मोबाइल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं 2021

हेलो दोस्तों आज हम आपको हमारी इस पोस्ट में मोबाइल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं 2021 सिखाएंगे यह एक फ्री ब्लॉग होगा जो कि गूगल के खुद के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogger पर होगा दोस्तों ब्लॉगर पर आप blogspot डोमेन के जरिए एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं इसमें आपको कुछ भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ब्लॉगर बिल्कुल free blogging platform है।

Mobile Free Blog
इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल से blog बनाना सिखाएंगे आपको blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए computer या laptop की जरूरत नहीं पड़ेगी आप blog की सेटिंग्स को आसानी से अपने स्मार्टफोन के साथ कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको इन दो टॉपिक को कवर करेंगे-
1. मोबाइल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं 2021
2. ब्लॉग के ऑप्शन के बारे में जाने

हर टॉपिक को step by step आपको समझाया जाएगा चलिए शुरू करते है-

मोबाइल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं 2021 ?

Mobile blog bnaye


Step.1– सबसे पहले हम गूगल के सर्च में blogger.com लिखकर सर्च करेंगे फिर हमारे सामने blogger.com की साइट का नाम दिखाई देगा हमें इस blogger.com पर “ok” बटन दबाना है और site को ओपन कर लेना है।
Blog create step two

Step.2- अपने ब्लॉगर साइट ओपन करने के बाद आपके सामने “create your blog” लिखा आएगा आपको इस पर “ok” करना है इसके बाद आपको अपना वह gmail अकाउंट चुनना है जिस अकाउंट से आप अपना blog बनाना चाहते हैं अकाउंट चुनने के बाद आप इसमें अपना जीमेल पासवर्ड भरे और next पर क्लिक करें।

Blog step 3


Step.3– अब हमारे सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने blog का नाम भरना होगा आप अपने ब्लॉग को जो भी नाम देंगे उसी नाम से आपके ब्लॉग की internet पर पहचान होगी हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं उस टॉपिक से संबंधित कोई यूनिक नाम अपने ब्लॉग का रखे और “next” पर क्लिक कर दें।

Blog create step 4


Step.4– अब आपके सामने आपके ब्लॉग का url address दिखाई देगा दोस्तों इसी एड्रेस से आप अपनी साइट को internet पर खोल सकेंगे आपको इसमें अपने ब्लॉग का नाम भरना होगा अपने टाइटल नेम के जैसा नाम ही यहां पर भरे जब तक एड्रेस के नीचे “the blog is available” ना लिखा आ जाए तब तक आप अपने एड्रेस को उचित नाम देने का प्रयास करते रहे जब “blog is available” लिखा आ जाए तब “next” पर क्लिक कर दें।
Blog create step 5


Step.5– अब आपके सामने आपका display name पूछा जाएगा इस डिस्प्ले नेम का मतलब यह है कि जब भी कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग की पोस्ट पर कमेंट करेगा तो उसे यही डिस्पले नेम शो होगा इसमें अपना नाम भरें और “finish” पर ओके दबा दें।

Blogger sidebar


अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो चुका है आपको picture में ब्लॉग का साइडबार दिख रहा होगा जिसमें सबसे पहले आपके ब्लॉग का नाम उसके नीचे “new post” और इसके बाद blogger की सेटिंग्स के ऑप्शन होते हैं हम आपको इन ऑप्शन का मतलब क्या होता है यह सब बताएंगे।

ब्लॉग के ऑप्शन के बारे में जाने –

सबसे पहले जो “new post” होता है इसमें आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को लिखते हैं और आर्टिकल को पब्लिश करते हैं।

1. अब इसमें “posts” का ऑप्शन होता है इसमें आपने अपने ब्लॉग के लिए जितनी भी पोस्ट लिखी होती है वह सब ब्लॉग पोस्ट आपको इस ऑप्शन में show होती है।

2. दूसरा ऑप्शन “stats” का होता है इसमें आपको अपने ब्लॉग पर जो traffic आता है वह दिखता है इसमें एक दिन,महीना,पूरे साल जितने भी लोग आपके blog पर visit करते है उनकी संख्या और पेजव्यूज दिखते हैं।

3. तीसरे ऑप्शन “comment” का होता है जहां आप अपने ब्लॉग को पढ़ने वाले लोगों के द्वारा किए गए कमेंट को पढ़ते हैं

4. चौथा ऑप्शन “earnings” का होता है इस पर “ok” करने के बाद आपको इसमें अपने ब्लॉग के साथ ऐडसेंस को जोड़ने को कहा जाता है हम आपको सुझाव देंगे कि जब आपके द्वारा अपने ब्लॉग पर 25 से 30 आर्टिकल लिख दिए जाएं तब आप अपने ब्लॉग को ऐडसेंस के साथ जोडे और आपका ब्लॉग 2 से 3 महीने पुराना होना चाहिए 

ताकि आपको adsense approvel में कोई दिक्कत नहीं आए जब आप 30 पोस्ट और आपका ब्लॉग 2 महीना पुराना हो जाए तब ब्लॉग के लिए ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाये पर क्लिक करिएगा हम आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाना भी सिखाएंगे।

5. पांचवे ऑप्शन “pages“का होता है दोस्तों इसमें आप अपने ब्लॉग के जरूरी pages को बनाओगे यह पेज इस ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी होते हैं इन pages को आप खुद भी बना सकते हैं और किसी page gernator tool की मदद से भी बना सकते हैं 

यह तीन पेज इस प्रकार हैं-

  About us – इसमें आप अपने और अपने ब्लॉग के बारे में जानकारी देंगे ताकि जो लोग आपके ब्लॉग पर पहली बार विजिट करें वह आपके ब्लॉग के बारे में जान सके।

  Privacy Policy– दोस्तों आपके blog के यूजर्स के लिए उनकी privacy जरूरी है इसलिए अपने ब्लॉग पर यह पेज बनाने से आप उन यूजर्स को यह बताते हैं कि आप अपने ब्लॉग में उनकी कौन सी जानकारी लेते हैं और आपकी जानकारी हमारे ब्लॉग में सुरक्षित है दोस्तों इस पेज के बिना आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं ले सकते इसलिए इस page को अवश्य बनाये।

  Contact us – इस पेज को इसलिए बनाया जाता है ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors को अगर आपसे आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट से संबंधित प्रश्न पूछने हैं तो वह आपसे इस पेज के जरिए संपर्क कर सकें दोस्तों google forms के जरिए कॉन्टैक्ट्स पेज बनाना आसान होता है और आपके विजिटर भी आप से आसानी से संपर्क इसके द्वारा कर सकते हैं।

6. छटा ऑप्शन “Layout” का होता है इसमें आपके ब्लॉग की जो template होती है उसको किस तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं यह सब ऑप्शन होते हैं इसमें आप अपने ब्लॉग के साइड बार,सर्च बार, हैडर ,फुटर आदि को कस्टमाइज कर सकते हैं और ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद विज्ञापन को कहां लगाना है यह सब चीजें layout सेक्शन में होती हैं।
Blog theme explain


7. सातवां ऑप्शन “theme” का होता है जो अपने ब्लॉग पर टेंपलेट लगाई होती है आप इस ऑप्शन में किसी दूसरी theme जो कि आपको पसंद हो अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद इसमें आपको Backup का ऑप्शन मिलता है बैकअप में आप जब भी किसी theme को अपलोड करते हो तो अपनी पुरानी theme का बैकअप ले लीजिए।


 इससे फायदा यह होगा कि जब आप किसी नई theme को अपलोड करते हो और वह थीम आपको पसंद नहीं आती या कोई कोडिंग समस्या सामने आ जाती तो आप पुरानी theme को अपलोड कर सकें इसलिए बैकअप लेना बहुत जरूरी है। 

दोस्तों अपने सात ऑप्शन के बारे में जाना दोस्तों आठवां ऑप्शन जोकि blogger basic settings का ऑप्शन होता है उसको हमने दूसरी पोस्ट में अच्छे से प्रैक्टिकली समझाया है इसलिए ब्लॉक की बेसिक सेटिंग करने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को जरूर पढ़े ताकि सभी चीजें आसानी से क्लियर हो सके-

जरूर पढ़ें-

आपने क्या सीखा –

तो दोस्तों आज आपने Mobile Par Free Mein Blog Kaisy Banaye 2021 यह सीखा अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो आप हमें नीचे कमेंट के जरिए जरूर बताएं ताकि हम भविष्य में आकर लिए और भी महत्वपूर्ण आर्टिकल लिखते रहें।

Leave a Comment