Aadhaar Card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कैसे पता करें 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Aadhaar Card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कैसे पता करें 2021 इससे संबंधित पूरी जानकारी देंगे ऐसा हो सकता है कि हम अपना मोबाइल नंबर बदल दें और कोई दूसरा नंबर खरीद लें ऐसे में हम यह भूल जाते हैं कि यह नंबर Aadhaar Card में रजिस्टर्ड हो सकता है अब काफी दिन गुजर जाने के बाद हम अपना मोबाइल नंबर भूल जाते हैं।

Aadhaar Card

इसके लिए  Aadhaar Card में हमारा कौन सा Mobile Number  रजिस्टर्ड है पता लगाने के लिए हमे ऑनलाइन फॉर्म भरने वाली दुकान पर जाना पड़ता है।

अब इतने छोटे से काम के लिए दुकानदार हमसे 20 से ₹30 रूपये चार्ज करता है दोस्तों हम अपना आधार कार्ड मे रजिस्टर नंबर को चुटकियों में घर बैठे अपने मोबाइल से ही check कर सकते हैं।
चलिए इस पोस्ट के जरिए जानते हैं-

Aadhaar Card में मोबाइल रजिस्टर्ड होने के फायदे ?

जिस नंबर को आप अपने मोबाइल मे उपयोग कर रहे हैं अगर वह आपके आधार कार्ड में Registered है तो आप आधार कार्ड की ऑनलाइन सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं।
जैसे- 
▪︎ आप नए Number को जोड़ सकते हैं.
▪︎ अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं.
▪︎ कौन सा बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक है यह जान सकते हैं.
▪︎ Aadhaar Card बनाते समय आपने जो Fingerprint लगाए वह जानकारी ले सकते हैं.
▪︎ अगर आपका आधार कार्ड  खो गया है तो आप अपने आधार कार्ड नंबर को जान सकते हैं.
▪︎ आधार कार्ड में हुई गलती को ठीक कर सकते हैं.

इन सभी चीजों का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड में फोन नंबर रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है जब हम इनमें से किसी भी चीज के बारे में जानते हैं तो आप जो फोन नंबर अपने Mobile में यूज कर रहे हैं उस पर OTP(one Time Password) जाता है अगर आपने उस रजिस्टर्ड नंबर को बदल लिया है तो आपको अपना नया नंबर Aadhaar Card में लिंक करवाना चाहिए।
चलिए अब जानते हैं- 

Aadhaar Card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कैसे पता करें ?

ezgif.com gif maker


पहला कदमसबसे पहले हम अपने इंटरनेट Browser मे UIDAI को भरेंगे आपके सामने सबसे पहले नंबर पर UIDAI की वेबसाइट दिखाई देने लग जाएगी इस पर Ok दबाएं।

दूसरा कदम- आपके सामने UIDAI यानी कि आधार कार्ड की पूरी वेबसाइट खुल जाएगी ।

तीसरा कदम- अब आपको थोड़ा नीचे जाना है और आधार सर्विस में Verify An aadhaar Number पर ok दबाना है। जैसा कि नीचेे चित्र मे दिखाया गया है।

Aadhaar card number verification

Ok दबाने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा।


चौथा कदम– अब नए पेज में आपको अपने Aadhaar Card के नंबर को भरना होगा इसके साथ ही नीचे दिए गए captcha को सही ढंग से भरना होगा Small Letter और Capital Letter को ध्यान से भरे भरने के बाद Proceed to Verify पर ok दबा दे।
Aadhaar verify


पांचवा कदम- अब आपका Verification पूरा हो जाएगा और आप के आधार कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी आपको दिखाई देगी मोबाइल नंबर मे आपको आपके आधार कार्ड में जो नंबर रजिस्टर्ड है ।

Aadhaar card verification process


उसके अंतिम के तीन डिजिट दिखाए जाते हैं इससे आप याद कीजिए कि वह कौन सा नंबर है जिसके अंतिम नंबर इस वेरिफिकेशन में दिखाई दे रहे हैं।

निष्कर्ष– 

तो दोस्तों अब आपने जान लिया है कि Aadhaar Card मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का कैसे पता करे 2021 अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट के जरिए अवश्य बतायें। 

यह भी पढे-

Leave a Comment