ब्लॉगर में Crawlers And Indexing सेटिंग्स कैसे करें 2021

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉगर में Crawlers And Indexing सेटिंग्स कैसे करें 2021 के बारे में पूरी जानकारी देंगे ब्लॉगर के न्यू अपडेट के बाद इसके सभी ऑप्शन को थोड़ा बदला गया है जो भी व्यक्ति अपना नया ब्लॉग बना रहे हैं उनके सामने ब्लॉग की सेटिंग को लेकर काफी परेशानियां सामने आ रही है।

इसमें सबसे जरूरी सेटिंग क्रॉलर एंड इंडेक्सिंग की है जिसको लोग सही से समझ नहीं पाते और सेटिंग करने में गलतियां कर देते हैं।

तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

Crawlers And Indexing सेटिंग्स क्या होती है –

Blogger Crawlers And Indexing

ब्लॉगर में दिए गए इस ऑप्शन की सेटिंग सबसे जरूरी होती है Crawler का मतलब गूगल क्रॉलर है जो कि आपकी ब्लॉग साइट को crawl करने आते हैं यानी कि आपने अपनी Blog में कितनी पोस्ट लिखी है किसके बारे में लिखी है यह क्रॉलर आपकी साइट को Read करते हैं जिससे आपकी साइट पर क्या सामग्री उपलब्ध है गूगल को पता चलता है।

Indexing का मतलब होता है आपके ब्लॉग साइट पर उपलब्ध आर्टिकल को गूगल के सर्च रिजल्ट में जोड़ना यानी इंडेक्स करना जब भी आप किसी पोस्ट को अपनी blog में अपलोड करते हैं तो उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने गूगल के क्रॉलर आते हैं क्रॉलर के द्वारा पोस्ट पढ़ने के बाद पोस्ट को इंडेक्स किया जाता है इंडेक्स करने के बाद ही किसी व्यक्ति के द्वारा गूगल पर पूछे गए क्वेश्चन में आपकी पोस्ट उस व्यक्ति के आगे पेश होगी।

इसलिए ब्लॉगर की क्रॉलर एंड इंडेक्सिंग सेटिंग सबसे महत्वपूर्ण होती है इसी सेटिंग पर गूगल को आपके ब्लॉग और ब्लॉग पर डाली गई पोस्ट के बारे में पता चलता है इसलिए आगे इस को ध्यानपूर्वक समझें और हमारे द्वारा उपलब्ध सेटिंग को अपने ब्लॉग में अप्लाई करें- 

ब्लॉगर Crawlers और indexing सेटिंग कैसे करें –

सही तरह से समझाने के लिए हमने नीचे एक Picture दी है जिससे यह पता लग जाता है कि हम बारी बारी से किस ऑप्शन के बारे में जानकारी देंगे इसी तरह आपके ब्लॉग की सेटिंग में भी ऐसे ही सेटिंग्स ऑप्शन है जिसकी मदद से आप को समझने में आसानी होगी – 

Blogger settings

Step 1.- Enable Custom robots.txt – 

सबसे पहले आपको custom robots.txt को Enable  करना होगा इसके बाद ही आप अगले ऑप्शन को ओपन कर पाएंगे।

Step 2.- Custom robots.txt –

इस ऑप्शन में आपको हमारे द्वारा नीचे बॉक्स में दिया गया एक कोड मिलेगा आपको अपने custom robots.txt ऑप्शन में इस कोड को कॉपी करके पेस्ट कर देना है और इससे ऊपर क्लिक कर देना है.
 नीचे दिए गए कोड को देखें-

 User-agent: Mediapartners-Google  
 Disallow:  
 User-agent:  
 Disallow: /search  
 Allow: /  
 Sitemap: https://www.YourBlogSiteName.com/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500  

कोड बॉक्स में आपको YourBlogName की जगह आपकी ब्लॉग साइट का Url डालना होगा अगर आपका डोमेन .com का है तो .com  लगाएं अगर .in का है तो .in का प्रयोग करें।

robots.txt Kya Hai –

गूगल आपकी साइट को समय-समय पर Read करता रहता है अपने Crawler और Bots वेबसाइट,ब्लॉग साइट पर भेजता रहता है कि आपने अपनी साइट पर क्या कुछ पोस्ट डाल रखे हैं robots.txt के द्वारा साइट का मालिक यानी आप गूगल क्रॉलर और बोटस को यह बताते हैं कि मेरी Site में से आपको किस किस पेज को Crawl करना है और किस पेज या आर्टिकल को index करना है।

कस्टम रोबोटस.txt मे जो कोड आपको हमने उपलब्ध करवाया है वह आपकी साइट की robots.txt फाइल है।

Step 3.- Enable Custom Robots Header Tags –

अगर आपकी साइट गूगल पर 3 महीने पुरानी होने पर भी गूगल सर्च में दिखाई नहीं देती तो इसका कारण आपने रोबोट हेडर टैग में गलत ऑप्शन को चुना है आप सबसे पहले Header Tag को अनेबल करें।

इसके बाद जैसा आपको नीचे पिक्चर में दिखाया गया है ठीक वैसे ही ऑप्शन को चुने-

▪︎Home Page Tags – 

Home page tags Settings blogger

इसमें आप “All” को चुने और “noodp” को चुनेेेेेेे और सही तरह से चेक करें फिर सेव पर क्लिक करें।


▪︎Archive And Search Page Tags –

Header tags

जैसे कि चित्र में दिखाया गया है इसमें आप “noindex” और “noodp” को चुनना है और सेव पर क्लिक कर देना है।


▪︎Post And Page Tags –

Post and page tags

इसमें आप “All” को चुने और “noodp” को चुनना है और सेव पर क्लिक करें।

Conclusion –

Blogger Mein Crawlers And Indexing Settings Kaisy Kare –  आपको हमने जिन ऑप्शन के बारे में बताया वह ही आपकी ब्लॉग साइट को गूगल सर्च इंजन में index करवाने के लिए काफी होते हैं ऊपर दी गई सभी सेटिंग्स को अपने Blog में अप्लाई करें। 

अंतिम ऑप्शन Google Search Console बचा है इसमें आपको अपने Domain को सबमिट करना होता है इसकी एक अलग से पोस्ट हमारे द्वारा लिखी जाएगी जिसमें गूगल सर्च कंसोल के बारे में कंप्लीट जानकारी आपको उपलब्ध करवाई जाएगी

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट के जरिए अवश्य बताएं आपके द्वारा किए गए कमेंट हमें आपके लिए बेहतरीन और इनफॉरमशनल पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

Leave a Comment