Parked Domain क्या है – हिंदी में

हेलो दोस्तों आज हम आपको Parked Domain के बारे में जानकारी देंगे। Parked Domain क्या है दोस्तों अगर आपने कुछ ही दिनों पहले अपनी नई वेबसाइट या ब्लॉग साइट को शुरू किया है। तो आपको होस्टिंग सब कुछ सेटिंग अपनी वेबसाइट में करने के बाद अपनी वेबसाइट को ओपन करते होंगे। तो आपको “This Domain Name Is Parked Free” ऐसे लिखा हुआ देखता होगा। यानी कि आपका Domain Parked हो चुका है। आगे इस आर्टिकल में हम इसे संबंधित पूरी जानकारी देंगे। और इस से Domain Parking कैसे पैसे कमा सकते हैं। ध्यानपूर्वक पढ़े और समझे।

Parked Domain क्या है- What is Parked Domain in Hindi

Parked Domain क्या है
Parked Domain क्या है?

Parked Domain की है जो समस्या है। यह नई साइट पर ही दिखाई देती है। जब हम अपनी वेबसाइट की पूरी सेटिंग कर देते हैं।उसमें Hosting और एक या दो पोस्ट डालते हैं। और कई महीनों या हफ्तों तक अपनी साइट पर कोई भी कंटेंट नहीं डालते। तो जिस भी कंपनी से आपने Domain को खरीदा होता है। वह कंपनी अपने Nameservers को निरंतर चेक करती ही रहती है। जिससे यह पता लगता है। कि आपकी Site पर आपने कई महीनों से काम नहीं किया है।

जिस वजह से डोमेन कंपनी आपके Dns Management में Records में Parked Value दे देती है। जिसे जब भी आप अपनी साइट को ओपन करते हैं। तो आपको Domain Parking दिखाई देता है। यानी कि आपके डोमेन को इससे कुछ नहीं होगा। आपकी साइट लाइव नहीं होने की और आपके Site के ऊपर कंटेंट डालने से Domain को Parked कर दिया है। पर इसमें डरने वाली कोई बात नहीं है। नई साइट के साथ अक्सर ऐसा होता है।

Parked Domain से पैसे कैसे कमाएं ?

जी हां आपने ऊपर सही पड़ा Domain Parking  से भी आप Earning कर सकते हैं। आपने Domain को खरीद लिया। परंतु आप अपने उस डोमेन पर काम करना नहीं चाहते ना आपने उस डोमिन को किसी होस्टिंग के साथ जोड़ा। तो आप अपने उस Domain को Park करके Earning कर सकते हैं।

दोस्तों जिस प्रॉब्लम को आप देखते हैं। जैसे कि आप अपने Domain को ओपन करने की कोशिश करते हैं और आपको डोमेन है जो आपका Parked दिखाई देता है। यह आपकी Domain Company ने आपके डोमेन को Parked किया है। इसका आपको कुछ भी बेनिफिट नहीं होगा। बल्कि आपके डोमिन को Renew कराने की तारीख पास आती जाएगी।

ऐसे में अगर आपको ऐसी साइट मिल जाए। जो कि आपके डोमेन को Park भी कर ले और जब भी कोई व्यक्ति उस डोमेन को सर्च करेगा तो आपके उस डोमेन पर विज्ञापन दिखाई देंगे। जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं।Sedo Website की जो कि Expired Domain बेचती है। और साथ ही आपके डोमेन को Parked करके उस पर विज्ञापन लगवाती है।

यह भी पढे

TRP क्या है | टीवी चैनल TRP से कैसे कमाते हैंहिंदी में

Pulse Oximeter क्या है | Pulse Oximeter कैसे काम करता हैहिंदी मे

जिसे जो कोई भी व्यक्ति आपके डोमेन को या तो खरीदना चाहेगा या फिर आपके डोमेन पर विजिट करेगा। तो विज्ञापन Show होने की वजह से आपका Sedo की website पर Revenue जनरेट होगा। जिससे आप कमाई कर सकते हैं। आप अपने डोमेन को ऊंची कीमतों पर भी इस वेबसाइट के द्वारा Sell कर सकते हैं। अगर किसी को आपका डोमेन नेम पसंद जाता है।तो Sedo Website के द्वारा Domaim की डाली गई कीमत पर आप से संपर्क करके आपके डोमेन को खरीद सकता है।

इस सभी काम को पूरा करने के लिए आपको Sedo Website पर रजिस्टर करना होगा। जो कि आप आसानी से सीडो वेबसाइट पर डोमेन को रजिस्टर कैसे करते हैं। यह आप वीडियो के जरिए यूट्यूब पर बेहतर तरीके से समझ सकेंगे। यूट्यूब में टाइप करें Sedo Website पर डोमेन को रजिस्टर कैसे करें। आपको काफी सारी वीडियोस दिखाई देंगी। आप किसी भी वीडियोस पर क्लिक करके Sedo website Registration Process के बारे में जान सकते हैं।

Conclusion ( निष्कर्ष )

दोस्तों Domain parking के द्वारा बहुत से लोग हैं। जो कि लाखों कमाते हैं या तो Domain Parked करके या फिर उस डोमेन को Sedo जैसी वेबसाइट पर बेचकर हम सभी जानते हैं। कि एक नए बिजनेस को Internet पर लाने के लिए उसी बिजनेस से जुड़ा एक डोमेन नेम की जरूरत होती है। ऐसे में अगर उसी नाम को किसी ने खरीद रखा होगा। तो हमें उस व्यक्ति से उस डोमेन को खरीदना होगा।

जिसे जो भी वह व्यक्ति जितनी भी कीमत मांगेगा।हमें देनी पड़ेगी क्योंकि बिजनेस नेम तो जरूरी है ही। उसी जैसा डोमेन चाहिए ही ऐसे ही लोग पैसे कमाते हैं। हम यहां अंदाजा लगा सकते हैं कि उस व्यक्ति को कितना Benefits हुआ होगा। इसी प्रकार से बहुत से लोग डोमेन पार्किंग के जरिए पैसे कमाते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप ने यह जान लिया होगा कि Parked Domain क्या है और इसको Revenue जनरेट करने में कैसे उपयोग कर सकते हैं अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आए तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Comment