College students के लिए बेस्ट ऑनलाइन Business ideas 2021

आज हम आपको हमारी पोस्ट में College students के लिए बेस्ट ऑनलाइन Business ideas 2021 के बारे में जानकारी देंगे यह Business Idea वह आइडिया है जिसमें आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है आपके पास अपना एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए साल 2020 से घर में रहकर Online work करने पर ज्यादा जोर दिया गया।

Online Business Ideas
इस साल ही हमें यह भी ज्ञात हुआ कि घर बैठकर भी हम Internet के द्वारा काम कर सकते हैं हमारी इस पोस्ट में जो बिजनेस आइडियाज आपको बताए जाएंगे आपको उनसे संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी इसलिए हमारी इस पोस्ट को आप ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें ताकि आप इन ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज के सभी अहम पहलुओं को जान सके।

कॉलेज स्टूडेंट के लिए बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज 2021 –

1. Blogging –

दोस्तों अगर घर बैठकर काम करने के सबसे सुरक्षित तरीकों की बात करें तो आज गूगल का Blogger प्लेटफार्म सबसे सुरक्षित माना गया है ब्लॉगर जिसमें आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है अगर आप लिखने के शौकीन हैं तो आप ब्लॉगर पर अपना अकाउंट बनाकर कमाई कर सकते हैं।

Blogging का अर्थ आर्टिकल लिखने से है आप अपनी Writing skill में माहिर है तो ब्लॉगर प्लेटफार्म सिर्फ आपके लिए ही बना है ब्लॉगिंग में अपने आर्टिकल के द्वारा लोगों को जानकारी मुहैया करवाई जाती है।
ब्लॉगिंग के आज सबसे ज्यादा चर्चित दो प्लेटफार्म है इन दोनों प्लेटफार्म पर आप अपने आर्टिकल लिखकर पैसे Earn सकते हैं।
 चलिए इन दो प्लेटफार्म के बारे में भी जानते हैं

ब्लॉगर(Blogger) –

ब्लॉगर गूगल का प्लेटफार्म है और यह बिल्कुल फ्री है आपके पास अगर पैसों की कमी है या आप एक कॉलेज Student है तो आप ब्लॉगर को अपनी कमाई का साधन बना सकते हैं इसमें आपको किसी भी प्रकार के खर्चे की जरूरत नहीं इसमें आपको गूगल अपनी सभी सेवाओं को फ्री में उपलब्ध करवाता है अगर आप अपने ब्लॉग को एक अलग पहचान देना चाहते हैं तो आप इसमें एक Domain को जोड़ सकते हैं।

इसके लिए आपको Domain देने वाली Website से डोमेन को खरीदना होगा और अपने ब्लॉग को उस डोमेन के साथ जोड़ना होगा अगर आप डोमेन को नहीं खरीद सकते तो आपको ब्लॉगर के द्वारा दिए गए Yourblogname.blogspot.com के साथ फ्री में काम करते हैं ब्लॉगर आपको अपने ब्लॉग के नाम के पीछे Blogspot देता है जो कि ब्लॉगर का खुद का डोमेन होता है।

अगर आप डोमेन को अपने ब्लॉग से जोड़ लेते हैं तो आपके ब्लॉग का यूआरएल इस प्रकार होगा YourBlogName.com ब्लॉगर में आपको किसी भी प्रकार की Web Hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती गूगल आपको Free में सब कुछ प्रदान करता है आप ब्लॉगर पर आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉगिंग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।

वर्डप्रेस(WordPress) –

वर्डप्रेस यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसको बड़ी बिजनेस कंपनीज भी अपने आर्टिकल लिखने के लिए यूज करती है परंतु वर्डप्रेस मे कुछ भी फ्री नहीं है इसके लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी ही इसमें आपको एक वेब होस्टिंग को खरीदना होगा जो कि थोड़ी महंगी होती है वर्डप्रेस के लिए आपको SSL Certificate को भी खरीदना होता है जोकि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को सुरक्षित कनेक्शन देने में काम आता है आपको इसमें अपनी किसी आर्टिकल को लिखने में यूज होने वाले Settings जैसे कि S.E.O संबंधी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती ।

आपको इसमें Plug-ins को खरीदना होता है जो कि अपने आप आपके आर्टिकल को सर्च इंजन में Rank करवा देते हैं परंतु इन सब चीजों को आपको पैसे देकर खरीदना होगा फेसबुक के भी ब्लॉग wordpress पर ही बने हैं क्योंकि ब्लॉगर के मुकाबले वर्डप्रेस में सभी चीजों को आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

 दोस्तो आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी एक प्लेटफार्म को जून सकते हैं और अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं और अपने Blogging career की शुरुआत कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी ऑफिस की जरूरत नहीं पड़ती आप घर बैठकर भी ब्लॉगिंग को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से शुरू कर सकते हैं।

2. कंटेंट राइटिंग(Content Writing) –

दोस्तों सबसे पहले जान लेते हैं Content writing क्या होता है 
आप Internet पर किसी चीज को खोजते हो तो आपके सामने बहुत सी वेबसाइट आ जाती हैं और हम उन वेबसाइट पर क्लिक करते हैं तो हमें अपने द्वारा पूछे गए प्रश्न का पूरा विवरण मिल जाता है यह ही कंटेंट होता है और कंटेंट राइटिंग यानी हम किसी वेबसाइट के लिए Content लिख सकते हैं बदले में हमें कंटेंट लिखने के पैसे मिल जाते हैं ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो कि लोगों से अपने लिए कांटेक्ट को लिखवाती है इन वेबसाइट पर आप अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स को पोस्ट कर सकते हैं और Money Earn कर सकते हैं।
दोस्तों content writing चाहे आप एक कॉलेज स्टूडेंट हो या आप एक हाउसवाइफ आप घर बैठकर थोड़ा समय बचाकर पोस्ट को लिख सकते हैं और महीने में ज्यादा से ज्यादा कंटेंट लिखकर 20 से ₹25000 आराम से कमा सकते हैं।

दोस्तों इंटरनेट पर आज जो भी आर्टिकल को पढ़ते हैं वह हमारे और आप जैसे कंटेंट राइटर से ही लिखवाए हुए होते हैं जो लोग उन वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते हैं वह ₹4 प्रति शब्द के हिसाब से पैसे लेते हैं एक हजार शब्द एक आर्टिकल के लिए उपयुक्त होते हैं तो इस तरह से लोग कंटेंट राइटिंग के द्वारा पैसे कमाते हैं दोस्तों अगर आप जल्द से जल्द मनी अर्न करना चाहते हैं तो Content राइटिंग आपके लिए एक सुनहरा मौका है।

भाषा के आधार पर कंटेंट राइटिंग-

अगर आप एक हिंदी Content writer है तो आपको हिंदी में आर्टिकल लिखने के इंग्लिश के मुकाबले कम पैसे मिलेंगे परंतु अगर आपकी इंग्लिश बहुत अच्छी है आप इंग्लिश में अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप ज्यादा पैसे Earn कर सकते हैं क्योंकि इंग्लिश भाषा विश्व के हर देश में बोली जाती है इसीलिए कंटेंट राइटर इंग्लिश में आर्टिकल लिखने के ज्यादा पैसे चार्ज करते हैं।

Content Writer कैसे बने-

दोस्तों कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको भाषा की पूरी जानकारी जरूरी है आप जिस भी भाषा में कंटेंट लिखते हैं वह आपको आनी चाहिए दोस्तों कंटेंट लिखने में आपकी रूचि होना भी बहुत जरूरी है अगर आप सिर्फ पैसे के लिए कंटेंट को लिखते हैं तो अवश्य आप अपनी बेस्ट service अपने ग्राहक को नहीं दे पाएंगे।

 इसलिए आर्टिकल लिखने में आपका Interest होना बहुत जरूरी है किसी भी टॉपिक पर लिखने से पहले उसके बारे में रिसर्च कर ले और यह जानने की कोशिश करें कि आप उस टॉपिक के बारे में लोगों को क्या खास बता सकते हैं जरूरी बात दोस्तों आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल कहीं से भी कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए आप हमेशा अपना खुद का आर्टिकल लिखें। 

दोस्तों अच्छा होगा अगर आपको SEO( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) की जानकारी हो आप SEO Friendly पोस्ट लिखना जानते हो आप को सही तरह से Keyword Placement करनी आती हो वर्तमान में SEO Friendly आर्टिकल लिखने वाले writers की मांग बहुत ज्यादा है इसलिए SEO के बारे में भी ज्ञान अवश्य लें।

वे वेबसाइट जो कंटेंट लिखवाती है-

दोस्तों नीचे दी गई वेबसाइट है जिन पर आप कंटेंट लिखकर पैसे अर्न कर सकते हैं दोस्तों आप अगर किसी ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखना चाहते हैं तो आप Freelancer.com पर जाकर कंटेंट राइटिंग जॉब्स भी देख सकते हैं।
https://expertcolumn.com
https://www.boddunan.com
https://writingcreek.com
https://www.writterbay.com
https://www.constant.writer.com

3. डाटा एंट्री(Data Entry) –

दोस्तों सबसे पहले जानते हैं कि आखिर डाटा एंट्री का मतलब क्या होता है Data entry में डाटा को एंटर किया जाता है आपको डाटा दिया जाता है किसी फाइल में या किसी Pdf फाइल में आपको उनमें से डाटा को एंटर करना होता है या आप डाटा को अपडेट भी कर सकते है। डाटा को एंट्री करने के लिए इसमें कई प्रकार के Software का उपयोग किया जाता है डाटा एंट्री में प्रयोग में लाए जाने वाले सॉफ्टवेयर जैसे Excel,Ms Word आदि डाटा एंट्री में जिन सॉफ्टवेयर को प्रयोग में लाया जाता है। 

आपको उन सभी सॉफ्टवेयर का सही तरह से यूज़ करना आना चाहिए डाटा एंट्री का अगर आपको किसी बैंक में काम मिलता है तो आपको उस बैंक के सॉफ्टवेयर को यूज करना आना चाहिए इसके साथ ही आप जिस भाषा में भी डाटा एंट्री करते हैं उस भाषा के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए डाटा एंट्री के द्वारा आप पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए आप इंटरनेट पर Data entry jobs लिखकर सर्च कर सकते हैं 

आपको हजारों डाटा एंट्री जॉब्स मिल जाएंगी दोस्तों आप किसी स्कूल या कॉलेज में डाटा एंट्री करने की नौकरी कर सकते हैं अगर आप घर बैठकर डाटा एंट्री जॉब करना चाहते हैं तो आप Freelancer.com पर डाटा एंट्री जॉब सर्च करें आपके सामने डाटा एंट्री जॉब्स की पूरी लिस्ट आ जाएगी। डाटा एंट्री Student के लिए पैसा कमाने का एक बेहतरीन आईडिया है।

4. एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate Marketing) –

एफिलिएट मार्केटिंग में हम अपने ब्लॉग वेबसाइट या फेसबुक पेज के द्वारा किसी दूसरी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज ब्लॉग या वेबसाइट पर Promote करते हैं दोस्तों आज हर Youtube पर अपने वीडियोस बनाने में उपयोग में लाए जाने वाले प्रोडक्ट का नीचे डिस्क्रिप्शन में उनको खरीदने का एक लिंक देता है वह एफिलिएट लिंक होता है।
दोस्तों अगर आप उस लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उस यूट्यूबर को आपके द्वारा खरीदे गए Product की कीमत में से कुछ कमीशन कंपनी के द्वारा दी जाएगी दोस्तों यूट्यूब पर अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में यह लिंक इसलिए देते हैं क्योंकि लाखों लोग उनकी वीडियोस को देखते हैं 

और इसलिए जो लोग उस वीडियोस में यूज किसी सामान या प्रोडक्ट को पसंद करते हैं वह नीचे डिस्क्रिप्शन में जाकर उस सामान को Purchase कर लेते हैं इसे आपको एक अच्छा प्रोडक्ट मिल जाता है क्योंकि उस यूट्यूबर ने उस सामान को उस वीडियो बनाने में यूज में लाया हुआ होता है और उसको कमीशन मिल जाती है दोस्तो लाखों लोगों ने उसकी वीडियोस देखे होने के कारण हजारों लोग उस प्रोडक्ट को नीचे Description मे दिए गए लिंक से परचेस कर लेते हैं जिससे एक अच्छी इनकम इकट्ठी हो जाती है ।

दोस्तों आप Affiliate Marketing Website और फेसबुक के द्वारा भी कर सकते हो इसमें आपको जिस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बनाकर अपने वेबसाइट पर डालते हैं और उस पर से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग शॉपिंग वेबसाइट-
Amazon Associates 
Ebay Partner
Clickbank
Shopify Affiliate Program.

5. फ्रीलांसिंग (Freelancing) –

दोस्तों फ्रीलांसिग का सीधा मतलब घर बैठकर काम करना आप अगर अपनी किसी skill में माहिर है तो आप एक freelancer बनकर घर बैठ कर काम कर सकते हो आप अपनी स्किल के आधार पर पैसे चार्ज कर सकते हो मान लीजिए आप एक Graphic Designer है तो आप Freelancer.com साइट पर ग्राफिक डिजाइनिंग की नौकरी कर सकते हो अगर आप अच्छे आर्टिकल लिखना जानते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग जॉब कर सकते हो तो तो ऐसे ही बहुत से ऑनलाइन Work है जो आप फ्रीलांसर बनकर फ्रीलांसिग वेबसाइट पर कर सकते हो आप अपने काम के हिसाब से अपने पैसे चार्ज कर सकते हो।

Freelancing Websites-

Upwork
Designhill
Freelancer
Toptal
LinkedIn
We work Remotely 
Behance
( यह वह वेबसाइट है जिस पर आप As a Freelancer work कर सकते हो आपको जो भी काम आता है आप इन वेबसाइट पर उस काम से संबंधित जॉब कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो)

Students Freelancing Jobs lists-

दोस्तों अब हम आपको वह work बताते हैं जो कि स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं बस आप इस काम में माहिर होने चाहिए या आप नीचे बताए गए किसी भी एक वर्ग को चुनकर उस काम को सी सकते हो आप इनमें से किसी भी वर्क को आसानी से 1 से 2 महीने में सीख सकते हो-
राइटर
एडिटर 
ग्राफिक डिजाइनिंग 
वेब डेवलपर 
ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन 
वीडियो कैप्शनिंग 
वॉइस ओवर वर्क 
वीडियो एडिटिंग 
फोटोग्राफी
टीचिंग इंग्लिश 
ट्रांसलेशन 
डाटा एंट्री 
सोशल मीडिया मार्केटिंग
 सेलिंग आर्ट

निष्कर्ष-

तो दोस्तों आज हमें अपनी इस पोस्ट में कॉलेज स्टूडेंट के लिए बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज 2021 के बारे में बताया और ब्लॉगिंग,कंटेंट राइटिंग ,डाटा एंट्री,एफिलिएट मार्केटिंग,फ्रीलांसर से संबंधित एवं बातों को जाना हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं

यह भी पढे-

Leave a Comment