंस को बनाना अभी के समय में काफी ज्यादा आसान है। आगे जाकर इसमें Competition उतना ही होगा। जितना आज यूट्यूब पर है। आने वाले कुछ समय में ही Podcast Monetization चालू होने की काफी संभावना है।

Conclusion ( निष्कर्ष )

दोस्तों अगर आप Podcast को शुरू करने की सोच रहे हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा समय है। आप पॉडकास्ट को इस प्रकार से देखें कि यह एक फ्यूचर प्लेटफार्म है। अभी पैसे के बारे में सोचे अगर आपके पास दिन का थोड़ा समय बच जाता है। तो आप Podcasting कर सकते हैं। और Record की गई आवाज को Podcast Platform पर अपलोड कर दीजिए। Podcasting करना कोई समय की बर्बादी नहीं है कि अभी तो इस पर कोई किसी प्रकार की Monetization चालू नहीं हुई है।

आप यह सोचिए कि इसका आने वाला कुछ सालों में अभी से इस पर काम करने का कितना फायदा होगा। बाहर देशों में यह इतनी मशहूर है कि 30 लाख से ज्यादा पॉडकास्टर्स इसके द्वारा Earning कर रहे हैं। अभी इसका इंडिया में आगमन हुआ है। तो लोग धीरेधीरे इसमें रुचि लेंगे आज Competition कम है। आने वाले सालों में इतना होगा कि हम सोचेंगे कि उस समय शुरू कर लिया होता तो हम कहां पर होते।

मेरा बस यही कहना है कि जिस भी नये प्लेटफार्म से आप परिचित हो जाए। उस पर तभी से काम करना शुरू कर दें। जिसेसे दूसरे लोगों के लिए आप एक कंपटीशन की तरह खड़े मिले तो

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट Podcast क्या है और Podcasting कैसे करें पसंद आयी तो हमें कमेंट के जरिए अवश्य बताएं।

Leave a Comment