Niche क्या है? अपने ब्लॉग के लिए Best Niche कैसे चुनें? (Pro Tips)

नमस्कार दोस्तों, आज का हमारा आर्टिकल Blog Niche से संबंधित है। जिसमें हम Niche क्या है? के बारे में जानेंगे। साथ ही यह भी जानेंगे कि अपने ब्लॉग के लिए Blog Niche को कैसे चुन सकते हैं।

नए ब्लॉग की शुरुआत से पहले हमें यह जानना होता है कि आखिर हम किस टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करें? ताकि हम भी अपना भविष्य ब्लॉगिंग में बना सके। अच्छी कमाई कर सकें। इन सभी चीजों के लिए एक ब्लॉग निश को चुनना बेहद जरूरी है। जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

बता दें कि एक ग़लत नीचे का चयन आपके ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के सपने को ख़त्म कर सकता है। क्योंकि एक विशेष Niche ही आपको एक ही टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिये प्रेरित करती है।

जिसमें आपको ज्ञान और रुचि हो। ऐसे में अगर आप ग़लत Niche का चयन करते लेते है। तो एक समय पर आप उस Blog Niche पर आर्टिकल लिखने से ऊब जाएँगे।

आपको भविष्य में ऐसी समस्या का सामना ना करना पढ़े। इसीलिए हमने आपके लिये Niche Topic के उपर आर्टिकल लिखने का सोचा। जिसमें हमनें Niche के प्रकार, ब्लॉग के लिये Niche कैसे चुनें?

साथ ही नया ब्लॉग बनाने के लिए Top 10 Best Blog Niche जैसे ज़रूरी टॉपिक पर अपनी ब्लॉगिंग में रिसर्च और अनुभव के आधार पर जानकारी दी है।

तो चलिए दोस्तों आपका ओर ज्यादा समय न लेते हुए Niche क्या है? आर्टिकल की शुरुआत करते हैं। हम आपको पूर्ण विश्वास दिलाते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद Blogging Niche से संबंधित हर सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा।

आपसे विनम्र प्रार्थना है कि आप Best Blogging Niche In Hindi से संबंधित आर्टिकल को पूरा पढ़े। ताकि आपसे इससे संबंधित कोई जानकारी ना छूटें।

🌈* ध्यान दें- यदि आप बिलकुल भी ब्लॉग या ब्लॉगिंग कैसे शुरू करते है? के बारे में नहीं जानते तो आप इस लिंक पर क्लिक करके पहले ब्लॉग के बारे में जानिए 👉 Blog क्या है? और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

सामग्री की तालिका :-

Niche क्या है? या Blog Niche किसे कहते है?

Niche kya hai

Blog Niche को बहुत ही आसान भाषा में समझते है: जैसे आप किसी ब्लॉग पर अपने मोबाइल से संबंधित जानकारी जानने के लिए विजिट करते है। ऐसे में आप उस ब्लॉग पर ज़्यादातर आर्टिकल स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर के देखते है। जो की Tech Blog के अंतर्गत आते है। यानि कि वह ब्लॉग Technology Niche पर आधारित है।

ठीक इसी तरह आपको अलग-अलग ब्लॉग पर कई टॉपिक पर आर्टिकल लिखे मिल जायेंगे। जो किसी विशेष टॉपिक पर लिखे जाते है। जिसके बारे में वह ब्लॉग है। जैसे: टेक्नोलॉजी, हेल्थ और बिज़नेस इत्यादि।

Niche का हिंदी मतलब “अनुकूल या उपयुक्त” होता है यानी कि ऐसा विशेष टॉपिक जिसके बारे में आप जानते हो। आपको उस विषय का ज्ञान हो। आपकी उस विषय में रुचि हो। इसलिए नए ब्लॉग को बनाने से पहले यह निश्चय किया जाता है कि ब्लॉग के लिए एक बेहतरीन Niche का चुनाव किया जाए। जिसे ‘Niche या Blog Niche’ कहते है।

Niche के उदाहरण: टेक्नोलॉजी से संबंधित, बिजनेस और फाइनेंस, लाइफ़स्टाइल, गेमिंग, शिक्षा और कुकिंग एक बेहतरीन Niche का उदाहरण है। इनमें से एक टॉपिक यानी Niche का चयन करना है और उसी से संबंधित ब्लॉग पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखकर डालनी है।

Niche कितने प्रकार की होती है?

Niche का अर्थ होता है “अनुकूल या उपायुक्त” आपने कई ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट पर विजिट जरूर किया होगा। जो कई अलग-अलग Niches पर आर्टिकल लिखते हैं। जैसे: कोई Tech Blog है तो उस पर आपको मूवी डाउनलोड करने के लिंक्स मिलेंगे या फिर स्वास्थ्य से संबंधित आर्टिकल भी मिल जाएंगे।

तो आखिर एक Blog पर कई अलग-अलग टॉपिक के बारे में लिखना यह क्या है? तो आपको इन सवालों का जवाब Niche के अलग-अलग प्रकारों में मिलेगा।

Niche मुख्यत: तीन प्रकार की होती है:

  1. Multi Niche Blog
  2. Single Niche Blog
  3. Micro Niche Blog

1. Multi Niche Blog

Multi का अर्थ होता है- “एक से अधिक” और Niche का अर्थ होता है- ऐसा टॉपिक या विषय जो आपके लिए अनुकूल और उपयुक्त हो। यानी कि Multi Niche पर बनाए गए ब्लॉग पर कईं अलग अलग टॉपिक्स पर आर्टिकल्स लिखे जाते है। कई अलग अलग विषय कवर किए जाते हैं। चाहे वह किसी भी कैटेगरी से संबंधित हो।

जैसे: अगर Technology Niche पर कोई ब्लॉग बना है तो Tech Niche के साथ-साथ उस पर बिजनेस, लाइफ़स्टाइल और गेमिंग से जुड़े आर्टिकल भी डाले जा सकते हैं। जो एक Multi Niche Blog कहलाता है।

Multi Niche पर बने ब्लॉग्स के उदाहरण:-

  1. Hindime.net
  2. Newsmeto.com
  3. Deepawali.co.in

क्या Multi Niche Blog फ़ायदेमंद है?

जी हां, Multi Niche Blog फायदेमंद तो होते ही हैं। परंतु ऐसे ब्लॉग बनाने के लिए आपको हर Niche के बारे में पूर्ण ज्ञान होना जरूरी है। इसके लिए आपको एक टीम की जरूरत भी पड़ सकती है।

जो अलग-अलग विषय पर ब्लॉग्स को लिख सकें। साथ ही मल्टी निश ब्लॉग में सफलता पाने के लिए आपको काफी इंतजार करना होगा। यानि आपके सब्र का इम्तिहान होगा।

इसका कारण यह है कि Google Bots को यह समझने में समय लगता है कि आपके ब्लॉग की Niche कौन-सी है? उस हिसाब से वह गूगल सर्च इंजन में आपकी पोस्ट को रैंकिंग प्रदान करेगा।

साथ ही Multi Niche Blog में जो कंटेंट आप यूजर्स के लिए लिखेंगे। उनमें से बहुत कम ही आर्टिकल ऐसे होते हैं जो अच्छी रैंकिंग पा लेते हैं। शेष बचे आर्टिकल रैंक करने में समय लेते हैं।

Multi Niche Blog कमाई में कैसे है?

आँकड़ो के अनुसार आज जितने भी ब्लॉग्स आप भारत में देखते है। वह ज़्यादातर Multi Niche Blog है। हालांकि ब्लॉग किस भाषा में है? यह जरूर मायने रखता है। परंतु ज्यादातर हिंदी ब्लॉग मल्टी नीच ब्लॉग है।

ऐसे ब्लॉग सफल होने में भी ज्यादा समय देते हैं और बाकी Niche के प्रकारों में ज्यादा कमाई Multi Niche Blogs में है। ऐसे ब्लॉग्स में कंटेंट आइडियाज़ की कमी नहीं होती। अच्छी कमाई ऐसे Blogs से कर सकते है।

2. Single Niche Blog

जैसे कि आप जानते ही हैं कि Single का अर्थ होता है ‘केवल एक’ यानी कि ऐसी ब्लॉग जिस पर सिर्फ एक ही टॉपिक से संबंधित ब्लॉग्स लिखे जाते हैं। वह Single Niche Blog कहलाता हैं।

Single Niche Blog वह व्यक्ति बना सकता है। जिसको एक विषय को लेकर रुचि हो या जो उस विशेष विषय के बारे में ज्ञान रखता हो।ऐसे ब्लॉग से ज्यादा लोग बहुत ही कम समय में जुड़ते हैं। क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग से वे लोग जुड़ते हैं। जो उसी विषय पर लिखे आर्टिकल्स को पढ़ने में रुचि रखते हो।

Single Niche Blogs जैसे कि आपको कंप्यूटर के बारे में हर चीज़ का ज्ञान है। आपको कंप्यूटर से संबंधित हर छोटी-बड़ी जानकारी का पता है। आप उस पर आर्टिकल लिख सकते हैं तो वह Blog आपका सिर्फ कंप्यूटर से ही संबंधित होगा।

उस पर आप स्मार्टफोन, लाइफस्टाइल, कुकिंग से संबंधित आर्टिकल नहीं डालेंगे। उस ब्लॉग की Single Niche कंप्यूटर होगी। ठीक इसी प्रकार आप किसी एक टॉपिक को चुनकर Single Niche पर ब्लॉग बनाकर उसपर आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते है।

Single Niche पर बने ब्लॉग्स के उदाहरण:-

  1. Moneycontrol.com (बिज़नेस एंड फाइनेंस)
  2. Shoutmeloud.com (ब्लॉगिंग)
  3. Moz.com (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन)
  4. Labnol.org (टेक्नोलॉजी)

क्या Single Niche Blog फ़ायदेमंद है?

जी हां, Single Niche Blog को सबसे ज्यादा सफल और फायदेमंद माना गया है। इसका कारण है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी किसी एक फील्ड में माहिर होता है। उसे एक विषय को लेकर जितना ज्ञान होता है। वह बाकी किसी दूसरे विषय में नहीं। इसलिए वह एक विषय पर ज्यादा मात्रा में कंटेंट लिख सकेगा और अपने ब्लॉग में डालेगा।

साथ ही ऐसे ब्लॉग्स को अकेला व्यक्ति ऑपरेट कर सकता है। इसमें किसी टीम की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। हालांकि आप अपने आप को उस फील्ड में माहिर बनाते जाए। गूगल बॉट के लिहाज से सिंगल नीच ब्लॉग को देखें। तो ऐसे ब्लॉग को गूगल बोट अच्छी रैंकिंग बेहद कम समय में देते हैं।

जिसका कारण है गूगल का आपके ब्लॉग के बारे में समझना कि आपका ब्लॉग किस Niche से संबंधित है। क्योंकि एक ही टॉपिक पर बनाई ब्लॉग को गूगल शीघ्रता से crawl करता है और गूगल सर्च इंजन में आर्टिकल को अच्छी रैंकिंग देता है।

Single Niche Blog कमाई में कैसे है?

Single Niche में कितनी कमाई होती है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस फील्ड में ज्यादा ज्ञान और रुचि है। जैसे आप टेक्नोलॉजी टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं तो आप टेक फील्ड से जुड़े हर टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते हैं।

Technology Niche में ज्यादा Sponsors और Affiliate होने के कारण इस Niche में सबसे ज्यादा कमाई है। तो वहीं अगर आप Lifestyle Niche पर कंटेंट लिखते हैं तो इस Niche में कमाई कम है।

Single Niche पर ब्लॉग बनाने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप जिस एक नीच पर ब्लॉग बनाने जा रहे हैं। उस Niche पर Cpc (Cost per click) कितना मिल सकता है। जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि उस Blog Niche में कितनी कमाई हो सकती है। किसी विशेष टॉपिक पर CPC कितना मिलता है। यह पता करने के लिए आप फ्री की-वर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं।

आमतौर पर Single Niche Blog पर कमाई अच्छी होती है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपने पूरे एक ही टॉपिक पर ज्ञान को बहुत ही कम समय में लिखकर ब्लॉग में डाल सकता है। साथ ही उसे उस टॉपिक के बारे में ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर भी अच्छी जानकारी होती है। जिससे कम समय में ऐसे ब्लॉग जल्दी सफल हो जाते हैं और अच्छी कमाई कर पाते हैं।

3. Micro Niche Blog

माइक्रो का हिंदी अर्थ “छोटा या कम पैमाने पर” होता है। यानी कि Micro Niche ऐसी विशेष Niche होती है। जिस पर सर्च वॉल्यूम बेहद कम होती है। परंतु इसमें कमाई सबसे ज्यादा होती है।

दूसरे शब्दों में Micro Niche वह टॉपिक होते है। जिस पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा मात्रा में हो यानी ज्यादा लोग सर्च करते हो। परंतु उन टॉपिक के बारे में कंटेंट बेहद कम लिखा गया हो। जिस कारण कीवर्ड कंपटीशन कम होने के कारण Micro Niche Blog कम Pageviews में भी ज्यादा अर्निंग कर पाते हैं। अच्छी CPC (Cost Per Click) Micro Niche Topic पर आर्टिकल लिखने से मिलती है।

Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको बेहद कम ट्रैफिक वाले टॉपिक या विषय को खोजना होगा। ऐसे विषयों पर की गई ज्यादा रिसर्च बेहद कम समय में अच्छी कमाई करके दे सकती है। बता दें कि जो Micro Niche होती है। वह कड़ी रिसर्च के आधार पर मिलती है और ऐसी Niches के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं होता।

इसलिए ट्रैफिक ज्यादा और कंपटीशन कम होने पर ज्यादा कमाई होती है। ऐसे में जो Micro Niche Blog होते हैं। वह किसी को पता नहीं होते। अगर किसी को पता लग गया तो वह Micro Niche न रहकर Single Niche या फिर Multi Niche Blog में बदल सकता है।

जिसका कारण है कि ज्यादा संख्या में लोगों के जानने से उस Niche पर ज्यादा लोगों के द्वारा आर्टिकल पब्लिश किए जाएंगे और धीरे-धीरे कंपटीशन बढ़ता जाएगा।

क्या Micro Niche Blog फ़ायदेमंद होते है?

अगर एक लाइन में जवाब दूं तो जी हां, बिल्कुल Micro Niche Blog बनाना बेहद फायदेमंद है। Multi Niche और Single Niche के मुकाबले Micro Niche पर कंटेंट लिखना फायदेमंद है। हालांकि आपको पहले ऐसी Micro Niche पर खोजने में कड़ी रिसर्च करनी होगी। जिस पर कंपटीशन बेहद कम हो।

गूगल हमेशा ऐसे नए कंटेंट को पहली प्राथमिकता देता है। जिसके बारे में ज़्यादा ना लिखा गया हो। साथ ही गूगल बॉट हमेशा नये यूनिक कंटेंट की तलाश में रहते हैं। जिसके बारे में किसी ने भी ना लिखा हो। ऐसे में जब Micro Niche पर काम किया जाएगा। तो गूगल बोट्स उस Niche पर लिखे आर्टिकल को हमेशा ट्रेंडिंग रिजल्ट में रखते हैं।

गूगल खुद नए कंटेंट को प्रमोट करता है। Micro Niche ब्लॉगिंग में अकेला व्यक्ति कंटेंट लिख सकता है। साथ ही ऐसे ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए बैकलिंक्स बनाने की भी आवश्यकता नहीं होती। गूगल खुद ऐसी Micro Niche को प्रमोट करता है। सर्च इंजन में ऐसे ब्लॉग्स पर लिखे आर्टिकल से हमेशा अच्छी रैंकिंग पर रैंक करते हैं।

Micro Niche Blog कमाई में कैसे है?

Micro Niche Blog कमाई के नज़रिए से बेहद फ़ायदेमंद है। कई ब्लॉगर्स है जो Micro Niche ब्लॉगिंग करते है। और Multi Niche और Single Niche ब्लॉग्स के साथ Micro Niche पर भी काम करते है। जिससे वह जल्दी कमाई करना शुरू करे देते है।

ऐसी Blog Niches में CPC ज़्यादा मिलता है। जिसका कारण होता है की ऐसी Niches पर विज्ञापन ज़्यादा और महँगे होते है। जिस कारण से Micro Niche Blogging करने वाले ब्लॉगर्स कम समय में ज़्यादा अर्निंग कर पाते है।

*Micro Niche Blog को लेकर कुछ टिप्स*

जब भी आपको किसी Micro Niche लेकर ब्लॉग बनाने का आईडिया आए। उस टॉपिक की कीवर्ड रिसर्च टूल में जाकर Search Volume का पता करें कि इस पर कितने लोग सर्च कर रहे हैं। आप उसे Niche से संबंधित अलग-अलग टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते हैं। जिस Niche पर सर्च वॉल्यूम कम है। वह आपके Blog की Micro Niche होगी। उस पर कंटेंट लिखना शुरू करें।

साथ ही यह भी जरूर ध्यान दें कि ऐसी Micro Niche के बारे में किसी से चर्चा ना करें। ज्यादा लोगों के पता लगने पर कंपटीशन बढ़ता जाएगा। जिस कारण वह Micro Niche न रहकर Multi Niche लोगों के लिए बन सकती है।

🌈* ध्यान दे- Blog Niche के बारे में हमने अलग से एक आर्टिकल लिखा है। जिसमे हमने बेहतरीन Niche Ideas को कवर किया है। आप इस लिंक पर क्लिक करके वह जानकारी अवश्य पढ़े- 100+ Best Blogging Niches Ideas In Hindi

ब्लॉगिंग से संबंधित लेख:

अपने ब्लॉग के लिए Best Niche कैसे चुनें?

कई ऐसे ब्लॉगर्स भी है। जो कई अलग-अलग Niches पर काम करते है ताकि वह ज़्यादा से ज़्यादा कमाई कर सके। बता दें कि एक सही Blog Niche हमारे ब्लॉग को बहुत ही कम समय में सफलता की उन ऊंचाइयों तक ले जा सकती है। जिससे हम अच्छी कमाई कर सकेंगे। सिर्फ एक Best Niche का चयन आपको इतनी कमाई करवा सकते हैं कि आपको दूसरा ब्लॉग बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हालांकि आप पहले यह जरूर निश्चय करें कि आपको Multi Niche, Single Niche और Micro Niche में से किस तरह का ब्लॉग बनाना है। जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा कंटेंट अपने यूजर्स के लिए पब्लिश कर सकें।

अपने ब्लॉग के लिए Best Niche चुनने के लिए इन तरीकों को फॉलो करें:-

  1. वह विषय जिसमें आपकी रुचि हो
  2. वह विषय जिसमें आपको थोड़ा ज्ञान हो
  3. कम ट्रैफिक वाली Niche का चयन
  4. Niche पर मार्केट रिसर्च करें
  5. चुनी गई Niche का भविष्य
  6. चुनी गई Niche पर कमाई

1. वह विषय जिसमें आपकी रुचि हो

अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले यह जरूर सोचें कि आपकी रूचि किस विषय को लेकर सबसे ज्यादा है। जैसे कि अगर आप शिक्षा में रुचि रखते हैं तो आप एजुकेशनल ब्लॉग बना सकते हैं या फिर आपको टेक्नोलॉजी में रुचि है तो आप टेक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

ऐसे ही बहुत से विषय हैं। जिस पर आपको चिंतन करना है कि कौन सा विषय/टॉपिक मेरे लिए सही है। अगर आप किसी ऐसे विषय का चयन कर लेते हैं। जिसमें आपकी बिल्कुल भी रूचि न हो। तो एक समय ऐसा भी आएगा कि आप उस Niche पर आर्टिकल लिखना बंद कर देंगे।

आपकी उस Blog Niche पर काम करने की रुचि खत्म हो जाएगी। इसलिए किसी विषय को लेकर खास रूचि ब्लॉगिंग में सफलता दिला सकती है। इसका सही चुनाव करें।

2. वह विषय जिसमें आपको थोड़ा ज्ञान हो

आजकल ऐसी ब्लॉग्स बेहद मशहूर है। जिसमें लोग माहिर है। उस विशेष फील्ड को लेकर लोगों ने काफी वर्षों तक अध्ययन किया है और उसे सीखा है। जैसे: डॉ कंप्यूटर साइंटिस्ट, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट या फिर क्रिप्टोकरंसी, योगा टिप्स। यह ऐसी ब्लॉग Niche है।जिसमें लोग माहिर होते हैं। उन्हें इस फील्ड में ज्ञान और रुचि दोनों होती है।

अगर आपको किसी फील्ड में ज्यादा ज्ञान है तो आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। अपने ब्लॉग यूजर्स के लिए नए-नए टॉपिक्स पर उस विषय से संबंधित आर्टिकल लिख सकते हैं। गूगल ऐसे ब्लॉग्स को बहुत तेज रैंकिंग में प्रदान करता है। जो अपनी फील्ड में माहिर हो। इसलिए ऐसी Niche का चयन आप कर सकते हैं जिसमें आपको ज्ञान हो।

3. कम ट्रैफिक वाली Niche का चयन

हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि जिस Niche को आप अपने ब्लॉग के लिए चुन रहे हैं। उसमें ट्रैफिक कितना है? यानी कि उस Niche के बारे में कितने लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। सर्च वॉल्यूम कितना है? इसका कारण यह है कि अगर उस Niche से संबंधित लिखे गए टॉपिक पर ट्रैफिक ज्यादा है तो लोग उसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं।

ऐसी Niches में कंपटीशन बेहद ज्यादा होता है। इसलिए हमेशा ऐसी Niche का चयन करें। जिसमें ट्रैफिक कम हो। जिसमें ट्रेंड के हिसाब से लगता हो कि भविष्य में ऐसे टॉपिक पर ज्यादा सर्च होंगी।

उदाहरण के लिए साल 2011 में बिटकॉइन और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को लेकर लोगों में खास रुचि नहीं थी। परंतु जो आर्टिकल उस समय में लिखे गए वह वर्ष 2019 से आज तक सबसे ज्यादा सर्च किए जा रहे हैं।

लोग उसके बारे में सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं और आज लोग ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को लेन-देन प्रक्रिया का भविष्य मानते हैं। इसलिए कम ट्रैफिक वाली Blog Niche का ही चयन करें। जिसमें आप बहुत कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

🌈*टिप्स आजकल नए ब्लॉगर्स कम ट्रैफिक वाली Blogging Niche पर ही काम करते हैं। क्योंकि आज हर फील्ड में कंपटीशन ज्यादा है। जिसके कारण ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए ज्यादा समय के साथ ज्यादा यूनिक आर्टिकल चाहिए होते हैं। जो किसी नये ब्लॉगर के लिए आसान बात नहीं। इसलिए किसी Micro Niche का चयन करने को पहली प्राथमिकता दें।

4. Niche पर मार्किट रिसर्च करें

चुनी गई Niche हमारे ब्लॉग के लिए कितनी फ़ायदेमंद है। यह सिर्फ़ मार्किट रिसर्च के ज़रिए ही पता लगाया जा सकता है। जिसका मतलब है कि उस Niche के बारे में कीवर्ड रिसर्च करना, उस Niche से जुड़े टॉपिक्स कितने ज़्यादा सर्च किए जा रहे है? कंपीटिशन कितना है? Niche का ट्रेंड कब से कब तक है?

साथ ही उस Niche से संबंधित दूसरे ब्लॉग्स को जाँचे। इंटरनेट पर कई Free Keyword Research Tool है। जो आपको किसी भी टॉपिक पर की गई सर्च का पूरा ब्यौरा देते है। मार्किट रिसर्च से आप जान पायेंगे की अपने ब्लॉग में उस टॉपिक्स से जुड़े कुछ अन्य नये टॉपिक जोड़ सकते है या नहीं।

5. चुनीं गई Niche का भविष्य

जैसा कि आप जानते हैं कि Niche का मतलब होता है ‘जो आपके लिए उपयुक्त हो’ यानी चुनी गई Niche पर आप अपने ब्लॉग में भविष्य में ओर क्या कुछ नया कर सकते हैं। क्या उसे निश पर आप ज्यादा आर्टिकल लिख सकते हैं? क्या आप बाकी दूसरे ब्लॉग से से बेहतर यूनिक जानकारी दे सकते हैं? आने वाले समय में आप उसमे किस बारे में आर्टिकल लिखेंगें? उस Blog Niche पर कितनी तरह से पैसा कमाया जाता है।

Niche का भविष्य ही यह हमें अंदाजा देता है कि हमें अपने ब्लॉग को और कितना ज्यादा बढ़ाना है। इसके बारे में हम ओर क्या क्या सेवाएं अपने यूजर्स को दे सकते हैं। ब्लॉग को बनाने पर हमेशा यह है सोचे कि यही मेरा बिजनेस है! इसलिए जितना ज्यादा खुलकर आप इसके भविष्य के बारे में सोचेंगे। यह इतना ज्यादा लाभ आपको देगा।

6. चुनीं गई Niche पर कमाई

कोई अपना ब्लॉग सिर्फ शौक के तौर पर शुरू करता है। जिसे लोगों को जानकारी देना पसंद हो या फिर जिसे लिखने का शौक हो। परंतु बात आखिर में Blog की कमाई पर आ ही जाती है। जो कि हमारी Blogging Niche निर्णय करती है कि हम अपने ब्लॉग से कितना कमाएंगे। हम किसी काम को अपना समय दे रहे हैं तो हमें उससे कुछ अपेक्षा भी रखनी होगी कि क्या यह कार्य लाभकारी है?

चुनी गई Niche Topics पर कितनी कमाई है? यह सिर्फ पता लगाया जा सकता है। उस Niche से संबंधित कीवर्ड टॉपिक्स से कि आख़िर उस विशेष कीवर्ड पर कितनी CPC (Cost Per Click) मिल रही है। जैसे कि आज सबसे ज्यादा कमाई टेक ब्लॉग, शेयर मार्केट और बिजनेस फाइनेंस से संबंधित ब्लॉग कर रहे हैं।

क्योंकि कंपनियां ज्यादा पैसा विज्ञापन में लगाती है। जिस कारण ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं। जिनकी CPC यानी एक विज्ञापन पर की गई क्लिक की क़ीमत महंगी होती है। इसलिए हमेशा यह भी सुनिश्चित करें कि जो आपने Niche चुनी है उस पर कमाई भी है या नहीं?क्योंकि बेहद कम कमाई में ब्लॉग पर अपना कीमती समय देना व्यर्थ है।

🌈*टिप्स आपने जिस Niche को चुना है। उसमे यह भी सुनिश्चित करें कि आप उस Blog Niche से कितने तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। जैसे: Affiliate Marketing (उस ब्लॉग पर एफ़िलिएट प्रोडक्ट लिंक लिस्ट किए जा सकते हैं) या फिर अपनी कोई अलग सर्विस देना जो आपकी Blog Niche से संबंधित हो। जिससे आप ब्लॉगिंग के अलावा भी कमाई कर सके।

अपना Profitable Niche Blog कैसे बनाएँ?

ब्लॉग शुरू करने से पहले Best Niche Ideas की ज़रूरत पड़ती है और आपको हमने ब्लॉग के लिए Best Niche चुनने के कुछ ज़रूरी सुझाव दिये। अब आपको इसके साथ ही एक Niche Blog कैसे बनाते हैं? Niche चुन लेने के बाद एक Successful Blog को शुरू करने लिए कौन से आसान तरीक़ों को फॉलो करना है चलिए जानते है।

Profitable Niche Blog बनाने के लिए 10 आसान तरीक़ों को फॉलो करें:

  1. अपनी Best Niche का चयन करें
  2. अपने ब्लॉग का नाम सोचें
  3. ब्लॉग नेम के लिए .com .in .net जैसे डोमेन को ही चुनें
  4. ब्लॉग की तेज स्पीड के लिए अच्छी वेब होस्टिंग ख़रीदें
  5. डोमेन को वेब होस्टिंग के साथ जोड़े
  6. वेब होस्टिंग के ज़रिए WordPress इंस्टॉल करें
  7. Fast Loading WordPress Theme को चुनें
  8. आवश्यक वर्डप्रेस Plug-in चुनें
  9. अपने ब्लॉग थीम का Setup करें
  10. अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखें।

नया ब्लॉग बनाने के लिए Top 10 Best Blog Niche

अगर आपको बिल्कुल भी आईडिया नहीं है कि ब्लॉक निश कैसी होती है और नया ब्लॉग आखिर किस Niche पर बनाया जाए। तो हम आपके लिए Top 10 Blog Niche लेकर आए हैं। इन नीचे पर अगर आर्टिकल लिखे जाए तो आप ब्लॉगिंग में सफल जरूर होंगे।

*ध्यान रहे नीचे दी गई Top 10 Best Blog Niche में से एक में आपकी रूचि होनी चाहिए। ताकि आपको कंटेंट आईडियाज उसे निश से संबंधित आते रहे।

नया ब्लॉग बनाने के लिए Top 10 Best Blog Niche इस प्रकार है:

  1. बिजनेस एंड फाइनेंस
  2. टेक ब्लॉग
  3. फूड ब्लॉग
  4. लाइफ़स्टाइल ब्लॉग
  5. स्पोर्ट्स ब्लॉग
  6. गेमिंग ब्लॉग
  7. मनी मेकिंग ब्लॉग
  8. एजुकेशनल ब्लॉग
  9. मूवी एंड टीवी रिव्यूज ब्लॉग
  10. डाइट एंड फिटनेस ब्लॉग

1. बिजनेस एंड फाइनेंस

यह दोनों अलग-अलग Blogging Niches है- ‘बिजनेस और फाइनेंस’ संबंधित टॉपिक पर ब्लॉग बनाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है। खासकर भारत में इन दोनों Niche पर ट्रैफिक ज्यादा बढ़ा है। लोग धीरे-धीरे बिजनेस शुरू कैसे करें या फिर आपको किसी बिजनेस का अनुभव हो तो वह अनुभव लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है।

साथ ही Business Niche भविष्य ज्यादा उज्जवल है। ऐसी निश में कंटेंट की कमी नहीं होती और भारत के साथ-साथ आज पूरे विश्व भर में खुद का बिजनेस शुरू करने की लहर चल पड़ी है। अगर आप बिजनेस के बारे में अनुभव रखते हैं तो यह निश आपके लिए बनी है।

फाइनेंस पर बने ब्लॉग भी बेहद बहुत अच्छी कमाई करते हैं। Finance Niche में बैंक, स्टॉक मार्केट, इन्वेस्टिंग और मार्केटिंग संबंधित टॉपिक आते हैं। साथ ही इस Niche में लोग ब्लॉग पढ़ना बेहद पसंद करते हैं। वर्तमान में लोग अपने बजट के हिसाब से पैसा निवेश या खर्च करना चाहते हैं। अगर आपकी रूचि फाइनेंस में है तो आप उन सभी लोगों के सलाहकार बन सकते हैं।

Business Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Bplans.com (बिज़नेस)
  2. Neilpatel.com (डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस)
  3. Moneycontrol.com (बिज़नेस एंड स्टॉक्स)
  4. Businessjeeto.com (बिज़नेस कोच एंड मोटिवेशन)
  5. ibusinessmotivation.com (बिज़नेस सलाहकार)

Finance Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Basunivesh.com
  2. Jagoinvestor.com
  3. Goodreturns.in
  4. Safalniveshak.com
  5. Relakhs.com

2. टेक ब्लॉग

Technology Niche Blog बनाने पर आपको कंटेंट की कमी नहीं रहेगी। यह एकमात्र ऐसी Niche है जिसमें हर तरह के टॉपिक को कवर किया जा सकता है। जैसे: आप मोबाइल फोन, कंप्यूटर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और टेक्नोलॉजी संबंधित हर टॉपिक पर कैटेगरी बनाकर Technology Blog की शुरुआत कर सकते हैं।

वर्तमान में टेक्नोलॉजी ब्लॉग्स पर विश्व भर में चर्चित टॉपिक्स ब्लॉकचेन, क्रिप्टोकरंसी और मेटावर्स पर आर्टिकल लिखे जा रहे हैं। ऐसे में हम यह देख सकते हैं कि Tech Niche Blog में हर तरह के टॉपिक पर आर्टिकल लिखे जा सकते हैं। तो वहीं अगर आप Tech Product Reiews पर भी ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो वह भी एक प्रकार से Tech Niche ही होगी।

परंतु बता दें कि यह एकमात्र ऐसी Niche है। जिस पर कंपटीशन सबसे ज्यादा है। इसलिए आपको यूनिक आर्टिकल लिखने होंगे। ऐसा कंटेंट लिखना होगा। जो बाकी दूसरे ब्लॉग्स से ज्यादा ब्लॉक यूजर्स को वैल्यू दे। इस Niche पर कंपटीशन ज्यादा होने का कारण यह है कि कुछ वर्षों पहले से ही टेक्नोलॉजी के बारे में लोग रुचि लेने लग गए थे।

जिस कारण इस Niche पर कंटेंट पहले से ही ज्यादा मात्रा में है। इसलिए गूगल नए टेक्नोलॉजी ब्लॉग को Rank करने में अधिक समय लगाता है। इसलिए अगर आप ऐसा ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सब्र का इंतिहान देना होगा और हर दिन यूनिक आर्टिकल लिखने होंगे।

Technology Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Shoutmeloud.com
  2. igeekblog.com
  3. Fonearena.com
  4. Techpp.com
  5. Yoabby.com

3. फूड ब्लॉग

अगर आप खाना बनाने के शौकीन है और आपकी कुकिंग में रुचि है तो क्यों न एक फूड ब्लॉग शुरू किया जाए? जहां आप अपनी Tasty Recipe लोगों तक पहुंचाएं। फूड ब्लॉग को सबसे ज्यादा महिलाएं पढ़ती है। आसान रेसिपी जो हर कोई अपने घर में बना सके। ऐसा फूड ब्लॉग आप शुरू कर सकते हैं। Food Niche में ट्रैफिक ज्यादा और कंपटीशन बाकी दूसरी ब्लॉग्स के मुकाबले कम है।

पुरुष हो या महिला आजकल सभी कुकिंग करते हैं। आपकी Food Recipe लोगों को पसंद आ सकती है और कई अलग-अलग राज्यों में किस तरह का Delicious Food बनाया जाता है। आप अलग अलग राज्य के लोगों से वह Recipes अपने ब्लॉग पर आसान तरीके से लिख कर डाल सकते हैं।

Food Niche में Veg Recipe, Cooking, Baking, Healthy Recipe, Soups Recipe, Cooking Tips, Kitchen Products, Salads, Cooking Tips, Pizza Recipe से संबंधित आर्टिकल लिख सकते हैं।

Food Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Archanaskitchen.com
  2. Vegrecipesofindia.com
  3. Pickyeaterblog.com
  4. Artsycraftysymom.com
  5. Manjulaskitchen.com

4. लाइफ़स्टाइल ब्लॉग

लाइफस्टाइल का हिंदी मतलब “जीवन शैली” होता है। Lifestyle Niche को एक तरह से ‘पर्सनल ब्लॉग’ भी कह सकते हैं। जिसमें आप अपने लाइफस्टाइल के बारे में लिखेंगे। जैसे कि आप प्रतिदिन कहां जाते हैं? क्या काम करते हैं? आप से संबंधित फूड, फैशन, हेल्थ, ट्रेवल यह सब कुछ जो भी आप अपनी दैनिक दिनचर्या में करते हैं।

वह आप अपने ब्लॉग में लिख सकते हैं। अपने विचारों, अनुभवों और जीवन के उद्देश्यों को लोगों तक शेयर कर सकते हैं। एक तरह से यह आपकी जीवन शैली पर आधारित ब्लॉग होगा। जिसमें कंटेंट की कोई कमी नहीं होगी।

Lifestyle Blog का एक फायदा यह भी है जो लोग ऐसे ब्लॉग्स पढ़ना शुरू करते हैं। वह आपके ब्लॉग पर दोबारा जरूर विजिट करते हैं। हालांकि आपको प्रतिदिन ब्लॉग्स को डालना होगा। जिससे आपके ब्लॉग विजिटर्स को आपके द्वारा दिखे ब्लॉग्स को पढ़ने में आनंद आए और आपके साथ आपके ब्लॉग के जरिए जुड़े रहे।

Lifestyle Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Vervemagazine.in
  2. Beautifullyme.in
  3. Nooranandchawla.com
  4. Cherryontopblog.com
  5. Thatmadrasmom.com

5. स्पोर्ट्स ब्लॉग

आमतौर पर स्पोर्ट्स निश ब्लॉग पर काम करने के लिए एक टीम की जरूरत पड़ती ही है। परंतु अगर आप किसी विशेष खेल से संबंधित जानकारी रखते हैं तो आप उस खेल से संबंधित एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप इस Niche को बिजनेस उद्देश्य से देखते देखें तो यह आपके लिए बेहद मुनाफा देने वाली Niche साबित होगी।

ज्यादातर ब्लॉगर्स किसी खास स्पोर्ट्स इवेंट पर ज्यादा मात्रा में आर्टिकल लिखते हैं। जब तक वह इवेंट चले। उदाहरण: जैसे फीफा वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। पूरे विश्व भर की टीम इस वर्ल्ड कप में खेल रही है। पूरे विश्व की नजर फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल पर है। ऐसे में फुटबॉल खेल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाती है। Sports Niche में यही फायदा है कि आप इवेंट ब्लॉगिंग भी इसपर कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स इवेंट में ज्यादा ट्रैफिक के चलते एक निश्चित समय तक ज्यादा मात्रा में कंटेंट डालना। आपको एक ही इवेंट अच्छी कमाई करके दे सकता है। यदि आप नए ब्लॉगर है तो आप इस Niche का चयन न करें। परंतु हां अगर आप किसी विशेष खेल से जुड़ी जानकारी ब्लॉग पर डालना चाहते हैं तो आप Sports Niche का चुनाव कर सकते हैं।

🌈*टिप्स वर्तमान में सबसे ज्यादा Sport Niche का टॉपिक काफी चर्चा में है जिसे ईस्पोर्ट्स कहते हैं। अगर आप ईस्पोर्ट्स यानि गेमिंग टूर्नामेंट से जुड़ी जानकारी रखते हैं तो आपके लिए Esports Niche बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

Sports Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Indiansportsnews.com
  2. Parimatchnews.com

6. गेमिंग ब्लॉग

गेमिंग आजकल सबसे ज़्यादा ट्रेंडिंग टॉपिक्स है। गेमिंग इंडस्ट्री पहले के मुताबिक़ ज़्यादा तेज़ी से बढ़ रही है। साथ ही Gaming Niche में ज़्यादातर युवा अपनी रुचि दिखाते है। इस Niche में आप हर तरह के गेमिंग टॉपिक्स को कवर कर सकते है। जैसे: Xbox, Playstation, Pcgames, VR Games, Best Gaming Chairs, Gaming Reviews, Gear, Guides, Mobile Gaming, Gaming Tips and Tricks और Esports Gaming पर अपने ब्लॉग्स लिख सकते है।

लोगो के द्वारा गेमिंग टूर्नामेंट न्यूज़ भी काफ़ी सर्च की जाती है। अगर आपकी रुचि Gaming Niche में है तो यह Niche आपके लिये बेहद फ़ायदेमंद होगी। Gaming Niche से कमाई का ज़रिया Affiliate Marketing, Advertising, Collaborations, Product Sales है। जिनमे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Gaming Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Gamertweak.com
  2. Afkgaming.com
  3. 60fps.in
  4. Valacgaming.com
  5. Hinditechnoguru.com

7. मनी मेकिंग ब्लॉग

अगर आपके पास ऐसे बेहतरीन आईडिया है जो लोगों को पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं। तो आप एक मनी मेकिंग ब्लॉग पर काम शुरू कर सकते हैं। आज सब इंटरनेट के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं। परंतु ऑनलाइन पैसा कमाना लोग मुश्किल भी मानते हैं। साथ ही कई लोगों को अभी उन चीजों का ज्ञान नहीं की आख़िर इंटरनेट से पैसे कमाने के स्त्रोत कौन से हैं।

Money Making Niche में आप अपने बिजनेस के अनुभव और उस बिजनेस को कैसे शुरू करें? अपने ब्लॉग यूजर्स को अपने बेहतरीन आर्टिकल के जरिए टिप्स दे सकते हैं तो वहीं अगर आपको ऑनलाइन अर्निंग करने की जानकारी है। उस टॉपिक को भी आप अपने ब्लॉग में कवर कर सकते हैं।

मनी मेकिंग ब्लॉग पर आप कई तरह की कैटेगरी बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं। जैसे: वर्क फ्रॉम होम, ब्लॉगिंग, इन्वेस्टिंग, फ्रीलांस, रियल एस्टेट, बिज़नेस आइडियाज, हाउ टू स्टार्ट लॉ बजट बिजनेस इत्यादि।

Money Making Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Shoutmeloud.com
  2. Sahilkhanna.in
  3. Badabusiness.com
  4. Businessjeeto.com
  5. Webemployed.com

8. एजुकेशन ब्लॉग

इंडिया में Education Niche पर ब्लॉग्स बेहद कम है। परंतु इस Niche पर सर्च वॉल्यूम ज्यादा है। अगर आप किसी विषय को लेकर ज्ञान रखते हैं तो क्यों ना एक एजुकेशन ब्लॉग शुरू किया जाए। हालांकि आपको यह देखना होगा कि आप किस विषय से संबंधित अलग अलग तरह का कंटेंट किस तरह लिख सकते हैं।

तो वहीं आपने किसी भी कोर्स को किया है तो उस कोर्स से जुड़ी जानकारी आप अपने पाठकों को दे सकते हैं। परंतु बता दे कि एजुकेशन ब्लॉग पर कमाई कम है। परंतु अगर आप कई अलग-अलग कोर्स के बारे में जानकारी दे सके तो आप इस Niche से अच्छी कमाई भी करेंगे।

हम आपको कुछ आईडिया देते हैं जिस पर आप एक बेहतरीन एजुकेशन ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं। जो इस प्रकार है: IELTS, PTE, TOEFL, GRE, Government Exams, Study Tips, Assignment, General Knowledge, Books Promote, E-Books, Career Tips.

देखिए आपको किस फील्ड में ज्यादा ज्ञान है। आपने कौन से कोर्स किए हैं। उनसे संबंधित जानकारी भी अपने ब्लॉग यूजर्स को दे सकते हैं जैसे: Artificial Intelligence, Machine Learning, Blockchain Expert, Data Scientist, Computer, Coding Language.

आप हर तरह शिक्षा के टॉपिक पर Education Niche में आर्टिकल लिख सकते है। साथ ही अगर आपको अलग-अलग कोर्स में ज्ञान नहीं है तो आप एक टीम बना सकते हैं। जिसमें साथ मिलकर काम कर सकते हैं और अपना लाभ उनसे शेयर कर सकते हैं।

Education Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Letsmoedu.co.in
  2. Theknowledgereview.com
  3. Studyguideindia.com
  4. Greatlearning.com
  5. Edwiseinternational.com

9. मूवी एंड टीवी रिव्यूज ब्लॉग

अगर आप फिल्मों और सीरियल के शौकीन हैं तो यह Niche आपके लिए बनी है। जिसमें आप बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड, पॉलीवुड से संबंधित आर्टिकल लिख सकते हैं। आजकल ज्यादातर ब्लॉगर्स वेब सीरीज और टीवी रिव्यूज पर भी आर्टिकल लिखना शुरू कर चुके हैं।

Movie And TV Review Niche में आप बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री से लेकर मनोरंजन खबरें, संगीत, बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, मूवीस न्यूज से जुड़े हर टॉपिक को कवर कर सकते हैं। इसे आप Entertainment Niche भी कह सकते हैं।

मूवी एंड टीवी रिव्यूज निश पर आपको अप-टू-डेट कंटेंट डालना होगा। तभी इस तरह के ब्लॉग में सफलता पा सकते हैं। क्योंकि ऐसी Niche पर सबसे ज्यादा न्यूज़ ब्लॉगस/वेबसाइट कंपटीशन के तौर पर खड़ी है। जिसमें हर दिन हर तरह के टॉपिक कवर कर लिए जाते हैं।

इसलिए यह एक High Competition Niche भी है। परंतु ट्रैफिक और कमाई के मुकाबले यह Niche बेहद लाभकारी है। इसलिए इसपर लिखे ब्लॉग्स को गूगल डिस्कवर में रैंकिंग बहुत जल्द मिलती है जिससे लाखों में ट्रैफिक आता है।

Movie and TV Review Niche पर बने कुछ ब्लॉग के उदाहरण:

  1. Missmalini.com
  2. Fullyfilmy.in
  3. Bollywoodmoviereviewz.com
  4. Flickside.com
  5. Tollywoodbuzz.in

10. डाइट एंड फिटनेस ब्लॉग

Diet and Fitness Niche पर सिर्फ एक्सपर्ट लोग ही काम कर सकते हैं। क्योंकि बात अगर आपके स्वास्थ्य की आती है तो लोग डाइटिशियन, फिटनेस एक्सपर्ट और डॉक्टर से ही सलाह लेना पसंद करते हैं। अगर वही एक्सपर्ट अपने ब्लॉग्स में डाइट और फिटनेस संबंधी आर्टिकल लिखे तो लोग ऐसे आर्टिकल पर ज्यादा विश्वास करते हैं।

इसलिए अगर आप किसी भी फील्ड में डॉक्टर हैं जैसे: पेडिएट्रिशन, कार्डियोलॉजिस्ट, डेंटिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट और यूरोलॉजिस्ट है तो आप अपना एक हेल्थ और फिटनेस ब्लॉग बना सकते हैं तो वहीं अगर आप फिटनेस से संबंधित आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो भी ब्लॉगिंग आपके लिए बेहद लाभकारी है।

हेल्थ एंड फिटनेस निश पर आप Health and Fitness For Busy People, Body-Weight Training, Medicine, How to loose Weight, Vegan Diet, Nutritions, Muscle Gains, Cure Diabetes, Diets और Yoga के बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं। इस Niche में कमाई ज्यादा है।

परंतु गूगल गाइडलाइंस के तहत आप अगर किसी को स्वास्थ्य संबंधी सलाह दे रहे हैं तो आप उस फील्ड में एक्सपोर्ट होनी चाहिए। इसलिए इसके लिए गूगल ऐडसेंस टीम आपके सर्टिफिकेट की मांग कर सकती है। तभी आपको अपने ब्लॉग पर विज्ञापन के जरिए पैसा कमाने की इजाजत मिलेगी।

Diet And Fitness Niche पर बने ब्लॉग्स के उदाहरण:

  1. Mylittlemoppet.com
  2. Archanaskitchen.com
  3. Wholesomemamma.com
  4. Pickeyeaterblog.com
  5. Zigverve.com

कौन-सी Blog Niches में सबसे ज़्यादा कमाई है?

अपने ब्लॉग के लिए Best Niche कैसे चुनें?

किसी विशेष Niche पर ज़्यादा कमाई करना इस बात पर निर्भर करता है की उस Niche पर कितने Advertisers है और कितनी CPC (Cost Per Click) देते है। इसके अलावा किस Niche पर High Traffic है। ऐसे में पिछले तीन चार वर्षों से कई नई Niche सामने आयी है। जिस पर ट्रैफिक ज़्यादा होने के साथ-साथ आर्टिकल कम लिखे गये है। इसीलिए यह Niche आपके लिये बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

अगर बात करे कौन-सी Blog Niche में सबसे ज़्यादा कमाई है तो वह Highest Paying Niches इस प्रकार है:

  • क्रिप्टो
  • फाइनेंस
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • एग्रीकल्चर
  • फार्मिंग
  • होम गार्डनिंग
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल्स
  • स्टॉक मार्किट।

Niche Blog से कमाई कैसे होती है?

जिस Niche के बारे आपको ज्ञान और रुचि हों। उस विशेष Niche को चुने और अपने Niche Blog की शुरुआत करें। हर दिन जितना ज़्यादा समय आप अपने ब्लॉग को दोगे। वह उतना जल्दी सफलता हासिल करेगा। अगर बात करे Niche Blog से कमाई की तो आप एक ब्लॉग से Advertising, Sponsored Posts, Affiliates, Product Sale और Services देकर कमाई कर सकते है।

प्रोफेशनल ब्लॉगर इन सभी तरीको से अपने एक ही ब्लॉग से कई तरीको से ज़्यादा पैसा कमाते है। हालाँकि आपको अपनी चुनी गई Niche के बारे में खुल कर सोचना होगा की क्या उस Niche पर Google Adsense के अलावा ऊपर दिये गये किन तरीको से पैसा कमाया जा सकता है।

ब्लॉगिंग के लिए कौन सी Niche बेस्ट है?

एक नया ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह सोचना होगा कि कहीं आप किसी Niche को सिर्फ़ पैसों के लिए चुन रहे है या फिर ब्लॉगिंग को पैशन के तौर पर ले रहे है। ब्लॉगिंग के लिए Profitable Blog Niche वही है। जिसमे आपको सबसे ज़्यादा रुचि हो। आपको उस Niche के बारे में जानकारी इक्कठी करना पसंद है। हर तरह की Niche में इतनी कमाई तो ज़रूर है की आसानी से जीवनयापन हो जाए।

परन्तु एक ब्लॉग के लिये सबसे ज़रूरी चीज उस पर आने वाले यूज़र्स को बेस्ट वैल्यू कंटेंट देना है। जिससे उन्हें ज्ञात हो की यह ब्लॉग अच्छी और यूनिक जानकारी देता है। जिसके परिणामस्वरूप ब्लॉग पर दोबारा यूज़र्स विज़िट करेंगे। इसीलिए आप उन्हें वैल्यू तभी दे पायेंगे। जिसमे आप माहिर हो। चुनी गई Niche के बारे में आपके आइडियाज़ सबसे अलग आए।

एक ही Niche पर ब्लॉगिंग करना क्यों ज़रूरी है?

अगर कि नया ब्लॉगर किसी एक Niche को चुनकर उस Niche से मिलते-जुलते टॉपिक पर आर्टिकल लिखेगा तो आप अपने ब्लॉग पर उसी तरह की ऑडियंस ला पायेंगे। जिससे आपके ब्लॉग के Returnning Visitors की संख्या धीरे धीरे बढ़ेगी। जिससे आपके Page Views बढ़ेंगे और अच्छी कमाई भी कर सकेंगे।

इसके अलावा एक ही ब्लॉग पर अलग-अलग Niche पर आर्टिकल लिखना ब्लॉग की ऑडियंस को गुमराह करता है की आख़िर यह ब्लॉग किस Niche से संबंधित है? अलग-अलग नीचे पर आपकी कमाई में भी उतर-चढ़ाव आता रहेगा। क्योंकि Niche जे हिसाब से ही विज्ञापन दिखाए जाते है और किस Niche में कितनी कमाई है।

यह हमने आपको पहले ही बता दिया है। इसीलिए कोशिश करे की एक ही Best Niche को चुने और अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत करे।

Blog Niche चुनने के लिए बेस्ट फ्री टूल्स कौन-से है?

जैसा कि हमने बताया की नये ब्लॉग को शुरू करने से पहले Best Blogging Niche का चयन बेहद ज़रूरी है। हमने आपको कई Blog Niche Ideas भी दिये। परन्तु अगर आप उन Niches पर मार्केट रिसर्च करना चाहते है की कौन से Niche Topics आजकल ज़्यादा सर्च किए जा रहे है तो आप नीचे दिये गये कुछ फ्री टूल्स का उपयोग कर सकते है।

जिसमें आपको सिर्फ़ अपनी Niche का नाम या उस Niche से मिलते-जुलते टॉपिक्स डालने है और आपके सामने उन की-वर्ड पर हफ़्ते,महीने और साल में की गई सर्च वॉल्यूम का पूरा ब्यौरा मिल जाएगा।

Blog Niche के किए बेस्ट फ्री टूल्स के नाम इस प्रकार है:

  1. Semrush
  2. ahrefs
  3. Google Search
  4. Google Trends
  5. Google Keyword Planner
  6. Ubersuggest

निष्कर्ष: (Niche Kya Hai In Hindi)

आखिर में दोस्तों, तो आज हमने इस पोस्ट में ब्लॉगिंग नीच के बारे में किसी भी तरह की जानकारी को नहीं छोड़ा। ब्लॉग की शुरुआत करने में एक Best Blog Niche की क्या भूमिका होती है। आज हमने यह जाना। ब्लॉगिंग के बारे में हम अपना अनुभव आपके साथ साझा करते हैं।

इसलिए Niche के बारे में हमने सभी टॉपिक्स को कवर किया। ताकि एक ही पोस्ट में आप Blogging Niche Ideas In Hindi से लेकर आप किस तरह से अपने ब्लॉग के लिए Best Niche चुन सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी दी।

साथ ही आपके लिए Top 10 Best Blog Niche in Hindi भी लेकर आए। ताकि आप आराम से सोच सके कि आपके ब्लॉग के लिए Best Blogging Niche Idea कौन-सा हो सकता है। आगे हम जो भी Niche Ideas जो समय के साथ ट्रेंडिंग में होंगे। उन Niche Topics को भी इस आर्टिकल में जोड़ते जाएंगे।ताकि एक ही आर्टिकल में आप हर जानकारी को जान पायेंगे।

हमें पूरा विश्वास है कि आपको Niche kya है? अपने ब्लॉग के लिए Best Niche कैसे चुनें? के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। आगे हम ब्लॉगिंग कोर्स में शामिल हर टॉपिक के बारे में जानकारी देंगे। ताकि शुरू में जो परेशानियां एक ब्लॉग को शुरू करने में हमें हुई वह हमारे यूज़र्स ना झेलनी पड़े।

हमें अपना अनुभव कमेंट के जरिए अवश्य बताएं या Niche से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में हो वह भी कमेंट में लिखें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह जानकारी शेयर करें।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment