Information Technology (IT) क्या है? इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों,आज हम आपको Information Technology क्या है? जिसकी शॉर्ट फ़ॉर्म (IT)आईटी है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे। विश्व में आज हर कार्य इंटरनेट के द्वारा किया जाता है। चाहे सूचनाओं का आदान-प्रदान हो या फिर यूजर डाटा को संचित करना। विश्व की 56.7% जनसंख्या इंटरनेट का प्रयोग करती है। ऐसे में उन्हें इंटरनेट के जरिए सुरक्षित सेवाएं उपलब्ध कराना इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) कंपनीज का कार्य है।

इंडिया में आईटी इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी यानी कि (IT) आईटी सेक्टर का भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान साल 2020 के आंकड़ों के अनुसार बढ़कर 8% हो गया है। जो कि 2017 में 7.7% था। क़ोरोनाकाल के दौरान “वर्क फ्रॉम होम” करने पर सभी कार्य इंटरनेट के माध्यम से पूरे हो सके।

ऐसे में आईटी इंडस्ट्री पर सॉफ़्टवेयर डेवलपिंग जैसी सेवाओं की मांग बढ़ी। जिससे बड़े-बड़े देशों ने Technology की तरफ जाने का निर्णय लिया। इससे IT Industry में तेजी देखी गई। वहीं बड़ी-बड़ी आईटी कंपनी में रोजगार के अवसर दिखे। लोगों ने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में अपना करियर ढूंढा। आने वाले वर्षों में आईटी सेक्टर में तेजी देखी जाएगी। जिससे ओर भी ज्यादा रोजगार के अवसर आईटी सेक्टर में मिलेंगे।

इस आर्टिकल में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, आईटी सेक्टर, आईटी कम्पनी से संबंधित पूरी जानकारी हिंदी में आपको मिलेगी। information Technology क्या है? आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Information Technology (IT) क्या है?

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है?

information Technology का हिंदी अर्थ “सूचना प्रौद्योगिकी” है। इसमें कंप्यूटिंग टेक्नॉलजी: सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर की मदद से डाटा को सुरक्षित, स्टोर,ट्रांसफर व प्रोसेस किया जाता है। बड़ी-बड़ी कंपनीज आईटी सर्विस के तौर पर कार्य करती हैं। जो कई बड़े बिजनेस के डाटा को मैनेज करती है। उदाहरण: जैसे भारत में TCS यानी ‘टाटा कंसलटेंसी सर्विस’ एक बड़ी IT Services कंपनी है। कंप्यूटर प्रणाली से जुड़ी हर चीज जैसे: नेटवर्किंग,डाटा मैनेजमेंट,इंटरनेट सभी Information Technology का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सरल भाषा में आज हम इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करते हैं। डिजिटल फॉर्म में सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास जानकारी जाती है। इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए Computer, Hardware, Software, Internet, Data Center जैसे जरूरी संसाधनों की जरूरत पड़ती है। यानी कि आज हम जो भी डिजिटल डिवाइस Information प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर रहे हैं। वह सभी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में आती है। इसे information System भी कहते हैं।

Information Technology के प्रमुख घटक:

आज हम इंटरनेट के द्वारा अपने मोबाइल में आराम से कहीं की भी जानकारी ले सकते हैं। आज हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ी है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को सफल बनाने में कुछ चीजों का बहुत योगदान रहा है। Information technology में डेटा को किस प्रकार सुरक्षित, प्रॉसेस और मैनेज किया जाता है। इसमें किन घटकों की अहम भूमिका होती है। आइए जानते है।

People

लोग इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का सबसे पहला और महत्वपूर्ण घटक है। किसी भी कंप्यूटर सिस्टम को चलाने के लिए लोगों की जरूरत होगी ही information System लोगों के बिना बन ही नहीं सकता। इसमें यूज़र्स के डाटा को ही तो सुरक्षित,मैनेज किया जाता है। लोग ही टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर information को Send और Receive करते हैं।जिससे लोगों के कारण ही टेक्नोलॉजी और बेहतर होती है।

Procedure

किसी भी कंप्यूटर को चलाने के लिए procedure फ़ॉलो होता है। जिसमें नियम,कंप्यूटर सिस्टम की जानकारी सिस्टम को किस प्रकार चलाना है। कैसे इंफॉर्मेशन को सुरक्षित,प्रोसेस,मैनेज किया जाता है। यह पता होना आवश्यक है। तभी information लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान कर सकेगा।

Data/Information

डाटा का इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। आपका डाटा चाहे वह कोई वीडियो,फोटोज़,फाइल हो।वह सब डाटा/इनफार्मेशन में आता है। आपके पास People और Procedure होने के बावजूद अगर डाटा ने होगा। तो यहां Information Technology नहीं बन पाएगी। इनफार्मेशन सिस्टम में डाटा को ही सुरक्षित,ट्रांसफर,मैनेज किया जाता है। यह एक मूल घटक है।

Software

सॉफ्टवेयर के द्वारा ही कंप्यूटर सिस्टम को निर्देश (instructions) दिए जाते हैं। कंप्यूटर को डाटा प्रोसेसिंग कार्य सॉफ्टवेयर ही बताता है। जैसे कंप्यूटर में चलाने के लिए उसमें Operating System होता है। जैसे linux, Microsoft, Symbian, AndroidOs, MacOs कंप्यूटर या किसी भी डिवाइस को चलाने हेतु जरूरी है। अगर यह ना हो तो कंप्यूटर कार्य ही नहीं करेगा। अथार्त यह सॉफ्टवेयर है। इनफार्मेशन सिस्टम में इसका महत्वपूर्ण योगदान है।

Hardware

इंफॉर्मेशन सिस्टम के बाकी घटक होने के बावजूद अगर हार्डवेयर ही ना हो। तो कंप्यूटर को किस प्रकार उपयोग करेंगे? हार्डवेयर वह होता है-जिसे हम छू सकते हैं। जैसे माउस, सी.पी.यू, की-बोर्ड, प्रिंटर तमाम कंप्यूटर के भाग जिसे हम हाथ से छू सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं। हार्डवेयर में ही सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होते हैं। हार्डवेयर का प्रयोग कर ही हम सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर पाते हैं। अगर hardware ना हो तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी नहीं बनेगी।

Communication

कम्युनिकेशन यानी “संचार” डाटा इनफार्मेशन को किस प्रकार एक जगह से दूसरे जगह भेजना है। यह कम्युनिकेशन के अंतर्गत आता है। इंटरनेट को ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिए एक देश से दूसरे देश तक पहुंचाते हैं। ठीक इसी प्रकार डाटा को पहुंचाना कम्युनिकेशन कहलाता है। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इन छह घटकों में से एक घटक भी ना हो तो ऐसे इनफार्मेशन सिस्टम बन ही नहीं पाएगा।

IT Sector क्या है?

आईटी सेक्टर में कई बड़ी कंपनीया शामिल होती हैं। जो बिजनेस ऑपरेशन व संस्थाओं के डाटा को मैनेज,प्रॉसेस और ट्रांसफर कर बेहतर सेवाएं प्रदान करती हैं। IT Sector में कंपनियां हार्डवेयर सॉफ्टवेयर और कई अन्य उपकरण बनाती है। जो क्लाइंट को उनके अनुसार टेक्नॉलजी संबंधी हर सुविधा प्रदान करते हैं। आईटी सेक्टर देश-विदेश की बड़ी से बड़ी Companies को अपनी तीन प्रकार की IT Services देता है।

IT Services:- Client Server or Web Server

क्लाइंट सर्वर और वेब सर्वर में गवर्नमेंट,बैंकिंग,फाइनेंशियल सर्विस,रिटेल और डिस्ट्रीब्यूशन,मैन्युफैक्चरिंग जैसी IT Services आती है।

IT Enabled Services:- Customer intraction Services

कस्टमर इंटरेक्शन सर्विसेज में कॉल सेंटर, बैक-ऑफिस सर्विस, रेवेन्यू अकाउंटिंग, डाटा एंट्री, डाटा सर्च, डाटा कन्वर्जन HR सर्विसेज आती है।

IT Software and Hardware

आईटी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सर्विसेज में बिजनेस और संस्थाओं के बेहतर टेक्निकल सपोर्ट के लिए सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर बनाए जाते हैं।

IT Company क्या होती है?

आईटी कंपनी (IT) आईटी सेक्टर का हिस्सा है। जो सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर को बनाती और संचालित करती हैं। यह कंपनी किसी बड़े बिजनेस या संस्थाओ को अपनी सेवाएं देती है। उस बिजनेस या संस्था में हार्डवेयर,सॉफ्टवेयर संबंधी कार्यों के सही से कार्य न करने की जिम्मेदारी इन्हीं की होती है। कोई भी नया बिजनेस शुरू होता है। उसमें बेहतर टेक्निकल सपोर्ट के लिए वह IT Company के पास ही आते हैं। उसके बाद टेक्निकल सपोर्ट संबंधी किसी भी प्रकार की गड़बड़ी आईटी कंपनी ही संभालती है।

भारत में IT Industry का आगमन- History Of India’s IT Industry in Hindi

what is Information Technology in Hindi

भारत में आईटी इंडस्ट्री की स्थापना का श्रेय “Tata Sons” को जाता है। जिन्होंने वर्ष 1967 में टाटा कंसलटेंसी सर्विस की स्थापना मुंबई में की। हालांकि आईटी क्षेत्र में भारत सरकार के आ जाने के बाद 1991 में इस उद्योग में तेजी आई।जिससे भारतीय कंपनीयों का व्यवसाय तेजी से बढ़ा।

विदेशी कंपनियों की रूचि भारतीय बाजार में बढ़ने लगी। इससे विदेशी कंपनियों को अपने बिजनेस ग्रोथ के लिए भारतीय आईटी सेक्टर की आवश्यकता पड़ी। उनका भारतीय IT Industry से तालमेल बढ़ने लगा। भारत सरकार के कुछ अहम फैसलों ने भारतीय आईटी उद्योग को सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया।

भारत सरकार की 1991 में “New Economic Policy” के तहत भारतीय कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने के लिए Liberalisation, Privatisation, Globalisation शाखाओं को प्रस्तुत किया। जिससे विदेशी कंपनियां भारत में व्यापार के लिए आने लगी। इसके साथ ही भारतीय कंपनीया भी विदेशों तक अपना बिजनेस फैलाने में कामयाब रही। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बहुत लाभ हुआ।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग (Uses of Information Technology)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर प्रणाली से जुड़ी हर चीज इंटरनेट, मोबाइल ,डाटा मैनेजमेंट सभी डिजिटल चीजें (IT) आईटी का हिस्सा है। वर्तमान में और भविष्य में सभी कार्य टेक्नोलॉजी से बड़ी आसानी से और तेजी से हो रहे हैं।

आज टेक्नोलॉजी बिजनेस, डिजिटल कम्युनिकेशन, एजुकेशन, विज्ञान और इंजीनियरिंग, बैंकिंग सिस्टम, एंटरटेनमेंट, सिक्योरिटी, गवर्नमेंट और पब्लिक सेवाएं, स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्रो में अहम भूमिका निभा रही है। आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं।

बिज़नेस

आईटी (IT) का हर प्रकार के बिजनेस में योगदान रहा है। बड़ी-बड़ी कंपनीज अपने बिजनेस को देश-विदेश में बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले रही है। जैसे कि इंटरनेट के जरिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन लगाकर अपना कारोबार बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा Lenkart जैसे चश्मे की वेबसाइट पर आप चश्मे सीधा अपने मोबाइल से ट्राई कर सकते हैं। Information Technology का बिजनेस में इस तरह का उपयोग सबसे बढ़िया उदाहरण है।

बैंकिंग सिस्टम

आईटी इंडस्ट्री की बदौलत पूरा बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। आज कम पढ़ा लिखा हुआ व्यक्ति भी आराम से लेन-देन कर सकता है। हर अमीर गरीब आदमी के हाथ में स्मार्टफोन है। अपने डेबिट कार्ड से यूपीआई के जरिए मिनटों में राशि एक से दूसरे अकाउंट में भेज सकता है। आज बैंकिंग प्रणाली इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के जरिए पूरी तरह से बदल चुकी है।

विज्ञान और इंजीनियरिंग

किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करना हो या कोई भी मुश्किल से मुश्किल गणना को हल करना हो। सब कार्य कंप्यूटर्स करते हैं।जो आईटी का हिस्सा है। वैज्ञानिक जटिल गणना हो या फिर इंजीनियरिंग संबंधी बड़ा प्रोजेक्ट सब कार्य को इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने आसान बना दिया है।

इंटरटेनमेंट

कुछ वर्षों पहले हर व्यक्ति के मोबाइल में म्यूजिक वीडियो,ऑडियो सॉन्ग मेमोरी कार्ड में होते थे। जिसे ऑफलाइन सुन लिया करते थे। वही आज टेक्नोलॉजी इतने आगे बढ़ चुकी है। मेमोरी कार्ड की जगह स्मार्टफोन की खुद की स्टोरेज ने ले ली है। टीवी के सभी चैनल आज आप सीधा अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। चाहे वह न्यूज़ चैनल हो या इंटरटेनमेंट चैनल यह सब इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से ही संभव हो पाया है।

सुरक्षा

अब अगर हर व्यक्ति के हाथ में टेक्नोलॉजी है तो सुरक्षा भी जरूरी है। सभी के पास अपनी Email ID है। जिससे कोई भी किसी के डाटा को लीक नहीं कर सकता। वहीं हर सिस्टम में फिंगरप्रिंट लगा दिए गए हैं। जो किसी दूसरे व्यक्ति को आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर सिस्टम का Access नहीं देते। Information Technology हर क्षेत्र में दिन प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है। आने वाले वर्षों में हर कार्य मॉडर्न टेक्नोलॉजी के जरिए ही हो पाएंगे।

भारत की टॉप 10 आईटी कंपनी

वर्ष 1967 में भारत की सबसे पहली आईटी कंपनी की स्थापना की गई। इसके बाद से भारत में आईटी सेक्टर का उज्जवल भविष्य बाकी कंपनियों को दिख रहा था जिस वजह से बहुत सी आईटी कंपनीज भारत में उभरी। नीचे हम Top 10 IT Company के बारे में बताने जा रहे हैं। जो इस प्रकार हैं।

संख्याकंपनियों के नामकंपनी के सीईओ (CEO)मार्केट कैपीटलाइजेशन (वर्ष 2022 के अनुसार)
1.टाटा कंसलटेंसी सर्विस(TCS)राजेश गोपीनाथन$137.37 बिलियन
2.इंफोसिस (Infosys)सलिल पारेख$76.15 बिलियन
3.एचसीएल (HCL)सी विजयकुमार$29.97 बिलियन
4.लार्सन एंड टुब्रो (L & T Infotech)एसएन सुब्रमण्यम29.68 बिलियन
5.विप्रो (Wipro)थियरी डेलापोर्टे$27.73 बिलियन
6.टेक महिंद्रा (Tech Mahindra)चंद्र प्रकाश गुरनानी$11.87 बिलियन
7.माइंडट्री (Mindtree)देबाशीष चटर्जी$5.84 बिलियन
8.एमफैसिस (Mphasis)नितिन राकेश$5.04 बिलियन
9.ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसचैतन्य एम. कामत₹26,931 करोड़
10.कोफोर्ज लिमिटेड (Coforge LTD.)सुधीर सिंह₹20,818 करोड़

इंडिया की सबसे पहली आईटी कम्पनी कौन सी है?

इंडिया की सबसे पहली कम्पनी ‘टाटा कंसलटेंसी सर्विस’ है। जिसकी स्थापना वर्ष 1967 में मुंबई शहर में की गयी थी।

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिवाइस क्या होते है?

आज जो भी डिजिटल डिवाइस का प्रयोग हम कर रहे है। चाहे वह स्मार्टफ़ोन ,लैप्टॉप, कम्प्यूटर, प्रिंटर हो। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिवाइस कहलाते है। टेक्नॉलजी से जुड़ी हर चीज़ इंफॉर्मेशन सिस्टम बनाती है।

आईटी (IT) की फ़ुल फ़ॉर्म क्या है?

आईटी की फ़ुल फ़ॉर्म Information Technology है।

इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी को हिंदी में क्या कहते है?

इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी को हिंदी में “सूचना प्रौद्योगिकी” कहा जाता है।

आईटी कम्पनी की तीन सर्विस कौन-सी है?

आईटी की मुख्य सर्विस इस प्रकार है- 1. आईटी सेवाएं:- क्लाइंट सर्वर या वेब सर्वर 2. आईटी इनेबल सेवाएं:- कस्टमर इंटरेक्शन सर्विस 3.आईटी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर


निष्कर्ष –

Information Technology यानी IT के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी को समझ गये होंगे। देखिए भारत में ज्यादातर युवा की दिलचस्पी आईटी सेक्टर में धीरे-धीरे बढ़ रही है। आप आईटी में अपना बेहतर भविष्य देख सकते हैं।

भारत सरकार के द्वारा चलाई “Digital India” मुहिम के तहत सभी चीजें डिजिटल हो रही है। ऐसे में हम अनुमान लगा सकते हैं कि भारत की IT Industry कितनी तेजी से आगे बढ़ेगी। आईटी कोर्स से जुड़ी पूरी जानकारी हम अलग से आर्टिकल में लिखेंगे आप उसे भी ज़रूर पढ़िएगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट Information Technology क्या है? की जानकारी अच्छे से समझ आई। तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बतायें और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर करें।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment