Blog क्या है? और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें- What is Blog in Hindi

हैलो दोस्तों, आज हम आपको Blog से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। कि आखिर Blog क्या है? इंडिया में आज अगर ऑनलाइन पैसा कमाने की बात करें। तो यूट्यूब के बाद ब्लॉग सबसे ज्यादा मशहूर है।

यूट्यूब में कंटेंट Video Format में होता है। तो वही ब्लॉग में कंटेंट को Text Format यानी लिखकर लोगों को किसी टॉपिक पर जानकारी दी जाती है।

साल 2022 के आंकड़ों के अनुसार विश्व में 600 मिलियन से ज्यादा ब्लॉग हैं। और हर मिनट में 5,750 ब्लॉग पोस्ट लिखी जाती हैं। ऐसे में हम यह जान पाते हैं कि Blogs लाखों-करोड़ों लोगों की कमाई का जरिया है।

Blog को पूरे विश्व में 77 प्रतिशत से ज्यादा इंटरनेट यूज़र्स पढ़ते हैं। हालांकि बहुत से लोग ब्लॉग लिखने को सिर्फ पैसा कमाने का जरिया न मानकर अपने विचारों को दुनिया तक पहुंचाने का जरिया मानते हैं। शौक़ के तौर पर भी लोग Blogging करते हैं।

तो चलिए Blog क्या है? इसकी पूरी जानकारी अब हम आगे जानते हैं। साथ ही एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए सहित सही जानकारी हम आगे जानेंगे।

विषय सूची :-

Blog क्या है?

Blog क्या है?
Blog क्या है?

Blog एक प्रकार की ऑनलाइन डायरी है। जिसको हम निजी तौर पर, सूचना व विचारों को लोगों तक पहुंचा कर कमाई कर सकते हैं। ब्लॉग “website” की तरह ही होते हैं। और जिस विषय पर आपको जानकारी हो। आप उस टॉपिक पर आप ब्लॉग बनाकर लोगों को जानकारी देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। कुछ लोग Blogs को शौक़ के तौर पर लिखते हैं। ब्लॉग साइट बना लेने के बाद आप उस पर अपने घर या ऑफिस कहीं से भी अपना कंटेंट डाल सकते हैं। ब्लॉग पर जो कंटेंट हम डालते हैं। उसे Article या Blog Post कहते हैं।

Blogging क्या है?

ब्लॉग को बना लेने के बाद हमें इसे अपडेट रखना होता है। हर दिन हफ्ते में ब्लॉग पोस्ट डालते रहना होता है। इसी को Blogging कहते हैं। आसान भाषा में अपने Blog पर कंप्यूटर, लैपटॉप की मदद से नियमित कंटेंट डालना ब्लॉगिंग कहलाता है। यानी आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं।

बता दें कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको अपने चुने ब्लॉग टॉपिक की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। व जिस भाषा में आप ब्लॉग Post लिखेंग़े। उसका संपूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है।

इसके अलावा आपको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म WordPress का उपयोग करने की जानकारी होनी चाहिए। साथ ही SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को भी सीखना होगा। इन दोनों चीजों को आप यूट्यूब से आसानी से 1 महीने में सीख सकते हैं। समय के साथ आपका अनुभव बढ़ेगा। जिससे आप SEO Expert बनकर ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवा सकते हैं।

Blogger क्या है?

आसान भाषा में ऐसा व्यक्ति जो ब्लॉग साइट पर कंटेंट लिखता है। प्रतिदिन कंप्यूटर की मदद से ब्लॉग पोस्ट डालता है। ब्लॉगर कहलाता है। इसके अलावा Blogger को कंटेंट राइटर भी कहा जाता है। जो कंटेंट को अपनी वेबसाइट या किसी दूसरे व्यक्ति की वेबसाइट के लिए लिखता है। एक सफल ब्लॉगर को भाषा व उस विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जिस विषय से सम्ब्न्धित जानकारी लोगों को ब्लॉग में देगा।

उदाहरण: आपने Blog बनाया उस पर आप अपना कंटेंट डालने लग गए। अब यह हुआ कि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं। अब आप अपनी ब्लॉग साइट पर कंटेंट डाल रहे हैं। यानी आप ही ब्लॉगर हुए। ब्लॉग पोस्ट लिखने वाला Blogger होता है।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें? How To Start Blogging

Blogging शुरू कैसे करें?

Blogging शुरू करने के लिए WordPress ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को ही पहली प्राथमिकता दें। वर्डप्रेस में blogger के मुकाबले बहुत शानदार फीचर्स हैं। इसमें आपको ब्लॉगिंग करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी।

WordPress पर ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले इसका कैसे उपयोग करते हैं। साथ ही SEO के बारे में ज्ञान प्राप्त कर लें। ताकि आप वर्डप्रेस ब्लॉग बनाकर उस पर Blog पोस्ट लिखकर जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सकें

  1. Blog Niche: सबसे पहले ब्लॉग Niche को चुने। यानी आप ब्लॉग पर किस विषय से संबंधित जानकारी लोगों को देंगे। उस Niche को चुने। व उस हिसाब से अपना ब्लॉग का नाम भी चुने।
  2. Blog Name: आप अपने ब्लॉग का नाम चुने। उसी नाम से आपका ब्लॉग Internet पर दिखाई देगा कोशिश करें। आपके ब्लॉग का नाम यूनिक हो। जो लोगों को आसानी से याद रहे।
  3. Domain: इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Domain को खरीदना होगा। डोमेन आपके ब्लॉग का एड्रेस होता है। जिस के जरिए लोग आपकी Blog वेबसाइट पर विजिट करते हैं।आपके ब्लॉग का एड्रेस इस प्रकार हो सकता है। उदाहरण- YourBlogName.com
  4. Web Hosting: इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Web Hosting को खरीदना होगा। कईं घटिया Web Hosting होती है। जो कि आपके ब्लॉग पर अगर ज्यादा Traffic आ जाता है तो क्रेश कर जाती हैं। इसलिए एक अच्छी वेब होस्टिंग ही खरीदें।
  5. Theme: अपने ब्लॉग के लिए अच्छी सी WordPress Theme का चुनाव करें। जो Light Theme हो। ज्यादा चमकदार रंगों का प्रयोग अपनी वेबसाइट में ना करें। हल्के रंगों वाली थीम चुनें। आप Generate Press theme का प्रयोग कर सकते है।
  6. Plugins: वर्डप्रेस में आप हर प्रकार के फीचर का उपयोग plugins के ज़रिए कर सकते हैं। यह ब्लॉगर्स के लिए एक वरदान की तरह है। अच्छे plugins को चुने। ज्यादा प्लग-इन्स का इस्तेमाल ना करें। इससे आपके ब्लॉग की pageSpeed पर फर्क पड़ता है।
  7. Keyword Research: आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं। उसके बारे में कीवर्ड रिसर्च ज़रूर करें। ताकि आपको पता रहे कि लोग किस Keyword को ज्यादा सर्च कर रहे हैं। कीवर्ड रिसर्च कर आप अपनी पोस्ट SERP (सर्च इंजन रैंकिंग पॉजिशन) में पहली पोजीशन पर रैंक कर सकते हैं।
  8. SEO (Search Engine Optimization): एक Successful Blog बिना seo के बन नहीं सकता। दरअसल Seo का मतलब गूगल आपके ब्लॉग की हर एक चीज को जाँचता है। अगर आपने अपने ब्लॉग का Seo अच्छे से किया है। तो आपको अपने ब्लॉग को रैंक करवाने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी। इसलिए Seo करना अवश्य सीखे।
  9. Google Search Console: अपने ब्लॉग डोमेन को गूगल सर्च कंसोल से जोड़ें। दरअसल इसमें आप अपने ब्लॉग के Error और उनको Fix कर सकते हैं। यह मान लीजिए आप अपने ब्लॉग पर Google Bots आने की इजाजत इसी से देते हैं। आपके ब्लॉग की coverage और Performance संबंधित हर जानकारी आपको GSC में मिलेगी।
  10. Google Adsense: अपने ब्लॉग पर कंटेंट लिखने के बाद जब अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। तब आप गूगल ऐडसेंस के लिए Apply करें। जिससे आप कमाई कर सकें। ऐडसेंस आपकी Blog Site पर विज्ञापन लगा कर पैसा कमाने की अनुमति देता है।

किस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग शुरू करें?

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म Blogger.com और WordPress है। इनसे बेहतर फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कोई भी नहीं। एक पैसा कमाने वाला ब्लॉग बनाना चाहते हैं। सिर्फ इन्ही में से किसी एक पर अपना ब्लॉग शुरू करें। यह कैसे खास है? आइए जानते हैं।

Blogger.com

Blogger एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। जिसे गूगल ऑपरेट करता है। इस पर ब्लॉगिंग करने के लिए Coding की जानकारी होनी चाहिए। आप इस पर Blogspot SubDomain से फ्री में काम शुरू कर सकते हैं। या फिर आप .com .in डोमेन खरीद कर अपना ब्लॉग लिखना शुरु कर सकते हैं।

ब्लॉगर में Hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती। इसका सर्वर Google कंट्रोल करता है। चाहे कितना भी Traffic आपकी ब्लॉगर की साइट पर आ जाए। यह क्रैश नहीं होगी।

बता दे कि अगर आप blogger.com पर अपना डोमेन खरीद कर ब्लॉगिंग करते हैं। तो आपकी अच्छी कमाई होने पर आप उसे WordPress पर माइग्रेट कर उसे प्रोफेशनल ब्लॉग में बदल सकते हैं।

WordPress

वर्डप्रेस प्रोफेशनल ब्लॉगर की पहली पसंद है। इस पर आप डोमेन और अच्छी वेब होस्टिंग खरीद कर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। दुनिया की मशहूर वेबसाइट जैसे कि Time Magazine, Techcrunch, Ted Blog, The white House, NewYork Post समेत ओर भी Websites वर्डप्रेस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है।

हमारी साइट भी वर्डप्रेस पर ही बनी है। इसमें आपको plug-ins और Themes जैसे सभी बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। जो आपकी Blogging अनुभव को ओर भी ज्यादा आसान बना देते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं?

ब्लॉग से अच्छी कमाई करना। आपके डाले गए कंटेंट पर निर्भर करता है। जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग से जुड़ेंगे। अच्छी ट्रैफिक आने लगेगी। दरअसल आप ब्लॉग से तभी ज्यादा money earn कर सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा traffic हो।

नीचे हमने ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके बताएं हैं। जिससे आप अच्छी ब्लॉग इनकम जनरेट कर सकते हैं। इसलिए अपनी Niche के हिसाब से क्वालिटी पोस्ट लिखें। जिससे ज्यादा अच्छी रैंकिंग आपका Blog प्राप्त कर सके।

1. Google Adsense के द्वारा

गूगल ऐडसेंस विश्व का सबसे बड़ा Ads नेटवर्क है और ऐडसेंस Blogs पर अपने विज्ञापन को Show कराता है। जिससे विज्ञापन के द्वारा आप अपने ब्लॉग से कमाई करते है। जब आपकी ब्लॉग साइट पर अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। तब आपको अपना एड्रेस अकाउंट को Create कर लेना है और उसे अपने ब्लॉग के साथ जोड़ें।

अपना ब्लॉग जोड़ लेने के बाद ऐडसेंस टीम आपके Blogs को जांचती है। Adsense की सभी पॉलिसी का सही पालन करने पर आपको Adsense Approvel मिल जाता है।जिसके बाद आपको ऐडसेंस की तरफ से अपने Blog पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं। जिससे आप Earning कर सकेंगे।

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाना

अपने ब्लॉग पर अपनी Blog Niche के हिसाब से आप affiliate Products के लिंक लगा सकते हैं। इसमें सारा खेल कमीशन का होता है। आपने किसी शॉपिंग वेबसाइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाया। उस वेबसाइट से प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉग में लगाया।

अब कोई Visitor आपकी ब्लॉग साइट पर आता है और उस Product को खरीदता है। तो उसमें से आपको कुछ पैसा कमीशन के तौर पर मिलता है। इस प्रकार Bloggers एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी कमाई कर सकते हैं।

3. Physical Products sell करके पैसा कमाना

आप ऐसा ब्लॉग भी बना सकते हैं। जिस पर आप Physical Products को बेच सकें। आपका कोई स्टोर हो। जिसके Products को आप अपनी साइट पर Sell कर सकते हैं। फिजिकल प्रोडक्ट में जैसे कि Books, Merchandise, custom Mugs, Slipmats, Stickers, grettings Cards, Dropshipping शामिल है।आप अपना अच्छा-सा Blog बनाकर ऐसे सामान को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

4. Virtual Products बेचकर पैसा कमाना

वर्चुअल प्रोडक्ट्स सेल करके ब्लॉगिंग के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। वर्चुअल प्रोडक्ट में EBooks, Exam Notes, Online Courses, Apps, Software जैसी चीजें शामिल है। अगर आप इनमे से किसी चीज को बनाने में माहिर हो या किसी कंपनी के साथ साझेदारी हो। आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

5. Sponsored Posts से पैसा कमाना

ब्लॉग से पैसा कमाने का यह तरीका आपके Blog Traffic पर आधारित है। कड़ी मेहनत के साथ क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट लिखें। अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आए। जिससे आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखने को मिलेंगी। कई कंपनी होती हैं जो अपने प्रोडक्ट का Review आपके ब्लॉग पर लिखवाएगी।

इसके आपको अच्छे पैसे Sponsored Posts के मिलते हैं। सिर्फ कंपनी ही नहीं कोई भी दूसरी Website आपसे संपर्क कर अपनी वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखवा सकती है।

एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

Blog क्या है? What is Blog in Hindi

आप अच्छी तरह से जान चुके होंगे कि ब्लॉग क्या है? अब हम जानेंगे कि एक क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं। जो कि SERP (सर्च इंजन रैंकिंग पोजीशन) में रैंक करें।

1. ब्लॉग की भाषा चुनें

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले यह सुनिश्चित करें। कि आप किस भाषा में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं। किस भाषा की आपको अच्छी पकड़ है। आप हिंदी, इंग्लिश में किसी भी भाषा में Blog लिख सकते हैं। ध्यान रहे इंग्लिश में Grammatical गलतियां ना करें।

साथ ही Hindi भाषा में भी मात्राओं का सही प्रयोग करें। गूगल एल्गोरिदम ऐसी बातों को ध्यान में रखता है। अपने ब्लॉग के Readers को अच्छी भाषा के साथ क्वालिटी Content दें। ताकि उन्हें यह ज्ञात हो जाए। आप ब्लॉगिंग करने में माहिर हैं।

2. अपनी ब्लॉग Niche चुनें

मान लीजिए आपकी Technology में नॉलेज अच्छी है। तो आप Technology Niche पर ही सिर्फ अपनी ब्लॉग पोस्ट लिखें। अलग-अलग प्रकार के टॉपिक के बारे में लिखकर आप अपने रीडर्स को भटकाते हैं। सिर्फ एक ही Niche पर ब्लॉग पर पोस्ट लिखें।

आप अलग-अलग कैटेगरी बना सकते हैं। जो आपकी एक ही Niche को प्रदर्शित करेगी। साथ ही गूगल रोबोट्स आपके कंटेंट को समझ नहीं पाते की आप किस Blog Niche के बारे में लिखना चाहते हैं।इससे Earnings और Ranking पर फर्क पड़ता है।

3. की-वर्ड रिसर्च करें

एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आप किस टॉपिक के बारे में लिख रहे हैं। उसके बारे में Keyword Research अवश्य कर ले। कीवर्ड रिसर्च यानी कि आप यह जान पाएंगे कि किस विशेष शब्द को लोग गूगल पर खोज रहे हैं।

उस की-वर्ड पर आप अपना Blog Post लिखेंगे। उस Keyword से संबंधित मिलते-जुलते की-वर्ड का प्रयोग ब्लॉग पोस्ट में करेंगे। तो आपकी ब्लॉग पोस्ट जरूर रैंक करेगी। जिसे ट्रैफिक आएगा और आपकी अच्छी कमाई होगी।

4. Headings का प्रयोग करें

ब्लॉग पोस्ट को paragraph और Headings का उपयोग कर लिखें। जिसे आपके Reader पोस्ट में बताई। हर एक बात को आसानी से समझ सके। एक ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त जो ब्लॉग का Title होता है। वह h1 हेडिंग होता है। उसके बाद H2,H3,h4, जैसी हेडिंग्स होती है।

Headings गूगल Bots और Readers को यह समझाने में मदद करती है। कि कौन सी पैराग्राफ किस हेडिंग के लिए लिखा गया है। नीचे हमने हेडिंग को अच्छे से समझाया है देखें

  • H1- यह Main Heading होती है। जो ब्लॉग पोस्ट का टाइटल होता है। इसी में आपका focused keyword होता है।
  • h2- यह Sub-Heading होती है। यह दूसरी सबसे जरूरी हैडिंग है।
  • H3- यह तीसरी जरूरी हेडिंग है। जब आप h2 Heading के बारे में टॉपिक में बताते हैं। तो आप नई हेडिंग बनाते हैं। जो H3 कहलाती है। यह Sub-Sub Heading कहलाती है।
  • H4- यह H3 हेडिंग की Sub Sub Sub Heading होती है। यानी कि आप h3 के बारे में भी कुछ बताते हैं।हेडिंग बनाकर तो यह h4 हेडिंग होती है।

H1,h2,h3,h4 यह चार headings सबसे ज़रूरी हेडिंग होती है।

5. ब्लॉग पोस्ट का SEO करें

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी जब आप एक पोस्ट लिखते हैं। उसमें आपने keyword, Meta Description, Heading Tags, Image Optimization, URL Structured, Site Load Time, Sitemap, Internal Link, Backlinks जैसी चीजों का उपयोग ब्लॉग लिखते वक्त किया है या नहीं।

SEO जरूर सीखें। इससे आपको ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। अगर आपने अपने ब्लॉग का Seo सही से किया है। आपके ब्लॉगिंग की रैंकिंग बहुत ज्यादा बढ़ेगी।

ब्लॉगिंग के लिए Top 5 Best Blog Niche हिंदी में

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले अक्सर ज्यादा लोग यही सोचते हैं। कि आखिर किस Blog Niche पर एक ब्लॉग बनाएं।किस ब्लॉगिंग Niche में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए Top 5 Best Blog Niche लेकर आए हैं। जिसको इंटरनेट यूज़र्स सबसे ज्यादा सर्च करते हैं। अब अगर सर्च ज्यादा है तो ट्रैफिक ज्यादा ट्रैफिक ज्यादा होगा तो कमाई भी अच्छी होगी।

तो चलिए अब Best Blog Niches के बारे में जानते हैं।

1. फ़ूड ब्लॉग

फूड ब्लॉग की डिमांड बहुत ज्यादा है। आजकल आप फेसबुक,इंस्टाग्राम,यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फूड वीडियोस देखते होंगे। लोग Food Recipe Blog सबसे ज्यादा खोजते हैं। अगर आप अपने रीडर्स को क्वालिटी कंटेंट फूड के बारे में दें। तो आप आसानी से फूड ब्लॉग में सफलता पा सकते हैं।

फ़ूड ब्लॉग्स टॉपिक्स:

  • रेसिपी ब्लॉग
  • फ़ूड विडीओग्राफ़ी
  • फ़ूड फ़ोटोग्राफ़ी
  • मसालों का ज्ञान
  • फ़ूड कल्चर

2. लाइफ़स्टाइल ब्लॉग

लाइफ़स्टाइल ब्लॉग पर भारत में कंपटीशन बहुत कम है। इस Niche में भी अच्छी खासी कमाई है। अगर आपको लोगों से जीवन-शैली के बारे में बताना अच्छा लगता है। आपकी फ़ैशन सेंस अच्छी है। तो आप एक lifestyle Blog भी बना सकते हैं।

लाइफ़स्टाइल ब्लॉग्स टॉपिक:

  • फ़ैशन
  • ट्रैवल
  • ब्यूटी
  • न्यूट्रीशन
  • फ़िटनेस
  • बॉडीबिल्डिंग

3. बिज़नेस एंड फ़ाइनेंस

बिजनेस ब्लॉग और फाइनेंस ब्लॉग इस तरह के ब्लॉग पर रीडर बार-बार विजिट करते हैं। अगर आप उन्हें किसी विशेष टॉपिक के बारे में जानकारी देते हैं। तो आप अपनी अच्छी ऑडियंस बना लेंगे। बिजनेस व फाइनेंस blog में बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल होती है। जिनके विज्ञापन आपके ब्लॉग पर दिखाई देंगे आप अच्छे पैसा कमा सकेंगे।

बिजनेस एंड फाइनेंस ब्लॉग के टॉपिक:

  • इन्वेस्टिंग
  • मार्केटिंग
  • सेल्स
  • बिज़नेस आइडिया
  • मनी मेकिंग
  • स्टॉक मार्केट

4. टेक ब्लॉग

Tech blog में हालांकि कंपटीशन सबसे ज्यादा है। परंतु ऐसे ब्लॉग से सबसे ज्यादा कमाई करते हैं। टेक्नोलॉजी हर दिन बेहतर होती जा रही है। नए-नए आर्टिकल लिखे जा रहे हैं। टेक ब्लॉग में कंपटीशन ज्यादा होने पर इसमें दिन-रात मेहनत करनी होगी। अगर आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी है। तो आप एक Tech Blog शुरू कर सकते हैं।

टेक ब्लॉग के टॉपिक:

  • वर्चुअल रियलिटी
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • मशीन लर्निंग
  • आईटी (IT)
  • ब्लॉकचेन

5. प्रोडक्ट रिव्यू

ऐसी ब्लॉग्स में लगभग हर प्रकार के Product का रिव्यू कर सकते हैं। लोग किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं। उसके फीचर्स जैसी और भी तमाम बातें हैं। जो खुद हम भी किसी वस्तु को खरीदने से पहले सोचते हैं। अगर आप पर Product Review करने में माहिर है। तो यह Niche आपके लिए है।

प्रोडक्ट रिव्यू ब्लॉग टॉपिक:

  • टैक्स एंड गैजेट्स
  • मेकअप
  • क्लॉथिंग
  • किताबें
  • व्हीकल रिव्यू
  • ब्रांडेड प्रोडक्ट्स रिव्यू

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है। Blog vs Website In Hindi

Website को बनाने के लिए आपको CSS, Java, C++, HTML जैसी कोडिंग लैंग्वेज का आना बहुत जरूरी होता है। एक अच्छी वेब्साइट बनाने के लिए आपको Devolopers को काफी मोटी रकम देनी पड़ती है। वेबसाइट को create करना और उसे मैनेज करना महंगा होता है।

वहीं अगर Blog की बात करें। तो आपको इसमें Coding Language की जरूरत नहीं होती। ब्लॉग के बने बनाए कई Themes आते हैं। जो पहले से ही कस्टमाइज होते हैं। अगर आप एक बेहतरीन Blog बनाना चाहते हैं। तो आपको WordPress को चुनना चाहिए।

इसमें आपको सिर्फ Domain और Hosting की जरूरत पड़ती है। वहीं अगर आप बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं। तो आप गूगल के ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ब्लॉगर पर Blog बना सकते हैं। बता दे कि wordpress ब्लॉग किसी वेब्साइट से कम नहीं होता।

Blog बनाने के कितने पैसे लगते हैं?

Blog बनाने में कितना पैसा लगता है। यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस Blogging Platform को चुनते हो। अगर आप वर्डप्रेस को चुनते हैं तो आपको अपनी Website के लिए अच्छी लोडिंग स्पीड के लिए अच्छी से अच्छी Hosting को खरीदना होगा। एक Shared Hosting की कीमत 4 से 5 हजार तक होती है।

आपको WordPress पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए Domain और Hosting को खरीदना ही होगा। याद रहे अगर आप वर्डप्रेस पर अपने Blog Site बना रहे हैं तो एक ही बार में 2 से 3 साल की होस्टिंग खरीदें। क्योंकि होस्टिंग को अपडेट करने की कीमत ज्यादा होती है। इसलिए एक ही बार 2 से 3 साल की अच्छी होस्टिंग खरीद लें।

वहीं अगर ब्लॉगर की बात करें। जो गूगल का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है इसमें आपको शुन्य रूपये खर्च करना पड़ता है। आपको एक भी पैसा इसके लिए नहीं देना पड़ता ब्लॉगर गूगल के Server पर रन करता है। इसमें Hosting की कोई जरूरत नहीं होती।

Blogging कितने प्रकार की होती है- Types Of Blogging in Hindi

क्या आपको पता है? प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे ब्लॉग से पैसा कमाते हैं? Beginners को इन चीजों का पता नहीं होता। कि अगर आप भी ब्लॉगिंग करते रहे। एक दिन आप भी इसमें प्रोफेशनल बनेंगे। अब हम ब्लॉगिंग के प्रकार के बारे में जानेंगे। जिससे माहिर ब्लॉगर्स ज्यादा कमाई करते हैं।

1. Micro Niche Blogging

Micro का मतलब “सूक्ष्म” यानी कि इसमें ऐसे Blog Niche ढूंढी जाती है। जिस पर किसी ने भी ने लिखा हो। Micro Niche पर ट्रैफिक सबसे ज्यादा होता है। माइक्रो निश पर ब्लॉगिंग शुरू करने पर काफी कमाई होती है। वही ऐसी Niches किसी को बताई नहीं जाती।

2. Event Blogging

Event का मतलब घटना या फिर जो थोड़े समय के लिए हो। इवेंट ब्लॉगिंग में ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखी जाती है। जिसकी अवधि बहुत कम समय तक होती है। परंतु ट्रैफिक उस अवधि में सबसे ज्यादा होता है। जैसे IPL, Cricket Matches, festivals.

3. Personal Blogging

पर्सनल का मतलब “निजी” इस तरह की ब्लॉगिंग में अपने जीवन के बारे में पाठकों को बताया जाता है। अपनी जिंदगी के अनुभव को शेयर करते हैं। ऐसे blog एक ही व्यक्ति के द्वारा बनाए जाते हैं। अमेरिका में ऐसे पर्सनल ब्लॉग्स बहुत मशहूर हैं। यह उनके लिए एक ऑनलाइन डायरी की तरह है।

4. Affiliate Blogging

एफिलिएट ब्लॉगिंग में ब्लॉग बनाकर उस पर किसी दूसरी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक्स को लगाया जाता है।जिससे रीडर्स आपके ब्लॉग पर से खरीदारी करता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है। हालांकि इसमें काफी मेहनत आपकी भी लगेगी।

इसमें अपनी ब्लॉग साइट पर लगाए प्रोडक्ट्स को आपको ओरिजिनल वेबसाइट से बेहतर दिखाना होगा। ताकि आपकी sales ज्यादा हो। बता दें कि इस तरह की ब्लॉगिंग से आप ऐडसेंस से नहीं कमा सकते।

5. Multi Niche Blogging

multi का मतलब एक से ज्यादा है। Multi niche blogging में हर तरह के टॉपिक कवर किया जाता है। यानी एक से ज्यादा टॉपिक पर ब्लॉग्स लिखी जाती है। इंडियन ब्लॉगर्स शुरू से ही Multi Niche पर ही ज्यादा काम करते हैं। इस Niche में adsense approval काफ़ी देर से मिलता हैं।

ब्लॉगिंग के फ़ायदे- Benefits Of Blogging In Hindi

अब जानते है कि ब्लॉगिंग के क्या-क्या फ़ायदे है?

  • ब्लॉगिंग में आप नई-नई स्किल सीखेंगे।
  • आप किसी दूसरी वेबसाइट के लिए भी लिख सकते हैं। जिससे आपकी कमाई होगी।
  • ब्लॉगिंग से आप खुद के बॉस होंगे।
  • ब्लॉग के जरिए आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बनकर अलग पहचान बना सकते हैं।
  • आपकी भाषा के प्रति नॉलेज बढ़ेगी।
  • ब्लॉगिंग से आप अनुशासन सीखेंगे।
  • घर बैठे अच्छे पैसे कमाएंगे लोग आपकी इज्जत करेंगे।

ब्लॉगिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

ब्लॉगिंग में सफलता इसको समझने से मिलेगी। blogging करते वक्त आपको इसके हर एक पहलू को समझना होगा।आपकी एक गलती आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसलिए नीचे बताई बातों को हमेशा ध्यान में रखें।

  1. हमेशा ऐसा कंटेंट लिखे जो लोगों के लिए हेल्पफुल हो।
  2. अपने ब्लॉग स्ट्रक्चर को आसान बनाएं।
  3. ब्लॉग Theme में ज्यादा रंगीन रंगों का उपयोग ना करें।
  4. ब्लॉग पोस्ट में Short Paragraph का उपयोग करें।
  5. Image Optimization जैसे इमेज साइज व क्वालिटी सही रखें।
  6. किसी दूसरी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी ना करें।
  7. गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी के बारे में पढ़ें।
  8. अपने रीडर्स के लिए About us, Privacy Policy, Contact Us पेज जरूर बनाएं।
  9. ब्लॉग पोस्ट में ज्यादा मुश्किल शब्दों का प्रयोग ना करें।
  10. अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें।
  11. ब्लॉग पोस्ट में ऐसे कीवर्ड का प्रयोग ना करें जो गूगल पॉलिसी के खिलाफ हो।
  12. ज्यादा बार की वर्ड का उपयोग न करें।
  13. हफ्ते में तीन ब्लॉग पोस्ट अवश्य लिखें।
  14. ऐसे टॉपिक पर ना लिखें जिस पर ज्यादा बार लिखा जा चुका हो।
  15. हमेशा नए टॉपिक की keyword Research करते रहें।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है?

ब्लॉगिंग के मुख्य पांच प्रकार हैं- 1. Micro Niche Blogging 2. Event Blogging 3. Personal Blogging 4. Affiliate Blogging 5. multi Blogging

ब्लॉग Niche क्या होती है?

Niche का मतलब ऐसा टॉपिक जिसके बारे में आपका ब्लॉग होता है। आप जो Niche चुनेग़े। उसी से सम्ब्न्धित जानकारी आप ब्लॉग पर देंगे।

Blogger और WordPress में कौन कम खर्चीला है?

blogger सबसे कम खर्चीला है। साथ ही इसमें फ़ीचर्स भी वर्डप्रेस के मुक़ाबले कम होते है।

कितने प्रतिशत लोग ब्लॉग्स पढ़ते है?

विश्व में 77 प्रतिशत लोग प्रतिदिन ब्लॉग्स पढ़ते है।

सफल ब्लॉगर्स कितने घंटे ब्लॉगिंग करते है?

रिसर्च के अनुसार औसत सफल ब्लॉगर्स 6 घंटे ब्लॉगिंग करते है।

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले क्या स्किल सीखे?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले दूसरे ब्लॉग्स को Analyze करें। साथ ही SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अवश्य सीखें।

निष्कर्ष-

Blog बना लेने के बाद इसे उसी तरह समय दें। जिस प्रकार आप एक नौकरी को देते हैं। क्योंकि टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में लोग हर दिन नई चीजों के बारे में पढ़ना चाहते हैं। अगर आप ब्लॉग शुरू करते हैं। उस पर कड़ी मेहनत करते हैं। तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

रिसर्च के अनुसार सिर्फ 30% नए ब्लॉगर से अपना ब्लॉगिंग करियर बना पाते हैं। अपने ब्लॉग में अच्छी भाषा शैली का प्रयोग करें। आपके ब्लॉग विजिटर्स को ब्लॉग पढ़ते समय ऐसा अनुभव हो जैसे वह आप से ही यह जानकारी सुन रहे हैं।क्योंकि एक सफल ब्लॉगर Mike Butcher का कहना है कि “Blogging is A Conversation,Not a code” उनके कहे यह शब्द एकदम सही है।

Blog क्या है? अब आप अच्छे से जान चुके होंगे। आर्टिकल थोड़ा लंबा जरूर है। परंतु आपके लिए इसमें सभी जरूरी चीजें बताई गई हैं। हमें कमेंट करके आपका अनुभव इस आर्टिकल को पढ़ने में कैसा रहा अवश्य बताएं। अपने मित्रों को भी यह पोस्ट शेयर करें।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

2 thoughts on “Blog क्या है? और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें- What is Blog in Hindi”

  1. Hello Abhishek Sir, Apne blogging ke baare me bahot achche se samjhaaya hai, maine v ek blog banaya hi pr marketing karnaa nahi ata, par ab sub clear ho gaya…. thank you

    Reply

Leave a Comment