Sms Marketing क्या है।Sms Marketing कैसे शुरू करें- हिंदी में

हेलो,दोस्तों आज मैं आपको Sms Marketing क्या है के बारे में जानकारी दूंगा। दोस्तों आपने कई बार अपने मोबाइल फोन पर ऐसे एसएमएस को आया हुआ। देखा होगा जो कि बिना नंबर का होता है। आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से चीजें खरीदते हैं।वह कंपनी आपको ऑफर संबंधित जानकारी बिना नंबर के एसएमएस के द्वारा भेजती है। जिस पर उनका सिर्फ नाम होता है। दोस्तों यह सब Sms Marketing के अंदर आता है। आपका भी अगर कोई बिजनेस है। तो आप भी इस प्रकार से एसएमएस भेज कर अपनी सेल्स बढ़ा सकते हैं। एसएमएस मार्केटिंग के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। और ध्यान पूर्वक समझे।

Sms Marketing क्या है? What is SMS Marketing in Hindi

Sms Marketing क्या है
Sms Marketing क्या है?

Sms Marketing का सीधा मतलब अपने बिजनेस प्रोडक्ट या सर्विस को एसएमएस के द्वारा प्रमोट करना है। जिससे आपके प्रोडक्ट की सेल्स में बढ़ोतरी होगी। अक्सर आपको ऐसे संदेश प्राप्त होते होंगे। जो कि किसी बिजनेस से जुड़े होंगे यह किसी प्रोडक्ट पर चल रहे। किसी Offer से जुड़े होंगे यह संदेश Sms मार्केटिंग का ही उदाहरण है। जिसे हर प्रकार के बिजनेस करने वाले लोग उपयोग कर सकते हैं। और अपने प्रोडक्ट की बिक्री एसएमएस मार्केटिंग के जरिए करते हैं। इसे Sms Marketing या Bulk Sms Marketing भी कहा जाता है।

Sms Marketing कैसे काम करता है?

Sms Marketing उन्हीं लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। जो इंटरनेट पर अपना बिजनेस चलाते हैं। अब मैं आपको एसएमएस मार्केटिंग कैसे काम करता है के बारे में बताता हूं। दोस्तों इसमें आपको Bulk Sms Plan को एक्टिवेट करना होता है। Bulk यानी एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजना। दोस्तों जो यह Bulk Sms Plan होते हैं। यह आम Sms Pack से बहुत सस्ते हैं।

परंतु आप आम एसएमएस पैक से बिना नंबर के ना तो मैसेज किसी को भेज सकते हैं। और ना ही एक बड़ी संख्या में लोगों को Sms भेज सकते हैं। इसलिए सबसे पहले Bulk Sms Plan को परचेज करना होगा। Bulk Service देने वाली बहुत कंपनी है और सबके अपने अलगअलग बल्क एसएमएस प्लान है। आप अगर यह एसएमएस प्लान को Activate करते हैं। आपको एक एसएमएस 19 पैसे का पड़ता है। जो काफी सस्ता है।

इसलिए जो भी है ऑनलाइन शॉपिंग साइट आप पर प्रोडक्ट ऑफर से संबंधित मैसेज भेजती है। इन्होंने Bulk Messaging के बड़े प्लान को परचेस किया होता है। जिसके बाद से एक साथ कितने भी नंबर पर Product Marketing Sms को भेज पाते हैं। जब आप किसी भी Bulk Sms Service से प्लान को खरीदते हो। इसमें जो मैसेज है। वह दो प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार हैं।

Promotional Sms

यह वह मैसेज होते हैं जिसमें अपने बिजनेस सर्विस का प्रमोशन या प्रोडक्ट पर चल रहे ऑफर की जानकारी भेजते हैं। जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट Amazon,Flipkart,Myntra भेजती रहती है। यही मैसेज होते हैं जो प्रमोशनल एसएमएस में आते हैं। परंतु इसमें एक शर्त यह होती है कि आप रात्रि 9:00 बजे के बाद से Promotional Sms को किसी को नहीं भेज सकते।

Transactional Sms

यह वह मैसेज होते हैं जो कि जरूरी मैसेज होते हैं। जैसे बैंक आपको मैसेज भेजता है कि आप के खाते से इतने पैसे कट गये है। या आपके खाते में इतने पैसे शेष रह गए हैं। यह मैसेज Transactional Sms में आते हैं। इनको आप दिन हो या रात किसी भी समय भेज सकते हैं।

Sms Marketing कैसे शुरू करें? How To Start Sms Marketing In Hindi

Sms Marketing शुरू करने के लिए आपको गूगल पर Bulk Sms Providers भर कर सर्च कर लेना है। आपके सामने Bulk Sms Providers Company के नाम सामने जाएंगे। आप गूगल पर दिखाए गए किसी भी एक रिजल्ट पर “ok” दबाकर Signup करके अपना अकाउंट बना सकते हो। कई प्रोवाइडर्स में Add Credit का ऑप्शन होता है। जहां आप अपने पैसे डाल कर सीधा वहीं से Bulk Sms Plan को खरीद सकते हो।

इसमें आपको पूरा एक Web Panel दे दिया जाता है। जहां से अपनी Sender-ID से लोगों को मैसेज डिलीवर कर सकते हो। web panel में सभी चीजें मौजूद होती है। सभी ऑप्शन आसानी से आप समझ सकते हैं। सभी बल्क एसएमएस प्रोवाइडर के Feature एक जैसे होते हैं। एक जैसी सर्विस देते हैं बस वेबसाइट के डिजाइन अलग होते हैं। आप आसानी से सभी चीजें समझ जाएंगे।

  1.  साथ ही Sms Marketing में लोगों को किस ढंग से मैसेज डिलीवर किए जाते हैं। यह अवश्य सीखे आपके पास फ्लिपकार्ट ,अमेजॉन ,जैसी शॉपिंग साइट किस प्रकार लुभावने मैसेज भेजती है। आपको भी अपनी कंपनी में चल रहे Offer ,Discount Offer ,Coupon Code Offer ,Hurry Offer जैसे Sms भेज सकते हैं। जिसे ग्राहक आपके किए गए मैसेज पर जल्दी प्रतिक्रिया दें।
  2. हमेशा कम word का उपयोग अपने मैसेज में करें। Offer या Service की जानकारी के अलावा मैसेज में कुछ ना हो।
  3.  यदि आपकी कंपनी सोशल मीडिया पर भी एक्टिव है। तो आप प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी पूरी जानकारी देने के लिए ग्राहक को वेबसाइट का लिंक या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लिंक भी डिलीवर कर सकते हैं। जिससे ग्राहक से आप से सीधा Interact कर सकेंगे।
  4.  ग्राहक को Sms में ऐसे Offer से संबंधित जानकारी ना भेजें। जो आपके पास है ही नहीं इसे ग्राहक का विश्वास आपकी कंपनी से उठ सकता है।

दोस्तों किसी भी प्रकार से आप Marketing कर रहे हो। आपको हर छोटीछोटी बातों को ध्यान में रखना होगा। अपनी अच्छी सर्विस अच्छा प्रोडक्ट अपने ग्राहक को उपलब्ध कराएं। जो की बड़ीबड़ी कंपनियां भी यही करती हैं। ग्राहक को समझें और लोगों की जरूरत को समझे। आप मार्केटिंग में जरूर कामयाब हो जाएंगे।

Sms Marketing से कौन लोग फायदा ले सकते है?

Sms Marketing में आपको Bulk Sms तो मिलते ही हैं। ऐसे में आप बल्क एसएमएस का यूज़ अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कर सकते हो। आप स्कूलकॉलेज चलाते हो अपने स्टूडेंट को कॉलेज स्कूल संबंधी सूचना को भेजने के लिए कर सकते। साथ ही आप ट्यूशन या ऑनलाइन कोचिंग से संबंधित नोटिफिकेशन भी अपने स्टूडेंट को Bulk Sms के जरिए भेज सकते हो। जिससे कि होगा क्या बहुत ही कम खर्च और कम समय में एक साथ कई लोगों को Message डिलीवर हो जाएगा और Message तो हर स्टूडेंट के मातापिता हमेशा चेक करते ही हैं।

Sms Marketing के फायदे

1. नये ग्राहक बनाएं 

इसमें आप अपने ग्राहक को आसानी से अपने बिजनेस या प्रोडक्ट के प्रति सीधा आकर्षित करते हो। आप किसी प्रोडक्ट पर चल रहे ऑफर के बारे में Sms भेज सकते हो। साथ ही अपनी कंपनी का कांटेक्ट नंबर भी प्रोडक्ट ऑफर के साथ भेज सकते हो। जिससे कस्टमर आप से सीधा संपर्क कर सकेगा। आप कस्टमर को अपनी कंपनी का प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हो। कस्टमर से सीधा संपर्क करना Sms Marketing के जरिए आसान होता है।

2. आपकी कंपनी की वैल्यू बढ़ेगी

इसे आपकी कंपनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाएंगे। इससे आपका ब्रांड का नाम मजबूत होगा। विज्ञापन के अलावा एसएमएस के जरिए आप मार्केटिंग कर सकते हैं। 98% लोग अपने मोबाइल पर आए मैसेज को पढ़ते हैं। चाहे वह अपनी ईमेल को चेक करें या ना करें सभी वर्ग के लोग चाहे वह पढ़े लिखे हो या अनपढ़ सभी Sms को पढ़ते हैं। जिसे आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा दोनों में से मैसेज को डिलीवर कर सकते हो। इसे लोग आपकी कंपनी के बारे में जान पाएंगे।

3. अच्छे ग्राहक मिलना

इसके जरिए आप उन लोगों की सूची बना सकते हैं। जिसने आपकी कंपनी की तरफ से रुचि दिखाई या इसमें प्रोडक्ट भी हो सकता है। ऐसे लोगों की सूची बनाकर आपने अपने कंपनियां प्रोडक्ट पर चल रहे Exclusive Offer की जानकारी दे सकते हो। जिससे आपका बिजनेस Grow होगा और प्रोडक्ट की सेल्स भी बढ़ेगी।

4. कम पैसों में मार्केटिंग

एसएमएस मार्केटिंग बाकी दूसरे मार्केटिंग तरीकों से काफी सस्ता है। साथ ही आपकी समय की भी बचत हो जाती है। एसएमएस मार्केटिंग के वेब पैनल में जाकर आप कम समय में एक साथ हजारों लोगों को मैसेज भेज सकते हो। जो काफी सस्ते होते हैं।

Sms मार्केटिंग से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप Sms के जरिए Marketing करना चाहते हैं। तो आपको इन बातों का अवश्य पता होना चाहिए।

  1. आप 6 से ज्यादा अक्षरों की Sender-ID नही बना सकते। किसी कंपनी की Sender-ID इस प्रकार होती है। BP-FLPKRT इसमे सबसे पहला BP होता हैं। जो वह Bulk Sms Company का नाम होता है। बाकी का FLPKRT यह नाम उस कंपनी का होता है। जो मार्केटिंग कर रही है। यह 6 अक्षरों का होता है।
  2. प्रमोशनल एसएमएस को आप सुबह 9:00 बजे से लेकर रात्रि 9:00 बजे तक भेज सकते हैं। इसके बाद नहीं।
  3. प्रमोशनल एसएमएस “DND Activate” नंबर पर भेजे नहीं जा सकते। DND यानि “Do Not Disturb” कई बार हम Caller Tune Sms जैसे कई फालतू मैसेज को लोग सिम ऑपरेटर से बंद करवा देते हैं। यानी कि DND सर्विस को Activate करवा देते हैं। ऐसे नंबर पर Promotional Sms भेजे नहीं जा सकते।
  4.  ट्रांसलेशनल एसएमएस को आप किसी भी समय चाहे दिन हो या रात आप मैसेज को भेज सकते है। इसमे DND Activate वाले नंबर पर भी आप मैसेज भेज सकते हैं। Transactional Sms क्या होते हैं। ऊपर यह आप भलीभांति जान चुके होंगे।
  5. 160 अक्षरों वाले Sms भेजने पर आपको दो Sms जितने पैसे देने पड़ते हैं। एसएमएस के लंबा होने के कारण आपके पैसे ज्यादा कटते है। 160 अक्षरों से कम अक्षर पर कोई दिक्कत नहीं।
  6. इंग्लिश भाषा मे आप 160 Character तक का मेसेज भेज सकते हैं। अगर आप मराठी,हिंदी,कन्नड़,गुजराती भाषा मे sms भेजते हैतो मैसेज 78 अक्षरों से ज्यादा लम्बा हो।

Conclusion ( निष्कर्ष )

मेरी राय में दोस्तों Sms का उपयोग भविष्य मे Marketing के लिए बहुत ज्यादा होगा। कई सालों से ऑनलाइन शॉपिंग साइट,बैंक और जो भी नए बिजनेस शुरू हुए हैं। वह तो इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं। सस्ती होने के साथसाथ यह तेज भी है। एक ही बार में हजारों लाखों लोगों तक एसएमएस आपकी कंपनी के नाम से आप भेज सकते हैं। सस्ता इसीलिए क्योंकि अगर आप किसी Bulk Sms Providers से Bulk Sms को खरीदते है।

 उसकी कीमत 10 पैसे 1 Sms के यानि कि एक लाख मैसेज भेजने के लिए आपको सिर्फ 10 हजार रूपए चुकाने होंगे। यह बहुत सस्ता है। हालांकि प्रति मैसेज की कीमत 14 पैसे या 17 पैसे भी हो सकती है।परंतु यह फिर भी सस्ता है। बड़ीबड़ी कंपनियां इसका उपयोग करती है। आप भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Sms Marketing क्या है अच्छी लगी तो कृपया नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं। और अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment