Algorithm क्या है? प्रकार और विशेषताएं – What is Algorithm in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में Algorithm के बारे में पूरी जानकारी देंगे। Algorithm क्या है और Algorithm कैसे काम करता है। और भी बहुत कुछ जो आपको जरूर जाना चाहिए। हम आज जिस इंटरनेट और इंटरनेट पर तमाम जो भी सर्च इंजन जैसे Google,Bing,Yahoo etc. यह सब सर्च इंजन एक एल्गोरिथम के तहत अपना काम करते हैं। आगे इस आर्टिकल में हम इसी एल्गोरिथ्म सिस्टम के बारे में आपको जानकारी देंगे।

Algorithm क्या है- What is Algorithm in Hindi

Algorithm क्या है
Algorithm क्या है- पूरी जानकारी हिंदी में

Algorithm में मुख्यतः Computational Problems का हल निकालने के लिए सीमित निर्देशों को Add किया जाता है।एल्गोरिथम में किसी भी प्रकार का कार्य करने से पहले सीमित निर्देशों को तैयार किया जाता है। इन्हीं Instructions के आधार पर Algorithm कार्य करता है।

अगर आप में से कोई भी Programmer बनना चाहता है। तो उसे एल्गोरिथ्म के बारे में कंप्यूटर साइंस में पूरी जानकारी दी जाती है।आइए अब उदाहरण के तौर पर समझते हैं कि आखिर अल्गोरिथम कैसे कार्य करता है।

Algorithm कैसे काम करता है?

दोस्तों हम YouTube Algorithm का ही उदाहरण लेकर चलते हैं। अल्गोरिथम चाहे किसी के लिए भी तैयार किया जा रहा हो।उसमें सबसे पहले निर्देश तैयार किए जाते हैं। उन्हीं निर्देशों पर पूरा Algorithm काम करता है। अगर कुछ भी आपको एल्गोरिदम में बदलाव करने होते हैं तो आपको एल्गोरिथम की भाषा में लिखकर बदलाव करने होंगे।

अब Youtube Algorithms को ही ले लीजिए। कई बार हमने यह बात नोटिस की होगी कि यूट्यूब हमारे interest के हिसाब से अपने आप Videos हमारे सामने लाता रहता है। कोई भी व्यक्ति यूट्यूब पर वीडियो डालता है तो लोगों को यूट्यूब उस व्यक्ति की वीडियो को Recommend करता है। आपत्तिजनक वीडियो को तुरंत हटा देता है। Tranding पर अपने आप वीडियोस अपडेट हो जाती हैं। ऐसी और भी बहुत बातें हैं। जो कि यूट्यूब के एल्गोरिथम बनाने के दौरान लिखी गई है।

यूट्यूब अल्गोरिथम सब कुछ अपने आप मैनेज करता रहता है। क्योंकि यह सब बातें Algorithms Program में लिखी हुई है। ऐसे ही गूगल एल्गोरिथम,फेसबुक,ट्विटर सभी के अपनेअपने Algorithm Instructions दिए गए हैं। जो कि अपने आप काम करते रहते हैं। ठीक इसी प्रकार Algorithms काम करता है।

Algorithm की विशेषताएं (Features of Algorithm)

अल्गोरिथम कि कईं ओर भी विशेषताएं होती है। परंतु एल्गोरिथम के लिए यह पांच विशेषताएं सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।जो इस प्रकार है।

Input

Algorithm  में समस्याओं को निर्देशों के जरिए हल किया जाता है। जिसमें ऐसे बहुत सी जरूरी चीजें शामिल होती हैं। जिसे आसानी से एल्गोरिथम काम करके Solve कर सके। जिन्हें “Input” कहा जाता है। कई ऐसे अल्गोरिथम भी होते हैं। जिनमें इनपुट की आवश्यकता नहीं होती। परंतु इनपुट तो मुख्यत एल्गोरिदम में होते ही हैं। एक एल्गोरिथम मे 0 या इससे ज्यादा इनपुट भी हो सकते हैं।

Output

एल्गोरिथम जब निर्देशों की सही पालना करेगा तो उसके बाद जो परिणाम हमें प्राप्त होगा। वह आउटपुट होता है। Algorithm में एक आउटपुट तो जरूर होना चाहिए।

Definiteness

दिए गए निर्देश एकदम निश्चित होने चाहिए। किसी भी प्रकार की उलझन नहीं होनी चाहिए। सभी Step अच्छे से लिखे गए हो और आसानी से समझा जा सके। Steps को Follow करने के बाद वांछित परिणाम अवश्य आना चाहिए।

Finiteness

एल्गोरिथ्म के निर्देश ऐसे हैं। जिन्हें आसानी से Algo प्रोसेस कर सके। एक उचित Step-By-Step निर्देश एल्गोरिदम के होने चाहिए। ऐसे Steps लिखें। जो गिने जा सके infiniteness स्टेप ना लिखे। जिसका कोई अंत ही ना हो।

Effectiveness

जिन भी Steps यानी इंस्ट्रक्शन को आप एल्गोरिदम में लिख रहे हैं। प्रभावशाली होने चाहिए अगर आप सही निर्देशों को Algo में लिखेंगे। जाहिर सी बात है अपने आप आउटपुट यानी कि परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढे

Startup क्या है | Startup कैसे शुरू करेंहिंदी में

Samsung Members App क्या हैपूरी जानकारी

एल्गोरिथ्म के प्रकार (Types of Algorithm)

एल्गोरिथ्म के छह प्रकार होते हैं जो Definition सहित इस प्रकार हैं।

Algorithm क्या है
जानिए हिंदी में- Algorithm क्या है?
  1. Recursive Algorithm
  2. Dynamic Programmic Algorithm
  3. Backtracking Algorithm
  4. Divide And Conquer Algorithm
  5. Greedy Algorithm
  6. Bruce Force Algorithm

Recursive Algorithm

इसमें समस्या को उसी समस्या के उदाहरणों के आधार पर हल किया जाता है। जब तक उचित समाधान नहीं मिल जाता। तब तक Recursive Function बारबार काम करता है।

Dynamic Programmic Algorithm

इसमें मान लीजिए आपके पास किसी प्रोग्राम में हुई गड़बड़ी को सही करने के जितने भी समाधान क्यों हो इस एल्गोरिथ्म में सबसे बेहतर समाधान को चुनकर प्रॉब्लम को हल किया जाता है।

Backtracking Algorithm

बैकट्रैकिंग सभी उचित समाधानो को बताता है। किसी पहले वाले Solution को दोबारा दौहराता नहीं है।

Divide And Conquer Algorithm

Algorithm में छोटेछोटे भागों में बाँटता है। फिर किसी भी ऑपरेशन को सही तरह से करने के लिए उसे एक साथ जोड़ेगा। इसके तुरंत बाद सभी Operation को इकट्ठा कर देता है।

Greedy Algorithm

इसमें देखा जाता है कि कौन से ऑपरेशन को सबसे पहले Perform करना है।

Brute Force Algorithm

किसी भी Function को परफॉर्म करने के लिए कितने Combination बनाना होगा। यह सब काम Brute Force Algorithm के तहत होते है।

निष्कर्ष

हमारी यह हमेशा कोशिश रहती है कि आपको हम हर जानकारी को सही तरह से समझा सके। हमें आशा है कि आप ने Algorithm के बारे में पूरी जानकारी को अच्छे से समझा होगा। अगर आपको हमारी Algorithm क्या है पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। आपके द्वारा किए गए कमेंट को पढ़कर हमें आपके लिए और ज्यादा Informative आर्टिकल लिखने की प्रेरणा मिलती है।

Leave a Comment