मुकेश अंबानी की 6 सबसे महंगी चीजे – Yo Abby

Mukesh ambani
 


मुकेश अंबानी की 6 सबसे महंगी चीजे
– हेलो दोस्तों आज हम आपको भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की 5 सबसे महंगी चीजे के बारे में पूर्ण जानकारी देंगे आपको बता दें कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति होने के अलावा पूरे विश्व में सातवें नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति भी है मुकेश अंबानी की 2020 की कुल कमाई 76.5 बिलियन है। और 2021 यह आंकड़ा 90 बिलियन तक पहुंचने के आसार हैं।


इससे पहले मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी मंहगे शौक जानी जाती है आपको जानकर हैरानी होगी ईशा अंबानी जिस फोन को यूज करती है उस फोन की कीमत लगभग 315 करोड़ है।
जिसका नाम Falcon SuperNova Iphone 6 है यह फोन 24 कैरेट तो सोने की परत चढ़ा कर बनाया जाता है खास लोगों के लिए इस फोन को तैयार किया जाता है।
अब हम मुकेश अंबानी की 6 सबसे महंगी चीजों के बारे में बताते हैं जो इन्हें बाकी अरबपतियों से सबसे अलग बनाती है।

मुकेश अंबानी की 6 सबसे महंगी चीजे


1. Antilia- 

Antilia%2B

Antilia दुनिया का सबसे महंगा घर है और इस घर नाम Antilia अटलांटिक महासागर के पास एक द्वीप था Antilia द्वीप की खोज 15वीं शताब्दी में हुई थी बता दें Antilia द्वीप का जो आकार था वह आयताकार(Rectangular) था उसी तरह मुकेश अंबानी के घर का आकार भी उसी द्वीप के आकार जैसा आयताकार रखा गया इसलिए Mukesh Ambani ने अपने घर का नाम Antilia रखा।
▪︎ अमेरिका की बहुत मशहूर कंपनी Perkins And Will ने Antilia को बनाया  और  CIMIC Group इसके मेन कांट्रेक्टर थे। Antilia को बनाने मे 2 बिलियन डॉलर यानि की 13000 करोड़ रुपये लगे 2010 मे यह घर बनकर तैयार हुआ। 
▪︎ अब आपको एंटीलिया के कुछ Amazing Facts बताते हैं. 
एंटीलिया 27 मंजिलत्र इमारत है इस घर पर भूकंप का असर नहीं होता इसकी कुल ऊंचाई 570 फुट है इस घर में रहने वाले सदस्य सिर्फ पांच है परंतु घर की देखरेख के लिए 600 के करीब नौकर को रखा गया है नौकरों के लिए भी वहां कमरे बनाए गए हैं जहां से अच्छा फील कर सके।
तीसरी खासियत एंटीलिया के 6 फ्लोर को सिर्फ पार्किंग के लिए बनाया गया है जहां उनकी 168 महंगी कारे खड़ी की जाती है।
 चौथी खासियत यह है कि पानी ने मुंबई के चिलचिलाती गर्मी के लिए अपने घर में एक बर्फ का कमरा बनाया हुआ है जिसमें आर्टिफिशियल बर्फ गिरती है जो कि कुल्लू मनाली का अनुभव घर में ही देती है।
Antilia Controversy-
200 आपने पर इस घर की खास बातें तो जान ली जो कि लाजवाब है अब पढ़िए इस घर के बारे में विवादों से संबंधित बातें-
20802 बस में बंद कर चुका था परंतु मुकेश अंबानी ने इस घर में 2 साल तक प्रवेश नहीं किया ऐसा इसलिए क्योंकि किसी वास्तु शास्त्री ने मुकेश अंबानी को कहा था कि आपके लिए यह घर लकी साबित नहीं होगा क्योंकि जिस जमीन पर यह घर बना है वहां एक अनाथ आश्रम था आश्रम के मालिक ने मुकेश अंबानी को यह जमीन बच्चों के लिए स्कूल बनवाने के लिए दी थी जिसको लेकर कोर्ट में भी केस को लड़ा गया परंतु बाद में इस केस को मुकेश अंबानी द्वारा जीता गया।
जब एंटीलिया 2010 में बनकर तैयार हुआ करो मेरी की न्यूज़ चैनल के द्वारा कहा गया कि क्या एक ऐसा देश जोकि धीरे-धीरे विकास कर रहा है और जिस देश के लोग की प्रतिदिन की आम जरूरतें भी पूरी नहीं होती ऐसे देश के अरबपति को इतना महंगा घर बनाना चाहिए ?
और विष्णु से महंगे घर होने पर रतन टाटा जी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं इस घर की कीमत को सुनकर हैरान भी हूं और दुखी भी उन्होंने कहा कि एंटीलिया जैसा घर अमीर लोगों की निशानी है जो कि भारत की गरीबी को अनदेखा करती है।

2. Airbus(219) Jet-

Airbus%2B%2528319%2529%2BJet

मुकेश अंबानी के पास उनका प्राइवेट जेट है जिसका नाम Airbus(219) Jet है मुकेश अंबानी अपने इस एयरबेस का इस्तेमाल विदेशों में बिजनेस मीटिंग के लिए करते हैं इसे बस में 25 लोगों के सफर के लिए आरामदायक व्यवस्था है।
Airbus(219) मे खाना बनाने के लिए किचन है जिसमे Professional Cook मुकेश अंबानी के साथ आए मेहमानों के लिए लजीज खाना बनाते हैं मुकेश अंबानी के प्राइवेट जेट की कीमत 735.6 करोड़ है इसमे एक कैबिन स्काई बार जैसी लाजवाब चीजें हैं।
मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी नीता अंबानी को उनके 44 वें जन्मदिन पर इसे उपहार में दे दिया।

3. BMW 760I (Armoured)-

BMW%2B760I%2B%2528Armoured%2529

मुकेश अंबानी की BMW 760I सबसे सुरक्षित और अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस है।
BMW 760I को मुकेश अंबानी की सुरक्षा को जारी किया गया है जिसमें अत्याधुनिक मजबूत और आर्मर प्लेटिंग लगाई गई है जिससे इस कार पर किसी भी गोली का असर नहीं होता।
BMW 760I के शीशे बुलेट प्रूफ है इस कार में लगे टायरों को गोलियों से भी पंचर नहीं किया जा सकता और ना ही किसी नुकीली चीज से इसके टायरों को नुकसान पहुंचाया जा सकता है ।
इस कार में सभी तरह की सुविधाएं है मौसम के अनुकूल एयर कंडीशन अपने आप सेट हो जाता है आराम करने के लिए इसकी सीट्स को खासतौर से तैयार किया गया है।

4. Yatch-

Yatch

मुकेश अंबानी अपनी लग्जरी लाइफ जीते हैं महंगा कार महंगा घर खुद के प्राइवेट जेट होने के अलावा मुकेश अंबानी के पास उनकी खुद की Yatch है जो कि बेहद शानदार और सुंदर है चलिए Yatch की कुछ अहम खासियत के बारे में जानते हैं .
▪︎ यह Yatch पानी मे तैरते किसी महल से कम नहीं है इसमें वह सब कुछ सुविधाएं हैं जो कि किसी महल में होनी चाहिए।
▪︎ मुकेश अंबानी की इस Yatch को मुबंई के ब्रिज कैंडी पर पार किया जाता है इस Yatch को कई नामजद कंपनियों ने मिलकर बनाया है।
 यह 58 मीटर लंबी और 38 मीटर चौड़ी है इस Yatch में 12 यात्री और 36 क्रू मेंबर ठहरते हैं इसकी 9700 वर्ग फुट की छत को सोलर पैनल से ढका गया है जो कि 500 किलो वाट की बिजली प्रतिदिन पैदा करते हैं।
▪︎ इसकी आकृति घोड़े की नाल जैसी है.
 इस Yatch में एक ड्राइंग रूम,जिम,मसाज रूम,म्यूजिक,डाइनिंग रूम ,सिनेमाघर और इसके अलावा इसके डेस्क से समुंदर का सुंदर नजारा दिखाई देता है।

5. Maybach 62-

Maybach%2B

मुकेश अंबानी ने Maybach 62 को 5.15 Crore ने खरीदा था परन्तु  इसके बाद इस गाड़ी इंटीरियर को मुकेश अंबानी के द्वारा बदलवाया गया जिससे इसकी कीमत 11 करोड तक बढ़ गई।
 हाल ही में मुकेश अंबानी ने इस कार को अपनी पत्नी नीता अंबानी को उनके बर्थडे गिफ्ट के तौर पर दे दिया इस गाड़ी की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसमें सेटेलाइट फोन, फ्रिज जैसी सुविधा भी है।

6. Uk’s Iconic Stoke Park –

Uk's Iconic stoke park Reliance

मुकेश अंबानी 592 करोड यानी कि 57 मिलियन डॉलर में ब्रिटेन के स्टॉक पार्क को खरीदा यह ब्रिटेन का सबसे चर्चित होटल है जिसका इतिहास 900 साल पुराना है बता दें कि यह होटल 300 एकड़ तक फैला है जिसमें उंजा बेडरूम और हर प्रकार की सुविधाएं हैं हॉलीवुड मूवीज में भी इस होटल को शूटिंग के लिए उपयोग किया जाता है कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग इस होटल में हो चुकी है भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी एकमात्र ऐसे व्यक्ति है जिसने ब्रिटेन में महंगी जगहों को खरीदने की शुरुआत की है।

*तो आपने मुकेश अंबानी की 6 सबसे महंगी चीजों के बारे में जाना अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और अपने सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment