Software Bug क्या है | Bug का मतलब- Bug Meaning in Hindi

हेलो दोस्तों,आज हम इस पोस्ट में Bug Meaning in Hindi के बारे में जानेंगे। आपने Bug शब्द को कहीं न कहीं ऐसा अवश्य सुना होगा की किसी व्यक्ति को Apps में Bug ढूंढने के लाखों रुपए App बनाने वाली कंपनी के द्वारा इनामी तौर पर दिए गए।

बता दें कि विश्व में सबसे बड़ा कम्प्यूटर बग (Bug) Y2K Bug था। जिसने साल 1999 में विश्व के सभी कंप्यूटरस को प्रभावित किया था।

Y2K Bug को Fix करने में विश्व के सभी देशों के द्वारा कुल 600 बिलीयन डॉलर खर्च किए गए थे। हालांकि इस Bug को साल 2000 के शुरू होने से पहले फिक्स कर लिया गया था।

आखिर यह Bug क्या होता है? Applications में Bug कैसे आता है? बग्स से जुड़ी हर जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। Bug क्या है? पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े व अपनी नॉलेज को बढ़ाए।

Bug का मतलब | Bug Meaning in Hindi

हिंदी भाषा में Bug को ‘कीट’ कहा जाता है। परंतु कंप्यूटर लैंग्वेज में अगर किसी App या Software में त्रुटि आ जाती है तो उसे Software Bug या Application Bug कहा जाता है। किसी भी प्रोग्राम में Bug आने पर प्रोग्राम का डाटा खोने या सुरक्षा संबंधी समस्या आ सकती है।

Bug क्या है? – What Is Bug in Hindi

Bug kya hai

किसी कंप्यूटर प्रोग्राम को Run करते वक्त उसमें किसी प्रकार का Error यानी त्रुटि आना Bug कहलाता है। Algorithm या Coding Error की वजह से सॉफ्टवेयर में Bugs आ जाते हैं। इन Bugs को जल्द से जल्द ढूंढ कर Fix न किया जाए तो कंपनीज को जरूरी Data खोने और सुरक्षा संबंध समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसी App में Bug का पता लगाने वाले को कंपनी लाखों रुपए इनाम भी देती है।

Bug शब्द कंप्यूटर प्रोग्राम में कैसे आया?

Bug शब्द को सबसे पहले ‘कीट’ के नाम से ही रखा गया था। दरअसल वर्ष 1947 में Grace Hooper नाम की महिला जिन्होंने विश्व के सबसे पहले Computer Compiler को बनाया था। इस Compiler से हाथ से लिखे हुए निर्देशों को Code में परिवर्तित कर सकते थे। जिसके कारण कंप्यूटर उन निर्देशों को सीधा Read कर सकता था।

वर्ष 1947 में Grace Hooper कंप्यूटर कार्य से संबंधित लेबोरेटरी में Mark iI और मार्क III नामक कंप्यूटर पर कार्य कर रही थी। लेबोरेटरी में काम करने वाले इंजीनियर के द्वारा Mark iI कंप्यूटर में समस्या देखी गई। उस समस्या को सही करने के लिए Electrical Relay को खोला गया तो वहां एक Bug यानी कीट उसमें फंसा हुआ था। Grace Hooper ने उस कीट को उठाकर अपनी Log Book में रख लिया।

इसके बाद से अगर किसी प्रोग्राम में कोई Error आता था तो उसे Bug कहा जाने लगा।

किसी Program में Bug क्या होता है?

Devoloper के द्वारा बनाए गए किसी सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर प्रोग्राम में Error यानी त्रुटि Bug को दर्शाता है। जिससे वह प्रोग्राम सही से कार्य नहीं करेगा एक Bug की वजह से प्रोग्राम को Run करने में ज्यादा समस्या आ जाती है जिससे पूरा प्रोग्राम Crash हो सकता है।

Bug Report क्या है- Bug Report Meaning in Hindi

कंप्यूटर प्रोग्रामर,डेवलपर प्रोग्राम या Software,Apps को लॉन्च करने से पहले Beta Testing करते हैं। जिसमें सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम को Run करते वक्त Bug आ जाता है। Bugs किस फंक्शन को प्रभावित कर रहा है। इससे जुड़ी Report को Devoloper को भेज दिया जाता है। जो Bug Report कहलाती है। बग रिपोर्ट के आधार पर ही Bugs को फ़िक्स किया जाता है।

Software Bug क्या है? | Software Bug in Hindi

Software के द्वारा दिए गए निर्देशों को कंप्यूटर समझता है। बिना सोफ्टवेयर के कंप्यूटर मात्र एक बॉक्स के समान है। अगर किसी Software में Bug आ जाता है तो कंप्यूटर सही से काम नहीं करेगा। जिससे पूरा Program काम नहीं करेगा जिसे Software Bug कहते हैं।

Software Testing में कितने प्रकार के Bugs आते है?

कैलकुलेशन गलती (Incorrect Calculations)

कैलकुलेशन गलती जी हां कई बार छोटी-सी कैलकुलेशन में गलती अरबों रुपए के नुकसान का कारण बन जाती है। कैलकुलेशन में गलती की समस्या एल्गोरिदम को सही से न लिखने और प्रोग्राम कोडिंग में Error आने से आती है। ऐसे Bugs से बहुत नुकसान होते हैं। उदाहरण: Ariane 5 जो लांच होने से पहले गलत कैलकुलेशन की वजह से ब्लास्ट हो गया था।

फ़ंक्शनल समस्या आना (Functional Error)

इस प्रकार के Bugs प्रोग्राम में फ़ंक्शन समस्या लाते है। जिसमें Functions Button काम करना बंद कर देते है। जिससे यूज़र कोई कार्य नहीं कर सकता।

सीमा संबंधी समस्या (Boundary Related Error)

कंप्यूटर प्रोग्राम उसी प्रकार कार्य करता है जो हमने उसमें Algorithm,Coding Data डाला है। ठीक इसी प्रकार जब नई सदी यानी वर्ष 2000 की शुरुआत हो रही थी। उस समय पूरे विश्व को Computer Bug का सामना करना पड़ा।दरअसल सन 1960 से लेकर 1999 तक कंप्यूटर में वर्ष को उसके अंतिम अंक 60-99 से दर्शाया जाता था।

जिससे जब नई सदी यानी 2000 साल शुरू हुआ तो कंप्यूटर समझ नहीं पाए कि साल 99 के बाद साल 2000 शुरू होगा। क्योंकि उस समय कम्प्यूटर प्रोग्राम में वर्ष को अंतिम अंक 99-98 से देखा जाता था। जिसकी वजह से कंप्यूटर समझ नहीं पाया और इससे पूरे विश्व में भारी नुकसान हो सकता था। हालांकि इस समस्या को वर्ष 2000 शुरू होने से 1 साल पहले फिक्स कर दिया गया।

ऐसी सीमा-संबंधी समस्या भी देखी जा सकती है। जिसमें कम्प्यूटर प्रोग्राम की एक सीमा है कि वह इस प्रकार से कार्य करेगा। परंतु अगर उसी सीमा के खत्म होने का समय आ जाए और उसे सही ना किया जाए तो वह अरबों रुपए के नुकसान का कारण बन सकती है।

Debugging क्या है – What is Debugging in Hindi

कंप्यूटर प्रोग्राम,सॉफ्टवेयर,Software,Apps में Bugs Error को Fix करना Debugging कहलाता है। कंप्यूटर प्रोग्रामर Bugs का Dibugger Tool से पता लगाते हैं। जिससे उन्हें ज्ञात हो जाता है कि कौन सा Function Bugs की वजह से कार्य नहीं कर रहा है।

किसी Application में Bug कैसे आता है?

देखिए Application में Bugs आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे:डेवलपर के द्वारा कोडिंग में गलती,गलत कोडिंग Source Code को सही से नहीं जांचना।एप्लीकेशन में Bugs आने पर वह क्रश हो सकती है या फंक्शन काम करना बंद कर देंगे।

पहला कंप्यूटर बग क्या था?

पहला कंप्यूटर बग वास्तव में एक Bug (कीट) था। जो कंप्यूटर के Electrical Relay में फस गया था।Grace Hooper नामक महिला ने उस Bug को निकाल कर अपनी Log Book में रख लिया तभी से बग का नाम Software में आने वाले Error की जगह लिया जाने लगा।

निष्कर्ष –

Bug जैसी समस्या हर Software में आती है। ऐसा कोई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम,एप्स नहीं जो Bugs रहित हो। हालांकि Devoloper को हर समय इन्हें जांचते रहना पड़ता है। क्यूँकि एक Bug पूरे सिस्टम को Crash कर सकता है। जिससे कंपनी को भारी नुकसान हो सकता है।

आपको हमारी Software Bug क्या है | Bug का मतलब- Bug Meaning in Hindi पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment