EMail ID कैसे बनाते हैं ( A To Z पूरी जानकारी) – हिंदी मे

नमस्कार,दोस्तों आज हम जानेंगे कि EMail ID कैसे बनाते हैं अगर आज हम ऑनलाइन किसी बिजनेस को शुरू करते हैं तो हमें एक Email की जरूरत पड़ती है अगर हमारे पास हमारा Email होगा तो हम अपनी उस Email Id को अपने दोस्तों या बिजनेस के कार्यों में उपयोग कर सकते हैं ईमेल के द्वारा हम अपने संदेश और डॉक्यूमेंट,Pdf File,एप्लीकेशन को एक दूसरे को भेज सकते हैं।

Email ID
इसके साथ ही हम अपने ईमेल से Email Marketing भी कर सकते हैं जिसे हम अपने व्यापार को इंटरनेट पर और ज्यादा Grow कर सकते हैं जो भी लोग Internet पर ऑनलाइन बिजनेस करते हैं उनके पास अपना Email Address होता है जिसे वह अपनी बिजनेस डील,जरूरी दस्तावेजों को एक दूसरे को भेज सकते है। आपके पास भी अपना एक Email Account होना चाहिए इसलिए आपके लिए हमने पोस्ट लिखने का सोचा आप आसानी से अपना Email Create कर सकते हैं

आपको बता दें कि अपनी Email Id Create करने के लिए हम Yahoo,Gmail का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप यहां पर अपनी ईमेल आईडी बनाते हैं तो वह Yahoo Mail Id के नाम से जानी जाएगी और अगर जीमेल पर अपनी ID बनाएंगे तो हम गूगल मेल के नाम से जाने जाएगी आज हर एक व्यक्ति Gmail ID के द्वारा ही ईमेल आईडी क्रिएट करता है इसलिए हम आपको जीमेल के द्वारा Email Id कैसे बनाते हैं यह बताएंगे आपने अक्सर अपने दोस्तों से सुना होगा कि भाई अपनी Gmail आईडी बता तो जो वह जीमेल आईडी होती है वही हमारी Email Address होता है

 चलिए इसे कैसे बनाते हैं जानते हैं-

EMail ID कैसे बनाते हैं G-mail से E-Mail ID कैसे बनायें-

Create Email id hindi

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र में जाकर Create Gmail Account  लिखकर सर्च करना होगा सर्च करने के बाद आपके सामने सबसे पहला परिणाम आएगा इस पर ‘Ok’ दबा दें।

Create email accounts


Step 2– इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन और उसमें आपको Create An Account लिखा मिलेगा इस पर ok दबा दें।

Email id

Step 3– अब आपके सामने एक फार्म खुल जाएगा जैसे कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है आपको इस Form को अपनी असली नाम पते केेेे साथ भरना होगा।


( ध्यान दें अगर आपका Email Account पहले से बना हुआ है और वह ईमेल एड्रेस आपके इस Internet Browser के साथ जुड़ा हुआ है तो आपके सामने वह अकाउंट दिखाई देंगे और उसके नीचे Add Account पर क्लिक कर दें और फिर एक नया पॉपअप मैन्यू आएगा उसके नीचे Create Account लिखा आएगा उस पर भी आप अकाउंट बना सकते हैं आगे की प्रक्रिया एक जैसी है )

Step 4– फार्म में जानकारी इस प्रकार भरे – 

▪︎First Name – आपका असली नाम भरें ।
▪︎Last Name – अपना Surname भरे ।
▪︎Username – आपके नाम के हिसाब से यह ऑटो डिटेक्ट कर लेगा यही आपका Email Address है अगर आपको यह ईमेल एड्रेस मुश्किल लगता है तो आप अपने हिसाब से अपने ईमेल एड्रेस को चुन सकते हैं इसके लिए आप अपने इस मुश्किल Username को हटाकर अपना पूरा नाम भरें और उसके पीछे नंबर का उपयोग करें अगर gmail के पास आपके इस नाम से संबंधित ईमेल एड्रेस होगा वह आपको नीचे स्पष्ट कर देगा आप उस Address को चुन लें।

ध्यान दे-  ईमेल में कभी भी Space नहीं होता और आसान से आसान ईमेल एड्रेस का चुनाव करें ताकि आपको अपना ईमेल याद रखने में आसानी हो।
▪︎Password- इसके बाद आपको अपना एक मजबूत पासवर्ड को Add करना है आप अपने पासवर्ड में अपना नाम या नंबर को ऐड कर सकते हैं और इसे कंफर्म सेक्शन में भरकर Confirm कर ले।
इसके बाद ‘Next’ पर ok दबा दें ।

Phone number verification

Step 5– इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर ऐड करना होगा जिस पर Gmail Account का वेरिफिकेशन Code जाएगा अपना नंबर भरने के बाद ‘next’ पर ‘ok’ दबा दें।


 Step 6– इसके बाद आपके भरे गए फोन नंबर पर जो Code जाएगा  उसे Code वाले स्थान पर भर दीजिए और Verify पर Ok दबा दें।

Email id kaisy banate hai

Step 7– Verify करने के बाद आपके सामने एक और फार्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपने जन्म का साल,महीना और तारीख को भरना है और आप Male हो या Female यह चुनकर ‘Next’ पर ok दबा दें।


Step 8- इसके बाद आपको Yes i’m In पर ok दबा देना है। 

Step 9- अब आपके सामने Privacy And Terms का पेज आएगा आपको इसे पूरा पढ़ना चाहिए ताकि हम गूगल के बारे में अच्छे से जान सकें पढ़ने के बाद I Agress पर ok दबा देना है।

Congratulations– इसके बाद आपकी Gmail ID बन चुकी है।

Email Id

ऊपर चित्र में दिखाया गया है कि आप अपना Email Address कैसे देख सकते हैं।


ध्यान देने योग्य बातें- 

▪︎आप अपने बनाई गई ईमेल एड्रेस और ईमेल आईडी बनाते वक्त जो पासवर्ड को भरा था उसे हमेशा याद रखें या अपनी कॉपी में इसे लिख ले।
▪︎ जरूरी कामों के लिए ही अपना Email Address किसी के साथ शेयर करें.
▪︎ अपना एक ही Email Account Create करें।
▪︎ अगर आपको लगता है कि कोई आपका ईमेल एड्रेस का प्रयोग कर रहा है तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें।

Mail Box क्या होता है ?

दोस्तों Mail Box ठीक इसी प्रकार का होता है जैसे हम अपने नंबर से किसी दूसरे व्यक्ति को SMS भेजते हैं फर्क इतना होता है इसमें भेजने वाले और Mail पाने वाले के पास Email Address होते हैं .

जबकि Mobile में एक दूसरे संदेश को भेजने के लिए फोन नंबर का प्रयोग किया जाता है।
हमारा जो Email होता है वह जीमेल नाम की App में इनबॉक्स नामक सेक्शन में जमा होता है जो कोई भी हमारे ईमेल एड्रेस के द्वारा हमें Mail यानी संदेश भेजना है वह Inbox में दिखाई देता है।

Outbox – 

इनबॉक्स के अलावा आपको अपने जीमेल अकाउंट एप में outbox दिखता है इसमें अगर आप बिना इंटरनेट का उपयोग किए संदेश लिखते हैं तो वह outbox में सेव हो जाता है इंटरनेट चालू होने पर आप अपने email को अपने मित्र को भेज सकते हैं।

EMail को कैसे भेजा जाता है ?

अब हम आपको आसान तरीके से ईमेल को कैसे भेजा जाता है यह बताएंगे आज हर किसी के पास अपना Smartphone है सभी अपने स्मार्टफोन से एक दूसरे को मेल भेजते हैं तो हम आपको मोबाइल से ही Email भेजना सिखाएंगे।
हम किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन प्रयोग करते हैं उसमें Gmail का एप्लीकेशन पहले से ही हमारे फोन में install होता है अब ऊपर हमने यह सीख लिया है कि Email आईडी कैसे बनाते हैं तो किसी दूसरे व्यक्ति को मेल भेजने के लिए हमारे पास अपना ईमेल और जिस व्यक्ति को ईमेल कर रहे हैं उसका ईमेल Address होना जरूरी है. 
आपने अपनी आईडी बनाते वक्त जिस Email Address को create किया था उसे याद रखें क्योंकि उसका अब उपयोग होगा .
चलिए शुरू करते हैं कैसे ईमेल भेजते हैं –

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में gmail App को खोजना है और उसे ओपन कर लेना है।
Email kaisy bejte hai


Step 2 – जैसा कि आपको ऊपर चित्र में दिखाया गया है Gmail App Open होने के बाद आपको उसके नीचे Compose लिखा दिख रहा होगा आपको इस पर ok दबा देना है।

अब आपके सामने आपका ईमेल लिखने का पूरा बॉक्स खुल चुका है अब हम इसे समझना शुरू करते हैं दोस्तों आसानी से समझाने के लिए हम नीचे  चित्र में नंबर का प्रयोग करेंगे आपको नंबर की मदद से हर एक फीचर के बारे में बताएंगे-

Email Kaisy Bejty hai


No.1 – इसमें हम किसी फोटो या फाइल को अपने ईमेल के साथ Attached करके अपने मित्र को भेज सकते हैं।

No.2 – From – दोस्तों इसमें हमारा खुद का ईमेल एड्रेस होता है यानी कि हमारे ईमेल के द्वारा हम किसी दूसरे व्यक्ति को मेल भेज रहे हैं.

No.3 – To – इसमें हम जिस व्यक्ति को ईमेल भेज रहे हैं उसका ईमेल एड्रेस भरना होता है मान लीजिए हम मनोज को ईमेल भेज रहे हैं अगर हम इसके सामने दिए गए चिन्ह की बात करें तो जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो इसमें CC और BCC नामक ऑप्शन आ जाते हैं इसका क्या मतलब होता है चलिए जानते हैंं

 Cc यानि (Carbon Copy) क्या है-

इसमे मानिये हमें “To” सेक्शन में मनोज को मेल भेजा अब हम उस मैसेज की कार्बन कॉपी को दूसरे दोस्त को भी भेजना चाहते हैं यानी कि हम उसे मेल नहीं करना चाहते उस मैसेज की कार्बन कॉपी भेजना चाहते हैं तो CC में हम अपने उस दूसरे दोस्त का ईमेल एड्रेस भरेंगे (CC का मतलब मेल भेजना नही Carbon Copy भेजना होता है ) CC के जरिए जिस व्यक्ति को हम कार्बन कॉपी भेजते हैं उन व्यक्तियों के बारे में To वालो को पता होता है ।

BCC यानि ( Blind Carbon Copy ) क्या है –

इसमे अब हम मनोज को यानी कि To और CC को बिना बताए एक कॉपी भेजना चाहते हैं तो इसमें उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस हमें भरना होगा BCC वालों को यह पता होगा कि संदेश को To और CC वालों को भेजा गया है परंतु हमने जिसको मेल और कार्बन कॉपी भेजी है उन्हें BCC पर भेजी गई किसी इंफॉर्मेशन के बारे में पता नहीं चलेगा।

No.4 – Subject- इसमें आप अपने मेल का विषय लिखेंगे जैसे कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ईमेल लिख रहे हैं तो Subject में डिजिटल मार्केटिंग लिखें ।

No.5 – Compose Email – किसी व्यक्ति को आप क्या लिख कर भेजना चाहते हैं वह इस भाग में लिखा जाएगा।

No.6 – इस Option पर ok दबाकर आपका Email उस व्यक्ति को चला जाएगा जिसे हम भेजना चाहते हैं ।

Conclusion-

तो दोस्तों आज आपने क्या सीखा चलिए एक नजर डालते हैं EMail ID कैसे बनाते हैं Gmail से Email ID कैसे बनाये Mail Box क्या होता है Email को कैसे भेजा जाता है CC और BCC का मतलब क्या होता है।
आपने इतना सब कुछ इस पोस्ट के जरिए जाना दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं ।

यह भी पढे-

Leave a Comment