Emulator क्या है | Emulator कैसे काम करता है – हिंदी में

हेलो दोस्तों आज मैं आपको Emulator क्या है के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दूंगा। आपने अक्सर कईं गेमर्स कोएम्युलेटर पर गेमिंग करते हुए देखा होगा।आप भी यह जानना चाहते होंगे। कि किस प्रकार एंड्राइड मोबाइल गेम्स को अपने PC में हम खेल सकते हैं। तो इसका सीधा जवाब एम्युलेटर से है। कईं Live Gaming Streamers पब्जी मोबाइल जैसी गेम्स को Emulators के द्वारा खेलते हैं। आखिर कैसे Youtubers एम्युलेटर का प्रयोग कर अपने Pc गेम्स खेलते हैं। इस पोस्ट के जरिए हम Emulator से जुड़ी हर जानकारी आपको देंगे। Emulator क्या है पोस्ट को पूरा पढ़ें और ध्यान से समझें।

Emulator क्या है

Emulator का मतलब ऐसा सिस्टम जो किसी दूसरे कंप्यूटर सिस्टम को अपने सिस्टम में चला पाए। जैसे एम्युलेटर का प्रयोग खासतौर पर गेम्स को खेलने के लिए किया जाता है। एम्युलेटर के द्वारा हम एंड्राइड गेम्स को अपने PC पर चला सकते हैं। एंड्राइड गेम्स अलग (OS)ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती है। जिसे एम्युलेटर कंप्यूटर सिस्टम के साथ जोड़कर किसी भी मोबाइल गेम्स को PC में रन करवा देता है।

Emulator क्या है
Emulator क्या है

कई प्रकार के Emulator Software आते हैं। जो एंड्रॉयड (OS)ऑपरेटिंग सिस्टम को कंप्यूटर सिस्टम में चलाने में सक्षम है। यह एम्युलेटर सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड डिवाइस की तरह ही काम करते हैं। इसलिए इन्हें “Android Emulator” भी कहा जाता है।

Emulator कैसे काम करता है

आप जानते ही होंगे कि Android और Windows अलगअलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करते हैं। इसी प्रकार दोनों अपने अपने तरीके से Games के कोड को Read करते हैं। एंड्राइड किसी भी गेम को ARm Code में Read करता है। वही विंडोज किसी भी Game की भाषा को समझने के लिए x86 कोड का प्रयोग करता है। इस प्रकार दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम गेमिंग फाइल्स को अपने अलगअलग कोड में रीड करते हैं।

अब हम जानेंगे कि आखिर एंड्राइड गेम्स हमारे PC में Emulator के जरिए कैसे Run होते हैं। आजकल जो एम्युलेटर एंड्राइड गेम्स को कंप्यूटर में Run करवा रहे हैं। वह HLD यानी High Level Emulation का प्रयोग करते हैं।

यह भी पढे

BGMI के लिए सबसे बढ़िया Gaming Headphones – हिंदी में

Esports क्या है | E-Sports Join कैसे करेंहिंदी में

High Level Emulation क्या होता है

पब्जी जो कि ARm Code को पढ़ने के लिए कंप्यूटर Processor को निर्देश देता है। तो कंप्यूटर aRm Code को समझ नहीं पाता। कंप्यूटर में Gaming Files को समझने के लिए X86 कोड का प्रयोग किया जाता है। अब यहां पर High Level Emulation में Host System (Computer) का प्रयोग करके सॉफ्टवेयर से नकल करता है। और एंड्रॉयड CPU को Fake कॉपी तैयार करता है।

जो कि आपकी पब्जी या कोई भी एंड्रॉयड गेम्स को सोचने पर मजबूर करता है। कि वह एंड्राइड में ही Run कर रही है। परंतु ऐसा होता नहीं है। क्योंकि इसमें कंप्यूटर की Ram,Processor,Hardware उपयोग में लाए जाते हैं। ना कि एंड्रॉयड के जिससे हमें आसान और Smooth Gaming Performance कंप्यूटर में Emulator के जरिए मिलती है।

Emulator Computer मे कैसे यूज़ करें

Emulator को कंप्यूटर(PC) पर यूज करना बहुत आसान है

1. सबसे पहले आपको गूगल सर्च में “Best Emulator For Pc” लिखकर सर्च करना है।

2. फिर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर बहुत से Pc Emulators के नाम जाएंगे।

3. आपको किसी भी एक एम्युलेटर को चुनना है और उसे डाउनलोड कर लेना है।

4. Emulators का साइज 4 से 7 MB के बीच रहता है आप डाउनलोड करें और कंप्यूटर में रन करें।

5. Run process खत्म होने के बाद डाउनलोड किया हुआ एम्युलेटर ओपन करें।

6. इसके बाद उसमें प्ले स्टोर में अपनी कोई सी भी एंड्राइड गेम को इंस्टॉल करें।

7. आपको प्ले स्टोर आपके PC एम्युलेटर में ही मिल जाएगा।

8. आप वहां से गेम इंस्टॉल करें और एंड्राइड गेम का PC पर आनंद ले।

Emulator का उपयोग क्यों करें

जैसा कि आपने ऊपर जाना कि यह एक सिस्टम को दूसरे सिस्टम में चला देता है। तो वैसे ही अगर आप किसी भी गेम को Emulation के द्वारा PC (Personal Computer) पर चलाएंगे। तो आपको उस गेम के Best Graphics साथ ही बड़ी Screen पर आप गेम खेल सकेंगे। आप अपनी गेम को कंट्रोल करने के लिए पीसी Keyboard का प्रयोग कर पाएंगे। जो कि आपकी गेमिंग स्किल को Improve करेगा। एंड्राइड कि किसी भी गेम को आप आसानी से एम्युलेटर में चला सकते हैं।

एंड्रायड गेमिंग के लिए बेस्ट कम्प्यूटर एम्युलेटर :

1. Gameloop

गेमलूप को Tencent Gaming Buddy के नाम से भी जाना जाता है। एंड्रायड की किसी भी गेम को आप आसानी से Gameloop Emulator के द्वारा Run कर सकते है। गेमलूप ऐम्यूलेटर का डाउनलोडिगं साइज 0.9 MB है। PC मे Install होने पर यह 39 MB का हो जाता है।

2. Bluestacks

ब्लूस्टैक का डाउनलोडिंग साइज 1.6 MB है। ब्लूस्टैक को सबसे ज्यादा यूट्यूब बस के द्वारा उपयोग में लाया जाता है। इसका कारण Bluestack नए नए वर्जन अपनी Emulator में लेकर आता रहता है। आप इसका प्रयोग भी कर सकते हैं।

3. Memu

Memu Emulator यह एक चाइनीज़ एम्युलेटर है। जोकि Low And High PC पर दोनों में अच्छे से गेम्स Run करता है। Memu गेमिंग एम्युलेटर कंप्यूटर Exe फाइल साइज 688 KB है।

4. LD Player

LD Player ऐम्यूलेटर यह भी चाइनीस कंपनी के द्वारा बनाया ऐम्यूलेटर है। इसका कंप्यूटर Exe फाइल साइज 2.81 MB है।एंड्राइड गेम्स को आसानी से Pc में चलाने में सक्षम है।

Conclusion ( निष्कर्ष ) –

आखिर में दोस्तों Emulator पर किसी गेम को खेलने और एंड्राइड मोबाइल पर गेम खेलने मे लोग एम्युलेटर प्लेयर्स को खास तवज्जो नहीं देते परंतु ऐसा नहीं है कि उनके पास गेमिंग स्किल नहीं होती। वही एंड्राइड मोबाइल पर जो प्लेयर्स गेम खेलते हैं। वह किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकते हैं।

वही एम्युलेटर प्लेयर के लिए टूर्नामेंट आयोजित नहीं किए जाते। परंतु बहुत से गेमिंग यूट्यूबर Emulator पर गेमिंग करके यूट्यूब पर से पैसा कमा रहे हैं और लोगों को अपनी गेमिंग स्किल से Entertain करते हैं। अगर आप टूर्नामेंट चैंपियनशिप में हिस्सा लेना चाहते हैं। गेमिंग करियर बनाना चाहते हैं तो Emulators आपके लिए नहीं है। आप एंड्रॉयड स्मार्टफोंस पर अपनी गेमिंग परफॉर्मेंस को इंप्रूव करें।

तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Emulator क्या है अच्छी लगी तो हमें नीचे कमेंट के जरिए अवश्य बताएं। अपनी राय या सुझाव भी हमारे कमेंट बॉक्स में शेयर करें।

Leave a Comment