Blog क्या है | ब्लॉगिंग कैसे करें- पूरी जानकारी हिंदी में

हमारी इस आर्टिकल में हम Blog क्या है ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी मे आपके लिए लेकर आए हैं ताकि आप Blogging से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को जान सके।
चलिए विस्तार से जानते हैं-

Blogging का मतलब क्या होता है।- 

Blog

ब्लॉगिंग का मतलब किसी ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से है जिसमें हम अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल या पोस्ट को दुनिया के सामने लाते हैं ब्लॉगिंग में हम घर बैठकर अपने लिखे गए Article को ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर पब्लिश करते हैं जिससे लोग हमारे उन आर्टिकल को पढ़ते हैं बदले में हमें इसके लिए Google के द्वारा हमारे Blog पर दिखाएं विज्ञापन के पैसे दिए जाते हैं ब्लॉगिंग में हम ब्लॉग पोस्ट को लिखते हैं।

Blog क्या है – 

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर हम अपना खुद का एक ब्लॉग क्रिएट करते हैं जिसमें हमारे लिए आर्टिकल लिखने के सभी ऑप्शन मौजूद होते हैं दोस्तों आप अपना आर्टिकल ब्लॉग बनाकर ही लिख सकते हैं ब्लॉग में हम अपनी पोस्ट में से संबंधित सभी चीजों को मैनेज कर सकते हैं ब्लॉग में आपको अपने Blog का टाइटल नेम भरना होता है आपने जिस टाइटल को भरा होता है उसी टाइटल नेम से आपके ब्लॉग की पहचान होगी

जैसे कि Yoabby यह मेरा एक ब्लॉग टाइटल नेम है ठीक इसी प्रकार से आपको भी एक ब्लॉग को बनाना होगा ब्लॉग बनाने के लिए कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है जैसे कि WordPress,Blogger आदि.

Blogging का इतिहास- 

दोस्तों Blogging से पहले Blog शब्द का जन्म हुआ था दरअसल 17 दिसंबर 1997 को पीटर मोहरलज नामक व्यक्ति ने ब्लॉग शब्द को “weblog” शब्द से निकाला था इसके बाद इवान विलियम्स नाम के व्यक्ति ने Blog का मतलब पूरी दुनिया को समझाया उन्होंने कहा कि Blog का सही अर्थ पोस्ट लिखना या पोस्ट करना होता है।

Blogging कैसे करें- 

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग को क्रिएट करना होगा इसके लिए आप Blogger और WordPress में से किसी एक blogging प्लेटफॉर्म को चुने और अपना एक ब्लॉग बनाएं-
• सबसे पहले आप अपने ब्लॉग का नाम सिलेक्ट करें उसी नाम से आपका ब्लॉग इंटरनेट पर दिखाई देगा कोशिश करें अपने ब्लॉग का नाम यूनिक हो जो लोगों को आसानी से याद रहे।
• इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Domain और Web Hosting को खरीदना होगा डोमेन आपके ब्लॉग का एड्रेस होता है जिस के जरिए लोग आपकी Blog वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके ब्लॉग का एड्रेस इस प्रकार हो सकता है उदाहरण- YourBlogName.com.

इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Web Hosting को खरीदना होगा कईं घटिया वेब होस्टिंग होती है जो कि आपके ब्लॉग पर अगर ज्यादा Traffic आ जाता है तो क्रेश कर जाती हैं इसलिए एक अच्छी वेब होस्टिंग ही खरीदें। 
अगर आपके पास Domain और web hosting के लिए पैसे नहीं है तो आप गूगल के फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogger को चुन सकते हैं यह निशुल्क है और इसमें आपको एक भी पैसा खर्च करना नहीं पड़ता।

परंतु हम आपको WordPress पर अपना ब्लॉग बनाने का ज्यादा सुझाव देंगे क्योंकि वर्डप्रेस पर आपको अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए सभी Plug-ins मिल जाते हैं जिससे आप आसानी से Blog को मैनेज कर सकते हैं वहीं अगर ब्लॉगर की बात करें तो ब्लॉगर में अगर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको थोड़ा ज्ञान Coding में होना चाहिए वैसे ब्लॉगर पर होने वाली सभी समस्याओं का समाधान यूट्यूब पर है।

ब्लॉग कैसा दिखाई देता है – 

Blogger के ब्लाग में आपको सबसे पहले आपकी पोस्ट की हुई आर्टिकल दिखते हैं-
साइड बार में हमें पोस्ट के बाद-
▪︎Stats– जिसमें हम अपने ब्लॉग पर आये ट्रैफिक को देख सकते हैं

▪︎Comments– इसमें हम अपने ब्लॉग पर आने वाली visitors के द्वारा की गई कमेंट को पढ़ सकते हैं।

▪︎Earnings– इस सेक्शन में हम Google adsense को मैनेज कर सकते हैं ब्लॉग पर दिखाई गई विज्ञापन से जो कमाई होती है वह इसी सेक्शन में दिखाई देती है।

▪︎Pages– इस सेक्शन में हम अपने ब्लॉग साइट के जरूरी Pages को क्रिएट करते हैं जैसे- About Us,Privacy Policy,Contact us इत्यादि।

▪︎Layout– इसमें आप अपने ब्लॉग की थीम को मैनेज कर सकते हो आपको अपने ब्लॉग में किन किन चीज को रखना है किस चीज को नहीं सब इसी सेक्शन में होता है आपको विज्ञापन कहां लगानी है सब इसी सेक्शन में मौजूद होता है।

▪︎Theme– इस थीम सेक्शन में आप अपने ब्लॉग की थीम को बदल सकते हैं अपनी पसंद के अनुसार आप अच्छी-अच्छी Blogger Template चुन सकते हैं और उन्हें कस्टमाइज कर सकते हैं इसमें आपको अपनी ब्लॉग की HTML कोडिंग मिलती है।

▪︎Settings– यह सेक्शन सबसे जरूरी है इसमें आपके Blog की पूरी जानकारी होती है आप अपने हिसाब से कुछ भी बदल सकते हो इसमें आपको कई सेक्शन मिलते हैं 
जैसे कि Basic,Privacy Policy,Publishing,Https,Permissions,Posts,Comments,Email,Formatting,Meta Tags,Error And Redirects,Crawlers And Indexing,Monetization,Manage Blogs,Site Feed,General जैसी सेक्शन मिलते हैं जो आपके ब्लॉग की रीड की हड्डी होते हैं।

 ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं- Blog Se paisy Kaisy Kamaye Jate Hain

ब्लॉग से हम दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं।

Google Adsense –

गूगल ऐडसेंस विश्व का सबसे बड़ा Ads नेटवर्क है और ऐडसेंस लाखों Website और Blog पर अपने विज्ञापन को Show कराता है जिससे उन विज्ञापन के द्वारा कमाई होती है ठीक इसी प्रकार आप अपने ब्लॉग को ऐडसेंस के साथ कनेक्ट करके earning शुरू कर सकते हैं अपना ब्लॉग कनेक्ट करने के बाद ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग को जांचती है Adsense की सभी पॉलिसी का सही पालन करने पर आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है जिसके बाद आपको ऐडसेंस की तरफ से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं जिससे आप Earning करते हैं।

Affiliate Marketing –

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको अपने ब्लॉग पर एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक को लगाना होता है आपको एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करना होता है जैसे कि आप ऐमेज़ॉन पर अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं और उस अकाउंट से प्रोडक्ट का affiliate link बनाकर उसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट के नीचे ऐड कर दें इससे होगा यह कि जब कोई यूजर आपकी ब्लॉग पर आएगा और उस Product के लिंक पर क्लिक करके Product को खरीदेगा तो उसमें से आपको ऐमेज़ॉन अपने साइट के प्रोडक्ट बिकवाने के लिए कमिशन देगा जिससे आपकी Earning होगी।

इन 2 तरीकों से आप Blog के द्वारा पैसा कमा सकते हैं ।अगर आपके ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल भी है और Affiliate Marketing लिंक भी लगाते हो तो एक साथ डबल इनकम आप अपने ब्लॉग से जनरेट कर सकते हो।

Blogging किस टॉपिक पर शुरू करें– 

जिस Profession में माहिर है आप उस प्रोफेशन से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो आज ब्लॉगिंग में हर प्रकार के प्रोफेशन पर लिखने वाले लोगों की डिमांड ज्यादा है चलिए हम 13+ Blog Niche Topics देते हैं-
फूड ब्लॉग
लाइफ़स्टाइल
हेल्थ एंड फिटनेस
ब्यूटी एंड फैशन
लोकल ब्लॉग 
पॉलिटिक्स
बायोग्राफी 
बिजनेस एंड मार्केटिंग 
ट्रैवल ब्लॉग 
स्टडी ब्लॉग 
न्यूज ब्लॉग 
स्पोर्ट्स ब्लॉग 
टेक्नोलॉजी ब्लॉग ।
आप इनमें से किसी भी टॉपिक को चुनकर अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हो।

website और blog में क्या अंतर है –

वेबसाइट को बनाने के लिए आपको CSS,Java,C++,HTML जैसी कोडिंग लैंग्वेज का आना बहुत जरूरी होता है बेस्ट वेबसाइट बनाने के लिए आपको Devolopers को काफी मोटी रकम देनी पड़ती है वेबसाइट को क्रिएट करना और उसे मैनेज करना महंगा होता है।
वहीं अगर ब्लॉगर की बात करें तो आपको इसमें कोडिंग लैंग्वेज की जरूरत नहीं होती ब्लॉग के बने बनाए कई themes आते हैं जो पहले से ही कस्टमाइज होते हैं अगर आप एक बेहतरीन ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको WordPress को चुनना चाहिए इसमें आपको सिर्फ Domain और Hosting की जरूरत पड़ती है वहीं अगर आप बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ब्लॉगर पर blog बना सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए कितने पैसे लगते हैं – 

ब्लॉग बनाने में कितना पैसा लगता है यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस Blogging Platform को चुनते हो अगर आप वर्डप्रेस को चुनते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी लोडिंग स्पीड के लिए अच्छी से अच्छी होस्टिंग को खरीदना होगा एक Shared Hosting की कीमत 3 से 4 हजार तक होती है आपको वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग को खरीदना ही होगा याद रहे अगर आप वर्डप्रेस पर अपने ब्लॉग साइट बना रहे हैं तो एक ही बार में 2 से 3 साल की होस्टिंग खरीदें क्योंकि होस्टिंग को अपडेट करने की कीमत ज्यादा होती है इसलिए एक ही बार 2 से 3 साल की अच्छी होस्टिंग खरीद लें।

वहीं अगर ब्लॉगर की बात करें जो गूगल का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है इसमें आपको शुन्य रूपये खर्च करना पड़ता है आपको एक भी पैसा इसके लिए नहीं देना पड़ता ब्लॉगर गूगल के Server पर रन करता है इसमें होस्टिंग की कोई जरूरत नहीं होती।

Conclusion-

तो दोस्तों हमने आपको हिंदी में ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी दी और हमारी इस पोस्ट मे Blog Kya Hai ,Blogging Kaisy Kare,ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए,वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर जैसी तमाम बातों के बारे मे आपको जानकारी दी।
अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं आपके दिए गए सुझाव हमें भविष्य में आपके लिए और बेहतर आर्टिकल्स लाने के लिए मदद करेंगे।

यह भी पढे-

Leave a Comment