Hygrometer क्या है | Hygrometer उपयोग कैसे करें- हिंदी में

हैलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में Hygrometer के बारे में जानेंगे कि Hygrometer क्या होता है आपने बहुत बार ऐसे ओर भी कई वैज्ञानिक यंत्रों के बारे में सुना होगा। जैसे कि Hydrometer, Barometer, Oximeter, Lactometer क्या आपने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इन यंत्रों का कार्य क्या होता है?।

इस वेबसाइट पर सभी वैज्ञानिक यंत्रों के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी। परंतु आज हम इस आर्टिकल में हाइग्रोमीटर से जुड़ी पूरी जानकारी को जानेंगे। यह कितने प्रकार का होता है। इसके क्या उपयोग है? सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी इसलिए Hygrometer क्या होता है? पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें।

Hygrometer क्या है- What is Hygrometer in Hindi

Hygrometer kya hai

Hygrometer आद्रतामापी उपकरण है। आद्रता यानी की हवा में नमी की मात्रा हाइग्रोमीटर अलग-अलग प्रकार के होते हैं। जिससे हवा हो या मिट्टी इन में भी नमी की मात्रा का पता कर सकते हैं। हाइग्रोमीटर से पेट्रोल-डीजल लेड एसिड बैटरी की जांच भी की जाती है। आपका घर,ऑफिस,ग्रीनहाउस जैसी जगह पर हवा में नमी का पता हाइग्रोमीटर उपकरण से लगाया जाता है। Hygrometer को साधारण भाषा में “नमीमापक” भी कहते हैं। जिसका अर्थ नमी को मापने वाला यंत्र होता है।

Hygrometer को किसने बनाया?

महान आर्टिस्ट,साइंटिस्ट,इंजीनियर,मैथमेटिशियंस Leonardo da Vinci ने वर्ष 1400 में हाइग्रोमीटर का आविष्कार किया। इसके बाद हाइग्रोमीटर में कई बदलाव हुए। फिजीशियन Francesco Folli ने वर्ष 1664 में हाइग्रोमीटर को किसी उद्देश्य पूर्ति के लिए बनाया।

वर्ष 1783 में महान फिजिस्ट Horace Benedict de Saussure ने हाइग्रोमीटर को बनाया। जो की आद्रता मापने में सक्षम था। इसके बाद से इसमें कई बड़े बदलाव कर अलग-अलग प्रकार के हाइग्रोमीटर को बनाया गया। जैसे Analog Hygrometer, Digital Hygrometer आदि।

Hygrometer कैसे बनाया जाता है?

हाइग्रोमीटर में Wet Bulb और Dry Bulb नामक दो Thermometer होते हैं।जो की लकड़ी के फ्रेम में जोड़े जाते हैं। Wet Bulb Thermometer के नीचे मलमल का कपड़ा लगा होता है जिसे पानी में डुबोया जाता है। जिसकी बदौलत हाइग्रोमीटर काम करता है अर्थात आद्रता मापी जाती है।

Hygrometer कैसा दिखता है?

Hygrometer कई प्रकार के होते हैं। परंतु ज्यादातर लोग जिस हाइग्रोमीटर का प्रयोग सबसे ज्यादा करते हैं। साथ ही यह हर जगह उपलब्ध भी हो जाते हैं। इनका चित्र सहित संक्षिप्त विवरण आपको हम देंगे।

Wall Mounted Wet And Dry Bulb Hygrometer

ऐसे हाइग्रोमीटर पर दीवार पर लटकाने के लिए एक छेद(Hole) होता है। इसमें दो थर्मामीटर होते हैं। ड्राई बल्ब थर्मामीटर और वेट बल्ब थर्मामीटर जिसमें Mercury(पारा) पदार्थ भरा होता है। ड्राई बल्ब थर्मामीटर हवा में रहता है जिसका कार्य हवा के तापमान को मापना होता है। वही वेट बल्ब थर्मामीटर के नीचे मलमल का कपड़ा(Muslin Cloth) लगा होता है।

Wet and Dry Hygrometer

जिसके नीचे बहुत ही कम मात्रा में जल को डाला जाता है। जिससे वह कपड़ा गिला रहे। जिसकी वजह से Temperature Scale पर आद्रता को नापा जाता है। हालांकि इसके परिणाम आने में थोड़ा समय अवश्य लगता है। परंतु सटीक परिणाम आपको प्राप्त होगी।

Sling Or Whirling Hygrometer (Wet And Dry Bulb Hygrometer)

Sling Or Whirling Hygrometer

Sling Hygrometer में एक हैंडल के साथ हाइग्रोमीटर को जोड़ा जाता है जिसमें दो थर्मामीटर होते हैं। इसको आप हाथ में आसानी से पकड़ सकते हैं। Wet Bulb Thermeter के नीचे छोटा पानी का टैंक लगा होता है। जिसमें कम मात्रा में पानी को भर लिया जाता है। इसके बाद इसे हैंडल से 1 मिनट तक घुमाया जाता है।इससे Air Pressure(वायुदाब) थर्मामीटर पर पड़ता है। जिससे हमें उचित परिणाम प्राप्त होते हैं

Hygrometer कैसे काम करता है?

hygrometer में दो Thermometer होते हैं। जिनमें मर्करी(पारा) भरा होता है। इसमें Dry Bulb थर्मोमीटर और Wet Bulb थर्मामीटर होते हैं। एक थर्मामीटर के नीचे मलमल का कपड़ा लगाया जाता है। जिसको पानी में डुबोते हैं। जो नमी को खींचता है व थर्मामीटर में रीडिंग शुरू हो जाती है। यह Wet Bulb थर्मामीटर कहलाता है।

इसके अलावा जो दूसरा Thermometer होता है। वह Dry Bulb Thermometer कहलाता है। बता दें कि Wet Bulb थर्मामीटर Dry Bulb थर्मामीटर की तुलना में कम तापमान रीडिंग दिखाता है।

Hygrometer का उपयोग कैसे करे?

Wet Bulb Thermometer के नीचे मलमल का कपड़ा जल को वाष्पीकृत कर थर्मामीटर के तापमान को घटा देता है। व Dry Bulb थर्मामीटर का तापमान ज्यादा ही रहता है। यह जान ले Wet Bulb Thermometer के कपड़े के नीचे पानी भरने के बाद उसे 2 से 3 मिनट तक छोड़ दें। जिससे सही रीडिंग आना शुरू हो जाती है।

इसके बाद एक Dry Bulb और Wet Bulb थर्मामीटर के तापमान के बीच अंतर को नोट करें। Relative Humidity Converstion Table में सबसे पहले थर्मामीटर से ड्राई बल्ब थर्मामीटर का तापमान नोट करें और Dry और Wet थर्मामीटर के तापमान के बीच कितने सेल्सियस का अंतर आया था।

इस अंतर को टेबल में सबसे ऊपरी भाग में देखें फिर Dry Bulb Thermometer के तापमान को देखें। Relative Humidity Table में आपको अपनी Humidity Value मिल जाएगी। अच्छे से समझने के लिए नीचे इस टेबल को देखें।

Relative Humidity conversation table

हाइग्रोमीटर के प्रकार- Types of Hygrometer in Hindi

Hygrometer कई प्रकार के होते हैं। परंतु जिस हाइग्रोमीटर का प्रयोग सबसे ज्यादा आद्रता मापने में होता है। उन तीन प्रकार के हाइग्रोमीटर व उनके अनुप्रयोग हम आपको बताएंगे।

Dew Point Hygrometer

Dew Point Hygrometer

अगर हम संतृप्त हवा(Saturated Air) को यानि जिसकी Relative Humidity 100 प्रतिशत हो उसका तापमान घटाना शुरू करेंगे। तो वह वाष्प(Vapour) से लिक्विड में बदलना शुरू होगा। इसी को Dew Point Thermometer कहते हैं।

ड्यू प्वाइंट हाइग्रोमीटर का प्रयोग Dew Point Temperature को मापने के लिए किया जाता है। जो मौसम वैज्ञानिक होते हैं वह इस हाइग्रोमीटर का प्रयोग कोहरा,बर्फ,धूप जैसी मौसमी परिस्थितियों का पता लगाने के लिए करते हैं।

Electrical Hygrometer

Electrical Hygrometer

ऐसे हाइग्रोमीटर में आद्रता मापने के लिए Resistance और Capacitance का प्रयोग किया जाता है।

Psychrometers

Hygrometer उपयोग कैसे करें

ऐसे हाइग्रोमीटर में Wet Bulb Thermometer और Dry Bulb Thermometer का प्रयोग किया जाता है। जो Dry और Wet थर्मामीटर वाले हाइग्रोमीटर होते हैं वह Psychrometers कहलाते हैं। जिससे Relative Humidity Value का पता लगता है।

Analog Hygrometer

ऐसे हाइग्रोमीटर में थर्मामीटर होते है। जो कि Relative Humidity तरीक़े से आद्रता को मापते है।

Digital Hygrometer

ऐसे Hygrometer आद्रता को मापने के लिए Sensors का प्रयोग करते है। Digital Hygrometer से जो परिणाम प्राप्त होते है। वह Analog Hygrometer के मुक़ाबले सबसे सटीक होते है।

हाइग्रोमीटर के उपयोग- Hygrometer is Used to Measure

  • हवा में नमी की मात्रा का पता लगाना
  • खानपान संबंधी चीजों के भंडारण की विधि में उपयोग
  • मौसम वैज्ञानिक के द्वारा मौसमी परिस्थितियों का पता लगाने के लिए
  • रिलेटिव ह्यूमिडिटी का पता लगाने के लिए
  • इमारत निर्माण कार्य हेतु उचित तापमान हेतु
  • कमरा,ऑफिस,घर में आद्रता मापने के लिए

आर्द्रता(Humidity) किसे कहते है?

हवा में नमी की मात्रा को आर्द्रता कहते है।

हाइग्रोमीटर से क्या मापा जाता है?

हाइग्रोमीटर से आर्द्रता को मापा जाता है। आर्द्रता का मतलब- हवा में नमी की कितनी मात्रा है

हाइग्रोमीटर का अविष्कार किसने किया?

हाइग्रोमीटर को महान आर्टिस्ट,साइंटिस्ट,इंजीनियर लिओनार्दो दा विंची ने वर्ष 1400 में बनाया।

निष्कर्ष-

Hygrometer के बारे में हमने इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी दोस्तों आप अपनी लोकेशन के हिसाब से हाइग्रोमीटर का उपयोग कर सकते हैं आप किसी भी शॉपिंग साइट से हाइग्रोमीटर को खरीद सकते हैं जिसकी कीमत 800 से 120p रुपए तक होती है।

आपको हमारी पोस्ट Hygrometer क्या है | Hygrometer उपयोग कैसे करें कैसी लगी। हमें कमेंट करके अवश्य बताएं या हमसे पोस्ट लिखने में कोई त्रुटि हुई हो हमें नीचे कमेंट में अवश्य लिखें।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment