Google Adsense क्या होता है – हिंदी में

हेलो,दोस्तों आज हम आपको Google Adsense क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी देंगे अगर आप किसी ब्लॉग साइट, वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल को शुरू करना चाहते हैं तो आपका गूगल ऐडसेंस के बारे में जानना बहुत जरूरी है साथ ही इस पोस्ट में हमने गूगल ऐडसेंस अप्रूवल से जुड़ी बहुत से जरूरी बातें भी बताई हैं।

Internet से पैसे कमाने के लिए सभी लोग Adsense पर ही निर्भर है साथ ही Advertisers की तरफ से ऐडसेंस एक बाजार है जहां से वह अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन लगाकर मुनाफा कमाते हैं चलिए Google Adsense के बारे में ओर ज्यादा जानते हैं पोस्ट को पूरा पढ़ें व ध्यान से समझें।

Google Adsense क्या होता है –

Google Adsense

Google Adsense एक प्रोग्राम है जो कि गूगल के द्वारा चलाया गया है गूगल ऐडसेंस हमें अपनी वेबसाइट पर Advertisement दिखाने की परमिशन देता है इन्हीं विज्ञापनों से हम अपनी वेबसाइट,Youtube,मोबाइल ऐप के द्वारा पैसे कमा पाते हैं।
आज Internet पर जितने भी लोग पैसे कमा रहे हैं उनको सबसे पहले Earning के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता है आप इंटरनेट पर जो भी कार्य करते हो जैसे कि अगर आप अपनी वेबसाइट चलाते हो आपका कोई ब्लॉग है या आपका यूट्यूब चैनल है आपको पैसे कमाने के लिए Adsense पर ही निर्भर होना होगा ।

Google Adsense कैसे काम करता है –

जब भी हम किसी Product को लेकर Google पर Search करते हैं तो हमें उस Product से संबंधित विज्ञापन दिखने शुरू हो जाते हैं इन विज्ञापनों को Advertisers गूगल ऐड के जरिए जो लोग उस प्रोडक्ट से संबंधित Search करते हैं हमको उसी प्रोडक्ट का Ads दिखाते हैं।

Advertisers वह होते हैं जो अपने किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन Internet पर Show करवाते हैं आपने जब भी किसी Smartphone  के बारे में गूगल पर Search किया होगा हमें उस फोन की Ads दिखना शुरू हो जाती है चाहे वह स्मार्टफोन हमें खरीदना भी ना हो काफी दिनों तक वह Ads हमें दिखाई देती है चाहे हम यूट्यूब चलाएं Website ओपन करें या कोई सोशल मीडिया अकाउंट खोलें।

यह सब इसलिए होता है क्योंकि Advertisers ने अपने उस स्मार्टफोन से संबंधित Keyword की अच्छे से प्लेसमेंट Google Ads के जरिए की हुई होती है और गूगल Adsense को ऐसा प्रतीत होता है कि आपने उस Product के बारे में सर्च की है और उस Product को आप अवश्य ही खरीदना चाहते होंगे तभी ऐडसेंस हमें बार-बार उस Product के विज्ञापन Show कराता है।

Google Adsense Approvel से संबंधित जरूरी बातें –

दोस्तों हर कोई गूगल ऐडसेंस का Approvel पाकर अपने Website के जरिए पैसे कमाना चाहता है परंतु हम Adsense approvel से संबंधित सबसे जरूरी बातों को नहीं जानते जो कि आपके ब्लॉग Site के ऐडसेंस अप्रूवल के लिए बहुत ही जरूरी होती है।

जिन बातों को हम आगे आपको बताने वाले हैं उन्हें अपने Blog में जरूर Apply करें ताकि आपको Approvel लेने में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े-

• आपको अपनी साइट के लिए Top level domain को खरीदना चाहिए।

• Fast loading theme का प्रयोग करें. 

• आपकी Theme का बैकग्राउंड सफेद होना चाहिए ताकि Visitors आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को आसानी से पढ़ सके. 

•  अपनी वेबसाइट पर Organic traffic लाएं गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपकी साइट पर 10 से 20 लोगों का ट्रैफिक आना चाहिए. 

• आपकी ब्लॉग साइट 3 महीना पुरानी होनी चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट वेब सर्च इंजन में आनी शुरू हो जाए।

• आपकी ब्लॉग साइट पर 30+ आर्टिकल होनी चाहिए.

• आपके आर्टिकल कहीं से भी Copy नहीं होने चाहिए आपके द्वारा ही लिखे गए हो और 700 से ज्यादा शब्दों का Article हो तो अच्छा होगा।

• आपकी site पर Privacy Policy,About us,Contact us के पेज अवश्य होने चाहिए। 

• Blog साइट अच्छी तरह से Customization हो हल्के रंग की Theme का उपयोग करें.

• ऐडसेंस अप्लाई करते वक्त आपकी उम्र 18+ वर्ष होनी चाहिए.

• आपके Blog design के हर ऑप्शन को Easy to navigate लायक बनाए ताकि जो यूजर्स आपकी पोस्ट को पढ़ने आए वह हर ऑप्शन Menu Bar,Sidebar को आसानी से समझ सके.

• अपने Blog में ऐसी कोई पोस्ट ना लिखे जो गूगल की Privacy policy के खिलाफ हो।

• ऐडसेंस कोड को अपने ब्लॉग Theme के <head सेक्शन में ध्यान पूर्वक लगाएं.

Google Adsense अप्लाई करने के बाद धैर्य रखें.

आप ही ने सभी बातों को अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करें आपको ऐडसेंस अप्रूवल में कोई समस्या नहीं आएगी

Google Adsense से पैसे कैसे कमाते है ?

गूगल ऐडसेंस हमें अपनी Website पर विज्ञापन दिखाने की Permission देता है गूगल ऐडसेंस एक Procedure के तहत आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए चेक करता है गूगल ऐडसेंस के अधिकारियों के द्वारा आपकी वेबसाइट को Review किया जाता है इसके बाद आपकी website विज्ञापन दिखाने के लिए तैयार होती है इन्हीं विज्ञापनों की सहायता से आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमाते हैं इन्हीं Advertisement के आपको पैसे मिलते हैं आप इस तरह से गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाते हैं।

Blog के लिए Google Adsense अकाउंट कैसे बनाएं –

google adsense account create


Step.1 – सबसे पहले अपने Internet Browser में गूगल ऐडसेंस लिखकर Search करें और पहले नंबर पर आने वाले परिणाम पर क्लिक करें।
Adsense account


Step.2 – इसके बाद आपके सामने Sign up Now लिखा आएगा इस पर क्लिक करें.

Adsense


Step. 3– अब आपके सामने एक Form ओपन हो जाएगा

इसमें सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट का URL भरना है.

दूसरे ऑप्शन में आपको अपना वह ईमेल Address भरना है जिस पर आप अपने Google Adsense Account को मैनेज करना चाहते हैं. 

तीसरे ऑप्शन में आप ‘Yes’ को चुने
और फिर Save And Continue पर ‘ok’दबा दे.
Select  country adsense


Step. 4– इसके बाद आपको अपनी country को चुनना है।

Blog adsense account


और नीचे Yes सिलेक्ट करके Create account पर ओके दबा दें।


Step. 5– इसके बाद आप गूगल ऐडसेंस Account Create हो जाएगा और आपके सामने एक नया फॉर्म Show होगा जिसमें आपको अपनी पेमेंट डीटेल्स को भरना होगा.

Account Type मे – Individual को सिलेक्ट करे।
और आगे अपना नाम,पता,शहर,आपके शहर या गांव का पिन कोड,आप किस राज्य में रहते हैं और अपना फोन नंबर
और आखिर में ‘Submit’ पर ok कर दें।

Step. 6– इसके बाद आपको नया अकाउंट होने के कारण आपसे आपका फोन नंबर पूछा जाएगा आप अपना Phone Number भरे आपके फोन नंबर पर वेरिफिकेशन कोड जाएगा आपको उस code को भरना है और आपका adsense अकाउंट के लिए blog अप्लाई भी हो जाएगा.

Note-  दोस्तो ध्यान रहे आपके Name और Address पर आपका पहले से Adsense अकाउंट नहीं होना चाहिए वरना आपको Adsense अप्रूवल नहीं मिलेगा और यह गूगल ऐडसेंस की Privacy Policy के खिलाफ भी है हर व्यक्ति का सिर्फ एक Adsense Account ही होता है.

Step. 7– आपके सामने “We are Reviewing Your Site” लिखा आएगा इसका मतलब यह है कि आपके ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के अधिकारी Review करेंगे जिसमें कि 1 दिन से लेकर 2 हफ्ते तक का समय भी लग सकता है अगर आपका ब्लॉग Approve हो जाता है तो आपको अपनी ईमेल पर इससे सबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

FAQ (Frequently asked questions)

प्रश्न- गूगल ऐडसेंस से कैसे पैसे कमाते हैं ?
उत्तर- अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगा कर।

प्रश्न-  क्या प्रत्येक व्यक्ति का एक ऐडसेंस अकाउंट होता है ?
उत्तर- जी हां क्योंकि एक ही व्यक्ति के दो अकाउंट गूगल प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ हैं।

प्रश्न- वेबसाइट पर ऐडसेंस अप्रूवल के लिए कितना ट्रैफिक होना चाहिए ?
उत्तर- ऐडसेंस ने कहीं पर भी ऐसा नहीं कहा है कि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक होना जरूरी है बस Quality content article लिखें।

प्रश्न- ऐडसेंस के लिए कब अप्लाई करें ?
उत्तर- वेबसाइट के लिए आपको बेस्ट 25 पोस्ट लिखनी होंगी और यूट्यूब के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।

प्रश्न- क्या ऐडसेंस अप्रूवल के लिए कोई ट्रिक है ?
उत्तर- नहीं ऐडसेंस अप्रूवल के लिए कोई ट्रिक नहीं है ऐडसेंस अप्रूव होना सिर्फ आपके क्वालिटी कटेंट  पर निर्भर करता है। 

प्रश्न- गूगल ऐडसेंस के लिए वेबसाइट की स्पीड जरूरी है ?
उत्तर- जी हां आपकी वेबसाइट फास्ट लोडिंग होनी चाहिए।

प्रश्न- क्या गूगल ऐडसेंस फ्री है ?
उत्तर- जी हां गूगल ऐडसेंस एक फ्री प्रोग्राम है।

प्रश्न- गूगल ऐडसेंस से मैं $100 एक दिन में बना सकता हूं ?
उत्तर- जी हां यह आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करता है और आपकी वेबसाइट को कितना CPC(cost per click) मिलता है इस पर भी।

निष्कर्ष – 

आखिर में दोस्तों मैं आप से कुछ बातें जरूर शेयर करना चाहूंगा Google Adsense के अधिकारी सबसे पहले आपके द्वारा लिखे गए Content को पढ़ते हैं Blog साइट कैसी है चाहे वह WordPress पर हो या Blogger पर आपके द्वारा लिखा गया Quality Content ही सिर्फ आपको ऐडसेंस अप्रूवल दिला सकता है इसलिए जितना आपने उपर जाना उतना काफी है ज्यादा किसी की बातों में ना आए सिर्फ अपने क्वालिटी कंटेंट लिखने पर ध्यान दें

अगर आपको हमारी Google Adsense क्या होता है पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं आपके दिए गए सुझाव हमें भविष्य में आपके लिए ओर बेहतर पोस्ट लाने के लिए मदद करेंगे।

Leave a Comment