Quora क्या है | Quora से पैसे कैसे कमाए 2021 – हिंदी में

आज हम इस पोस्ट के जरिए Quora क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए 2021 के बारे में जानेंगे। हमारे मन में उठे सवाल को अक्सर हम इंटरनेट पर खोजने की कोशिश करते हैं। परंतु अगर हमें किसी प्रश्न का जवाब Internet  पर नहीं मिल पाता। ऐसे में हम Quora का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर प्रकार के सवालों का जवाब हम Quora App के जरिए जान सकते हैं। कोरा के बारे में और ज्यादा जाने के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ते रहिये।

Quora क्या है? What is Quora in hindi

Quora क्या है
Quora क्या है | Quora से पैसे कैसे कमाए 2021

Quora एक ऐसा सवालजवाब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां हम अपने द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब जान सकते हैं। दुनिया के करोड़ों लोग अपनी भाषा में प्रतिदिन नएनए सवाल कोरा पर पूछते रहते हैं। और कोरा पर मौजूद लोग एक दूसरे के सवालों का जवाब देते हैं। हर देश की भाषा में आप Quora पर सवाल जवाब कर सकते हैं। चाहे आपका सवाल किसी भी विषय से संबंधित क्यों ना हो। आपने किसी भी विषय पर सवाल पूछा उस सवाल पर आपको ढेरों जवाब मिल जाएंगे। इसके अलावा आप भी किसी के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे सकते हैं।

Quora का इतिहास- Quora History in Hindi

कोरा का इतिहास आज से 11 वर्ष पुराना है। कोरा क्वेश्चनआंसर वेबसाइट को जून 2009 में बनाया गया। कोरा के अविष्कारक Adam D’Angelo और Charlie Cheever नामक दो व्यक्ति हैं। बता दें कि यह दोनों व्यक्ति फेसबुक कंपनी के कर्मचारी हुआ करते थे। Charlie Cheever ही थे। जिनके दिमाग में Quora जैसी सवालजवाब वाली website बनाने का ख्याल आया। जहां सब लोग एकदूसरे से अपने विचार शेयर कर सकें।

Quora पर अकाउंट कैसे बनायें?

Quora पर अकाउंट बनाना बेहद आसान है। हम आपको नीचे पिक्चर की सहायता से कोरा पर अकाउंट बनाना सिखाएंगे। यह पूरी प्रक्रिया Step-By -Step होगी :

Quora से पैसे कैसे कमाए
Quora से पैसे कैसे कमाए

Step.1- सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और “Quora App” टाइप करें। आपके सामने सबसे पहले नंबर पर ऐप दिखाई देगी इसे इंस्टॉल कर ले।

Quora create account

Step.2- अब आपको ऐप को ‘Open’ करना है ‘Open’ होते ही आपके सामने अकाउंट को ‘Choose’ करने के दो ऑप्शन आएंगे।इसमें आप गूगल में अपनी Email ID को चुन ले। इसके बाद ऑटोमेटिक आपका अकाउंट Quora पर Create हो जाएगा।

quora app create account

Step.3- Quora पर Account बन जाने के बाद आपको अपनी Profile को बनाना होगा। ऊपर चित्र में दी गई जानकारी को अपनी प्रोफाइल में Add करें हर कॉलम को भरें। इसके बाद आप कोरा का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे।

यह भी पढे

Space Tourism क्या हैहिंदी में

Esports क्या है | E-Sports Join कैसे करेंहिंदी में

Quora Hindi का उपयोग कैसे करें? How To Use Quora In Hindi

Quora App को यूज करना बेहद आसान है। बस आपको इस App में मौजूद ऑप्शंस को समझना होगा। हम आपको कोरा के हर ‘Menu Options’ का क्या उपयोग है। Step By Step समझाएंगे। इसके लिए नीचे कोरा एप के ‘Menu Options’  की पिक्चर हमने दी है। जिस पर कुछ नंबर लिखे गए हैं। इन नंबर के हिसाब से हम हर ऑप्शन का उपयोग आपको बताते जाएंगे।

Quora app look

1.- सबसे पहला आइकन “Home” का होता है। जहां पर आप लोगों के द्वारा पूछे गए प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब को देखते हैं।

2.- दूसरे आइकन पर क्लिक करने पर आप कोरा में सवालों के जवाब को पिक्चर सहित देख सकते हैं। जिन्हें “Stories” कहा गया है।

3.- तीसरा आइकन “Answer” का होता है। जहां आप लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब अपनी भाषा में दे सकते हैं।

4.- चौथा आइकन इसमें आप जिस भी विषय से जुड़े सवालों को पढ़ना चाहते हैं। वह विषय चुन सकते हैं। इसमें हर प्रकार के Topic मौजूद होते हैं। जिन्हें आप अपनी रूचि  के अनुसार चुन सकते हैं।

5.- पांचवा आइकन “Notification” का होता है। जहां आपको आपके द्वारा किए गए सवालों का और यदि आपने किसी प्रश्न का जवाब दिया है। तो उससे जुड़ी नोटिफिकेशन आपको इसमें मिलती रहेंगी।

Quora Hindi में सवाल कैसे पूछें ?

Step.1- Quora App मे हिंदी में सवाल पूछने के लिए आपको नीचे दिए गए चित्र के अनुसार अपनी हिंदी भाषा को चुनना होगा।सबसे पहले भाषा को चुने।

Quora hindi steps

Step.2- अपनी हिंदी भाषा चुन लेने के बाद नीचे चित्र में दिखाएं ‘Icon’ पर क्लिक करें।

Quora hindi app

Step.3- इसके बाद आपके सामने Quora Hindi में प्रश्न पूछने वाला Tab खुल जाएगा। जहां से आप अपनी रूचि के अनुसार प्रश्न लोगों से पूछ सकते हैं। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। अपना प्रश्न पूछ लेने के बाद Tab में लिखे गएजोड़ेशब्द पर ‘ok’ दबा दें। जिससे आपका प्रश्न Quora App पर लाइव हो जाएगा और उससे जुड़े जवाब आपको मिलने आरंभ हो जाएंगे।

Quora App Account Create

Quora से पैसे कैसे कमाए? How to Earn from Quora In Hindi

हर दिन कोरा पर लोग अपने सवाल का जवाब ढूंढते हैं। और बहुत से लोग पूछे गये सवाल का जवाब देते हैं। Quora ने गूगल जितनी Queries का जवाब दिया है। आए दिन लोग इस पर visit करते हैं। ऐसे में थोड़े ही समय में कोरा ने लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया है। चाहे वह किसी भी Language का प्रयोग सवाल पूछने में करते हो।

Quora पर पैसे कमाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छे से बनाना होगा। आपको Profile में अपनी तस्वीर,अपने से जुड़ी हर जानकारी को प्रोफाइल अकाउंट में भरना होगा। जिससे जब भी Quora Partner Program Team आपको अप्रूवल देने के लिए आपकी प्रोफाइल Review करें। आपने हर जानकारी को अच्छे से Fill Up किया हो।

प्रोफाइल अच्छे से बना लेने के बाद आपको कोरा पर Active रहना है। बता दें कि आपको कोरा पर सवाल भी करने हैं। और जवाब भी देने हैं। क्योंकि कोरा पर पूछे सवाल और जवाब दोनों के अलग अलग Views गिने जाते हैं। दोनों से कमाई होती है। इसलिए कोरा पर एक्टिव रहें। और सवाल और जवाब करते रहें।

आपके सवाल और जवाब पर व्यूज आने लग जाएंगे। तब आप कोरा पार्ट्नर प्रोग्राम के लिए तैयार हो जाएंगे। अब आगे जानते हैं कि कोरा पार्टनर प्रोग्राम क्या होता है।

Quora Partner Program (कोरा पार्टनर प्रोग्राम)

What is Quora partner program in hindi
Quora से पैसे कैसे कमाए

2019 में कोरा ने अपने एक Program को लांच किया। जिसका नामQuora Partner Program’ है। जिससे लोग युनिक सवाल पूछ कर उन पर आने वाले व्यूज और Upvote के आधार पर पैसे कमा सकेंगे। अगर आपको कोरा पर Earning करनी है तो आपको कोरा पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।

कोरा पार्टनर प्रोग्राम को Join करने के लिए आपके सवालजवाब पर अच्छेखासे व्यूज आने चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी प्रोफाइल को सही तरह से बनाना होगा। कुछ भी छूटे नहीं अपनी तस्वीर सब कुछ Add करें Quora को ज्वाइन और Question-Answer देने में आपको कम से कम 1 महीना बीता हुआ होना चाहिए।

इसके बाद कोरा पार्टनर प्रोग्राम पर आप अपने अकाउंट को जॉइन रिक्वेस्ट [email protected] पते पर भेज सकते हैं।या आपको एक महीने के ऊपर खुद ही कोरा पार्टनर प्रोग्राम की टीम की तरफ से इनविटेशन जाएगा। जहां से आपका अकाउंट Quora Partner Program के लिए Approve हो जाएगा। जिसके जरिए आप कोरा पर कमाई कर सकेंगे।

Quora से ब्लॉग ट्रेफिक कैसे बढ़ाए ?

यदि आपकी कोई Blog Site या वेबसाइट है। तो आप कोरा पर भरभर कर Traffic लेकर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग से मिलतीजुलती Niche को चुनना होगा।

What is Quora partner program in hindi

अगर आप टेक्नोलॉजी ब्लॉग को चलाते हैं तो आप कोरा में Tech संबंधी सवालों का जवाब दे सकते हैं। जैसे कि आपने किसी स्मार्टफोन के बारे में कोरा पर लिखा। और उसी Smartphone से संबंधित पोस्ट आपने अपनी ब्लॉग पर भी लिखी है। तो इस प्रकार आप कोरा में थोड़ा बहुत इस स्मार्टफोन के बारे में बताते हुए। सबसे अंतिम में अपने ब्लॉग की पोस्ट का लिंक डाल सकते हैं।

जिससे कोरा पर उस जवाब को पढ़ने वाले लोग आपके इस लिंक के जरिए आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे। और इस तरह आपके ब्लॉग पर Traffic आएगा। आप कितने भी सवालों का जवाब देकर उनमे अपना ब्लॉग पोस्ट का लिंक जोड़ सकते हैं।

नीचे चित्र में दिखाया गया है। कि आप किस तरह से अपने लिंक को Quora Post में जोड़ सकते हैं।

Quora मे कैसेकैसे सवाल पूछ सकते है?

कोरा में आप हर प्रकार के विषय और Topic से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। आप देश की किसी भी भाषा में प्रश्न पूछ सकते हैं। Quora में हर टॉपिक से जुड़े प्रश्नों के जवाब मिलने पर ही यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। चलिए हम आपको कुछ टॉपिक बताते हैं।जिससे आपको थोड़ा अनुमान लग जाएगा।

आप कोरा में हेल्थ ,विश्व इतिहास ,भारत इतिहास ,मजेदार जोक्स ,घरेलू उपाय ,स्टार्टअप ,निवेश ,खेल ,मनोरंजन ,बॉलीवुड ,शेयरबाजार ,मोबाइल कंप्यूटर तकनीक ,ज्योतिष ,यूट्यूब ,पेड़पौधों की जानकारी ,टेक्नोलॉजी ,बैंक ,ब्लॉगिंग ,प्याररिश्ते ,सामान्य ज्ञान जैसे ओर भी बहुत से टॉपिक हैं। जिनके बारे में आप Quora मे प्रश्न पूछ सकते हैं।

Quora के फायदे

Quora के फायदे इस प्रकार है

1. Quora Partner Program के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

2. अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Visitors ला सकते हैं।

3. आपको कोरा को Affiliate Marketing के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

4. अनुभवी लोगों के विचारों को जानने और समझने का अवसर प्राप्त होता है।

5. हर विषय और टॉपिक से जुड़े सवाल आप पूछ सकते हैं।

6. अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

Conclusion ( निष्कर्ष )

आखिर में दोस्तों कई बार हमारे मन में ऐसे सवाल उठते हैं। जो हम अपने दोस्तों से और नहीं अपने मातापिता से कर सकते हैं। ऐसे में हम अपने मन में उठे उन सवालों के जवाब को अनुभवी लोगों से जान सकते हैं। तभी Quora भारत में मशहूर होती जा रही है। हर दिन लोग अपने अनुभव लोगों से शेयर करते हैं। बहुत कुछ जानने का अवसर मिलता है। अतः मैं आपसे यह कहना चाहूंगा कि आप बेझिझक होकर Quora App का प्रयोग कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट Quora क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए 2021 पसंद आई तो हमें अपने विचार नीचे कमेंट में अवश्य बताएं और हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।

Leave a Comment