2023 में ब्लॉगिंग के लिए Best Blog Niche कैसे चुनें? 100+ Best Blogging Niches Ideas In Hindi

Best Blog Niche Ideas In Hindi– नमस्कार दोस्तों, पिछले कुछ ही वर्षों में भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने की लहर सी चल पड़ी है। जिसमें बहुत से लोगो का पैसा कमाने का ज़रिया Youtube बन चुका है। जिस पर कंटेंट वीडियो फॉर्म में बनता है।

तो वहीं बहुत से लोग ऐसे भी है। जो बिना चेहरा दिखाए अच्छी कमाई करना चाहते है और कर भी रहे है। ऐसे में ब्लॉगिंग उन सब लोगों के लिए कमाई का बेहतरीन ज़रिया है। जिस पर कंटेंट Text फॉर्म में बनाया जाता है। यानी ब्लॉगिंग में किसी विशेष टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखे जाते है।

🌈* ध्यान दें- यदि आपको Blog क्या होता है? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करते है? के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करके ब्लॉग के बारे में जानें 👉 Blog क्या है? और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

चाहे यूट्यूब हो या ब्लॉगिंग दोनों में एक समस्या समान होती है कि यूट्यूब में किस टॉपिक पर वीडियोस बनाई जाए? और ब्लॉगिंग में किस टॉपिक पर आर्टिकल यानि लेख लिखें जायें? जिसे हम Niche कहते है। साथ ही समय और कड़ी मेहनत दोनों प्लेटफ़ार्म में देनी होती है।

आज के हमारे इस लेख का विषय Blogging Niche से ही संबंधित है। जिसमे हम जानेंगे की आख़िर हम ब्लॉगिंग के लिए Best Blog Niche कैसे चुनें? जिसके ज़रिए हम अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत कर सकें।

ब्लॉगिंग करियर शुरू करने के लिए सबसे पहली प्राथमिकता एक Best Niche Topic को चुनने की होती है। एक सही Niche ही हमारे ब्लॉग को सफल बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाती है। जिसको चुनने में शुरुआती ब्लॉगर्स ग़लतियाँ करते है।

Blog Niche के आधार पर ही हमारे द्वारा लिखे गये लेख को पढ़ने रीडर्स हमारे ब्लॉग पर विज़िट करते है। जिसके ज़रिए एक ब्लॉगर कमाई कर पाता है। इसीलिए एक Niche का चयन सोच-समझ कर करना चाहिए। जो हमारे लिए भी Profitable हो और हमारे रीडर्स के लिए भी।

बता दें कि Best Blog Niche ही हमारे ब्लॉग को सफल ब्लॉग्स की श्रेणी में रखती है। उसी Niche को ध्यान में रखते हुए हमे उससे संबंधित लेख लिखने होते है। जैसे की आपने कंप्यूटर संबंधी ब्लॉग बनाया। आपकी Niche कंप्यूटर है तो आपको कंप्यूटर से संबंधित लेख लिखने चाहिये।

सही Blog Niche Selection से ही ब्लॉग पर लेख पढ़ने वाला यूजर समझ पाता है कि आपका ब्लॉग किस कैटेगरी से संबंधित है उस पर किस तरह के टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखे जाते है।

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Blogging Niche से संबंधित हर सवाल का जवाब आसान भाषा में मिलेगा। इसमें हमने Niche क्या होती है?, ब्लॉगिंग के लिए Best Blogging Niche कैसे चुनें? से लेकर Blogging Niche चुनते समय की जाने वाली ग़लतियों को इस लेख में कवर किया है।

साथ ही अपने 3 साल के ब्लॉगिंग अनुभव के आधार पर Blog Niche चुनते समय जो शुरुआती ब्लॉगर्स ग़लतियाँ करते है। हर जानकारी को इस लेख में बताया है ताकि वह ग़लतियाँ आप ना करें।

इसके अलावा हम आपके लिए 100+ Best Blogging Niche Ideas लेकर आये है। जिनमे से आप उस Niche का चयन कर सकते है। जिसमें आपकी रुचि और ज्ञान हो।

ख़ैर चलिए अब बिना समय गवाएँ ब्लॉगिंग के लिए Best Blog Niche कैसे चुनें? आर्टिकल की शुरुआत करते है। जिसमे हम विश्वास दिलाते है की आपको इसमें Blogging Niche से संबंधित हर सवाल का जवाब और Best Blog Niches Ideas मिलेंगे।

आपसे विनम्र प्राथना है कि Best Blogging Niche In Hindi आर्टिकल को ध्यानपूर्वक और अंत तक पढ़े ताकि आपसे Blog Niches से जुड़ा कोई सवाल ना छूटें।

सामग्री की तालिका :-

Niche क्या है? या Blog Niche किसे कहते है?

ब्लॉगिंग में Niche शब्द का उपयोग ऐसे किसी ख़ास टॉपिक के लिए किया गया है। जो आपके ब्लॉग पर डाले गये आर्टिकल की ख़ास कैटेगरी को दर्शाता हो की आपके ब्लॉग की Niche यानि ख़ास कैटेगरी क्या है? जिसके बारे में ब्लॉग पर आर्टिकल लिखे जाते है।

आसान भाषा में ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले हमे वह ख़ास टॉपिक (Niche) को सोचना या ढूँढना पड़ता है। जिसके बारे में हम अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखेंगें। जिसे Niche या Blog Niche कहा जाता है।

Blog Niche के द्वारा ही किसी ब्लॉग की पूरी रूपरेखा देखी जाती है की आपका ब्लॉग किस बारे में है? किस Niche को आपने चुना है? और आपके ब्लॉग पर किस तरह के टॉपिक से संबंधित आर्टिकल पढ़ने को मिलेंगे।

उदाहरण: आप कई अलग-अलग विषयों के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते है। चाहे वह मोबाइल फ़ोन, टेक्नोलॉजी, गेमिंग और स्वास्थ्य संबंधी विषय या टॉपिक हो। आपके सामने पूछे गये सवाल के हिसाब से परिणाम दिखाए जाते है। आपने किसी एक वेबसाइट पर क्लिक किया और पूछे गये सवाल के अनुसार जानकारी लेने लग गये।

ऐसे में आप उस वेबसाइट पर नोटिस करोगे की पूरी वेबसाइट/ब्लॉग पर स्वास्थ्य से संबंधित ही आर्टिकल दिखायी दे रहे है। जिसका मतलब है की उस ब्लॉग की Health Niche है। यानी उस ब्लॉग पर Health Niche Topic से संबंधित ही आर्टिकल पब्लिश किए जाते है। ठीक इसी प्रकार अलग-अलग टॉपिक्स पर ब्लॉग बनाये जाते है। जिन्हें Niche कहा जाता है।

Niche मुख्यत: तीन प्रकार की होती है?

  1. Multi Niche Blog
  2. Single Niche Blog
  3. Micro Niche Blog

🌈* ध्यान दें- Niche के तीन प्रकारों और इससे जुड़े तमाम सवालो के जवाब के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिये इस लिंक पर क्लिक करें 👉 Niche क्या है? Niche कितने प्रकार की होती है?

ब्लॉगिंग के लिए Best Blog Niche कैसे चुनें?

blogging ke liye best blog niche kaise chune

शुरुआती ब्लॉगर्स बिना किसी रिसर्च के ब्लॉगिंग की शुरुआत कर देते है। वह इस बात से अनजान होते हैं कि किसी भी ब्लॉग की सफलता के लिए सही Niche का चयन कितना जरूरी होता है। जिस कारण से वह ब्लॉगिंग में सफलता हासिल नहीं कर पाते और दो-तीन महीने ब्लॉग पर आर्टिकल डालने के बाद उनकी रूचि ब्लॉगिंग में खत्म होने लग जाती है।

ऐसे में जो पैसा Blog बनाने में लगा है वह भी व्यर्थ चला जाता है। प्रोफेशनल ब्लॉगर सभी नए ब्लॉगर्स को सबसे पहले ब्लॉग की Niche सोचने की सलाह देते हैं। जिससे आगे जाकर उन्हें ब्लॉगिंग में परेशानी ना आए।

ब्लॉगिंग के लिए Best Blog Niche चुनने के तरीक़ों को फॉलो करें:

  1. किसी ख़ास विषय में रुचि या पैशन
  2. कौन-से विषय ट्रेंडिंग है
  3. कम ट्रैफिक वाली Niche Topic को प्राथमिकता दें
  4. ख़ास Niche Topics को लेकर ज्ञान
  5. चुने गये Niche Topic का भविष्य सोचें
  6. चुनी गई Niche पर कितने तरीको से कमाई
  7. Niche Market रिसर्च करना बेहद ज़रूरी

1. किसी ख़ास विषय में रुचि या पैशन

आप कईं अलग-अलग ब्लॉग पर विजिट करते हैं। सभी अलग ब्लॉग्स विभिन्न टॉपिक पर बने होते हैं। जैसे किसी का ब्लॉग सेहत के बारे में है तो किसी का टेक्नोलॉजी पर आधारित है। ऐसा नहीं है कि वह किसी दूसरे ब्लॉग से कंटेंट कॉपी कर रहे हैं। किसी भी ब्लॉग की सफलता उसके संस्थापक या लेखक की उस Niche के बारे में रुचि पर निर्भर करती है।

इसलिए एक नए ब्लॉग की शुरुआत से पहले अपने आप का अध्ययन करें कि आपको किस टॉपिक के बारे में ज्ञान लेना है और देना अच्छा लगता है। वह कोई भी टॉपिक हो सकता है। इसके अलावा आपको लिखने का शौक (Passion) होना चाहिए। कई लोगों को लिखना बेहद पसंद होता है।

इसलिए जिस भी विषय में आपको ज्ञान प्राप्त करना या आपने अब तक उस विषय के बारे में क्या कुछ सीखा है। उस जानकारी को आसान भाषा में आप अपने ब्लॉग के द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। समय के साथ धीरे-धीरे आप ब्लॉगिंग में ओर निरंतर अध्ययन से आप उस विषय के बारे में सीखते जाएंगे।

इस आर्टिकल में हमने आपके लिए Blog Niches Ideas दिए हैं। जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका पहला ब्लॉग किस Niche Topic पर होगा।

2. कौन-से विषय ट्रेंडिंग है

ब्लॉगिंग का सीधा मतलब होता है- ‘आसान भाषा में लोगों तक जानकारी पहुंचाना’ एक Niche के चयन में आप यह भी जरूर ध्यान में रखें कि आजकल किस टॉपिक पर ज्यादा सर्च की जा रही है। वह कौन सा विषय है जो Trending में है।

Trending Niche पर ब्लॉग बनाना गूगल सर्च इंजन में High Ranking पाना है। इसका कारण यह है कि ट्रेंडिंग टॉपिक पर बहुत ही कम लोग काम करते हैं। कम आर्टिकल ऐसे टॉपिक पर लिखे होने की वजह से सर्च वॉल्यूम भी ज्यादा होती है।

जिस कारण अगर कोई ब्लॉगर ट्रेंडिंग टॉपिक पर ब्लाग बनाता है तो वह बाकी पुराने Niches के ब्लॉग के मुक़ाबले जल्दी सफलता हासिल कर पाता है। यानि अच्छी कमाई कर पाता है।

Trending Niche Topic जैसे कि बहुत ही कम समय में ब्लॉकचेन, बिटकॉइन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इन्वेस्टिंग जैसे टॉपिक पर लोगो के द्वारा काफी ज्यादा सर्च किया गया है।

लोग ऐसे ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं इसलिए बहुत ही कम समय में ऐसे टॉपिक पर बने गिने चुने ब्लॉग पर काफी ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक बढ़ा है। अगर आप भी ऐसे विषय पर ब्लॉगिंग शुरू करें तो यह बेहद फायदेमंद होगा।

3. कम ट्रैफिक वाली Niche Topic को प्राथमिकता दें

कम ट्रैफिक वाली Niche Topics जिसे Micro Niche भी कहते हैं। बता दें कि यह Niche के प्रकारों में से एक है। जिसमें ट्रैफिक कम होता है परंतु कमाई ज्यादा होती है। साथ ही ऐसी Niche की समय के साथ ट्रैफिक बढ़ने की संभावना अधिक होती है। ऐसी Niche पर काम करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

ज्यादातर मामलों में ऐसे टॉपिक पर बने ब्लॉग्स पर महंगे विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसलिए अगर आपको ऐसा कोई Niche Idea आए। जिसे इंटरनेट पर सर्च करने पर ज्यादा परिणाम न दिखें यानि कम आर्टिकल लिखे गए हो तो आपको ऐसी Niche को सबसे पहली प्राथमिकता देनी चाहिए। और उसपर काम करने का प्रयास करना चाहिए।

4. ख़ास Niche Topics को लेकर ज्ञान

कई लोगों को किसी खास विषय को लेकर ज्ञान होता है यानि जो जानकारी पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। उस टॉपिक के बारे में उससे भी ज्यादा ज्ञान वह रखते हैं। ऐसे लोग किसी विषय के अध्यापक हो सकते हैं या किसी क्षेत्र में एक्सपर्ट। अगर आपको भी किसी खास Niche को लेकर ज्ञान है।

तो क्यों ना एक ब्लॉग बनाकर लोगों को उस टॉपिक से संबंधित यूनिक जानकारी दी जाए। वह Niche कुछ भी हो सकती है। जैसे आप बाकी लोगों के मुकाबले स्वादिष्ट खाना बनाते हैं। ऐसे में आप एक कुकिंग ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या फिर बाकी लोगों के मुकाबले आप किसी विषय में एक्सपर्ट है तो आप ऐसे विषय पर भी नये ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।

5. चुने गये Niche Topic का भविष्य सोचें

अब तक आपने जाना की Niche का चयन कैसे करना है। परन्तु अब हमने एक सही Niche चुन लेने के बाद यह सोचना है कि हम भविष्य में किन अलग-अलग तरीको से उस Niche पर कंटेंट लिख सकते है।

ब्लॉग में उस Niche से मिलते-जुलते टॉपिक पर कैटेगरी बनाते जाएँगे। क्योंकि मान लीजिए आपने Computer Niche को चुना है और एक समय ऐसा भी आयेगा।

जब आप कंप्यूटर से संबंधित हर चीज के बारे में आर्टिकल लिख चुके होंगे। उसके बाद क्या? आप कौन से टॉपिक पर केटेगरी बनायेंगे? जो उस Niche से मिलते जुलती हो।

इसीलिए आप अपने पास अपने ब्लॉग की Niche से संबंधित टॉपिक की लिस्ट बनाते जाए की भविष्य में आगे अपने यूजर को जानकारी देने के लिए कौन से नये टॉपिक्स पर आप आर्टिकल लिखेंगें।

ऐसा करने पर आपको भविष्य में ब्लॉग पर कंटेंट को लेकर समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ब्लॉग से जुड़ा कोई भी नया विचार दिमाग़ में आये उसे लिख ले।

6. चुनी गई Niche पर कितने तरीको से कमाई

एक नए ब्लॉग की शुरुआत में पैशन के अलावा अच्छी कमाई की भी जरूरत होती है। इसलिए प्रोफेशनल ब्लॉगर हमेशा उस Niche को अहमियत देते हैं। जिसमें कई अलग-अलग तरीकों से कमाई की जा सके।

अक्सर लोग यही सोचते हैं कि ब्लॉग से कमाई सिर्फ विज्ञापन के जरिए ही होती है। परंतु ऐसा नहीं है ऐसे बहुत से तरीके हैं। जो एडवर्टाइजमेंट से भी ज्यादा कमाई करके देते हैं। उदाहरण: Sponsored Posts, Affiliates, Product Selling और Services.

Blog Niche का चयन करते वक़्त ध्यान में रखे कि वह ऐसी Niche हो। जिससे आप कम से कम दो तरीक़ों से कमाई कर सकें। एक तो विज्ञापन और दूसरा Niche के अनुसार चुनें। जिससे आप केवल विज्ञापन पर ही कमाई को लेकर निर्भर नहीं रहेंगे और दोगुनी कमाई कर सकेगें।

7. Niche Market रिसर्च करना बेहद ज़रूरी

Niche research

Niche Research करना नये ब्लॉगर्स के लिए बेहद ज़रूरी है। इससे ब्लॉगर्स जान पाते है की चुनी गई Niche का भविष्य क्या है? कितने प्रतिशत लोग उस Blog Niche के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे है बाक़ी दूसरे ब्लॉग्स के बीच कितना कंपीटिशन है।

इसके अलावा उस Blog Niche से संबंधित आर्टिकल कैसे लिखने होंगे। कमाई किन तरीको से कर सकते है। जैसी तमाम बातें Niche Research में आती है।

किसी Niche को चुन लेने के बाद Research के लिए जितना ज़्यादा समय ले। उतना ज़्यादा आप अपने ब्लॉग और अपने ब्लॉग की ऑडियंस को समझ पायेंगे की यूज़र्स को कैसे आर्टिकल की ज़रूरत है।

Niche Research करने के लिए कई तरह के टूल्स है। जो रिसर्च करने में आपकी मदद करेंगे। जिनके नाम इस प्रकार है:

  1. Google Trends
  2. ahrefs
  3. Semrush
  4. Google Search
  5. Uber Suggest
  6. Answertheublic

हमने कीवर्ड रिसर्च टूल्स के लिए अलग से आर्टिकल लिखा है। यह टूल्स बिलकुल फ्री है आप Niche Research के लिए इनका उपयोग कर सकते है। यहाँ क्लिक करें👉 Keyword Research के लिए बेस्ट फ्री टूल्स

ब्लॉगिंग से संबंधित लेख:

Blogging Niche Select करते समय कौन सी ग़लतियाँ ना करें?

Blogging Niche चुनते समय नये ब्लॉगर्स कुछ ऐसी गलतियां करते हैं। जिसको लेकर बाद में पछताना पड़ता है। साथ ही शुरू में ऐसी गलतियों के बारे में उन्हें कोई भी जानकारी भी नहीं देता।

समय के साथ धीरे-धीरे ज्ञात होता जाता है कि अगर हम Niche चुनते समय ऐसी गलतियों का पता कर लेते तो जो नुकसान हुआ है। वह नहीं होता। खैर कोई बात नहीं हम आपको सही राह दिखाएंगे। जिससे आपके ब्लॉगिंग कैरियर में कोई बाधा न आए।

Blogging Niche चुनते समय निम्नलिखित गलतियां ना करें:

  1. बिना रिसर्च के Blog Niche चुनना
  2. चुनी गई Niche से कमाई के कम तरीक़े
  3. High Competition Niche का चयन करना
  4. ग़लत Niche Select करने के बाद चिंतित होना
  5. कम मेहनत ज़्यादा कमाई फार्मूला से दूर रहना

1. बिना रिसर्च के Blog Niche चुनना

नए ब्लॉगर्स Niche Selection बिना किसी रिसर्च के आधार पर कर लेते हैं। ऐसा यूट्यूब और दूसरे गलत मार्गदर्शक को फॉलो करने पर होता है जो आपको गलत राह दिखाते हैं। जिसमें ऐसी गलत Niches पर काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है। जिसमें कंपटीशन बहुत ही ज्यादा होता है।

नए ब्लॉगर्स High Competition Niches पर काम नहीं कर सकते। हालांकि अगर आपके पास समय है तो 4 से 5 साल लगातार आर्टिकल डालें। आप सफल जरूर होंगे। Blog Niche की रिसर्च ही सफलता की पहली पौड़ी है। जो आपको ब्लॉगिंग में सफल बनाती है।

लालच में न फंसे सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। आपको जिस Niche में रुचि और जानकारी है। उस Niche पर Research करके ही ब्लॉगिंग की शुरुआत करें। जिससे आपको जल्दी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आगे काम जारी रखें। ऊपर हमने उन सभी बातों को बताया है जो Blog Niche Research में आती है।

2. चुनी गई Niche से कमाई के कम तरीक़े

Niche Selection करते समय कई नए ब्लॉगर ऐसी निश का चयन कर लेते हैं। जिसमें कमाई का सिर्फ एक तरीका होता है। ऐसे में सिर्फ कमाई के एक तरीके पर निर्भर रहना। आपको सीमित कमाई ही देगा।

हालांकि यह गलत नहीं है परंतु अपने ब्लॉग का भविष्य भी सोचे कि आगे हम किन तरीकों से कमाई कर सकते हैं। क्या चुनी गई Niche Blog में किसी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं? एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

जैसे आपने स्मार्टफोन के ऊपर ब्लॉग बनाया कि स्मार्टफोन की जानकारी आप उस ब्लॉग पर देंगे। तो आप उस ब्लॉग पर स्मार्टफोन एफिलिएट लिंक लगा सकते हैं। जिससे आप दूसरी वेबसाइट से कमीशन के तौर पर पैसा कमा सकते हैं। ठीक ऐसी किसी ब्लॉग निश का चयन करें या फिर सोचे कि आप उस Niche से संबंधित क्या चीजें अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं।

3. High Competition Niche का चयन करना

जैसा कि हमने Niche Research में इस टॉपिक को कवर किया है की High Competition Niche का चयन करने से बचें। क्योंकि ऐसी Niche में कंटेंट पहले से ही बहुत ज़्यादा मात्रा में इंटरनेट पर उपलब्ध है।

गूगल सर्च इंजन हमेशा यूनिक जानकारी को ही प्राथमिकता देता है। और जिस Niche पर कंपीटिशन बेहद ज़्यादा होता है। वह पहले से ही सभी यूनिक जानकारी समयानुसार अपडेट करते रहते है।

जिससे गूगल नये ब्लॉगर्स को सर्च इंजन में रैंकिंग नहीं देता। इसीलिए हमेशा किसी ऐसे Niche Topic को खोजें। जो बिलकुल यूनिक हो। कंपीटिशन कम या मीडियम स्तर का हो। बाक़ी आपकी मेहनत और आइडियाज़ ब्लॉगिंग में आपको सफल बनाते है। जो समय के साथ आते रहते है।

4. ग़लत Niche Select करने के बाद चिंतित होना

ब्लॉगिंग Niche चुनते समय की जाने वाली ग़लतियों में सबसे ज़रूरी बात है कि अगर आप किसी ग़लत Niche का चयन कर लेते है। तो नये ब्लॉगर्स सोचते है कि उनका ब्लॉग ख़राब हो चुका है। अब इसपर काम नहीं किया जा सकता। तो ऐसा नहीं है। इसमें चिंतित होने के ज़रूरत नहीं है।

आपने Single Niche पर ब्लॉग बनाया था तो अब क्यों न उसमे नई कैटेगरी जोड़ी जाए। यानी उसे Multi Niche ब्लॉग बनाया जाये। हालाँकि ऐसे ब्लॉग में थोड़ा समय ज़रूर लगेगा। अच्छी रैंकिंग हासिल करने में। परंतु आप सफल ब्लॉग बिना सकते है।

ध्यान में रखे की Multi Niche में किसी एक Niche पर तो ज़्यादा आर्टिकल ज़रूर लिखें हो। जिससे आपको सर्च इंजन अथॉरिटी दें। दूसरी Niche पर ब्लॉग आर्टिकल लिखने की।

5. कम मेहनत ज़्यादा कमाई फार्मूला से दूर रहना

यूट्यूब और कईं ब्लॉग्स में कम समय और कम मेहनत से लाखों करोड़ों रुपए कमाने के तरीक़े बताए जाते हैं। जो नए ब्लॉगर्स को आकर्षित करते हैं। ऐसे फार्मूला से जितना ज्यादा हो बचे। हालांकि आप एक मोटिवेशन के तौर पर ले सकते हैं।

परंतु बता दें कि एक सफल ब्लॉग 2 से 4 साल की कड़ी मेहनत से बनता है। जिससे आप लाइफटाइम पैसा कमा सकते हैं। परंतु आजकल Web Stories से करोड़ों कमाने के तरीके बताए जा रहे हैं।

जिसकी वजह से लोग आर्टिकल लिखना भूलकर Google Web Stories पर फोकस कर रहे हैं। आर्टिकल किसी और से लिखवाते हैं और खुद Web Stories बनाते हैं।

साथ ही ऐसे बहुत से शॉर्टकट बताए जाते हैं। जिससे कमाई कम मेहनत में लाखों-करोड़ों में कर सकते हैं। ऐसी चीजों से बचें लोगों को अच्छी यूनिक जानकारी दें। तभी आपके ब्लॉग पर यूजर्स आर्टिकल पढ़ने आएंगे।

सही Blog Niche चुनने से क्या फ़ायदे होंगे?

किसी भी चीज का हम सही चयन करते हैं तो उसका फायदा हमें होता ही है। यही सिद्धांत सही Blog Niche चुनने के बाद भी लागू होता है। जो हमारे ब्लॉग के साथ-साथ हमारे लिए भी फायदेमंद सिद्ध होता है। हमने कुछ खास पॉइंट अपने अनुभव के आधार पर तैयार किए हैं। जो हमें फायदे हुए हैं। ठीक यही फायदे हमारे ब्लॉग को पढ़ने वाले यूज़र को भी होंगे। अगर वह सही ब्लॉग Niche को चुनें।

सही Blog Niche को चुनने से होने वाले फायदे इस प्रकार है:

  1. ब्लॉग अथॉरिटी और रैंकिंग में मदद
  2. Niche संबंधी टारगेट ऑडियंस
  3. सही Niche Selection से ज़्यादा कमाई
  4. चुनी गई Niche में एक्सपर्ट बनना

1. ब्लॉग अथॉरिटी और रैंकिंग में मदद

ब्लॉगर्स चुनी गई Niche के आधार पर बाकी दूसरे ब्लॉग से कुछ हटके जानकारी अपने यूजर को उपलब्ध करवाता है। तो इससे गूगल ब्लॉग को अथॉरिटी और सर्च इंजन रैंकिंग पोजीशन में पहले पेज पर आपके आर्टिकल को स्थान देता है। जिसे आप अच्छी कमाई कर सकेंगे। ज्यादा यूजर ब्लॉग को पढ़ने आएंगे। इसलिए हमेशा किसी भी टॉपिक पर लिखे तो ज़्यादा रिसर्च करके ही ब्लॉग को लिखना शुरू करें।

2. Niche संबंधी टारगेट ऑडियंस

मान लीजिए आपने शेयर मार्केट पर ब्लॉग बनाया है और उसी Niche पर आप निरंतर काम कर रहे हैं तो इसका फायदा होगा कि आपके ब्लॉग पर वही लोग विजिट कर रहे है। जो शेयर मार्केट, बिजनेस और निवेश संबंधी जानकारी रखते हैं या आपसे जानकारी चाहते हैं।

इससे आप किसी ऐसी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं, जो इन फील्ड में Advertisment या Sponsored Post लिखवाना चाहती हो। जिससे आप अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।

3. सही Niche Selection से ज़्यादा कमाई

जैसा कि हमने आपको बताया कि एक सही Niche Selection से आप कई अलग-अलग तरीकों से कमाई कर सकते हैं तो वहीं अगर आपको Trending Niche Topic Ideas के बारे में जानकारी हो या आप उन्हें समझकर आसान भाषा में ऐसे टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकती है तो आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

इसका बड़ा कारण यह है कि कई नईं टेक्नोलॉजी पर बड़ी कंपनियां निवेश करती हैं और प्रोडक्ट बनाती हैं व एडवरटाइजिंग कराती हैं। जिससे जिन ब्लॉग पर उस ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिखे होंगे। वहीं विज्ञापन दिखाए जाएंगे। जिससे ज्यादा कमाई हो ब्लॉग की होती है।

4. चुनी गई Niche में एक्सपर्ट बनना

सही Blog Niche चुनने का सबसे बड़ा फ़ायदा है की आप जिस Niche का चयन करते है। उससे संबंधित आर्टिकल लिखते है तो आपको उस टॉपिक के बारे में ज़्यादा अच्छी जानकारी हो जाती है। यानी आप किसी एक फील्ड में माहिर हो जाते है। नये नये टॉपिक आप आसानी से कवर कर लेते है। और अनुभव होने पर आप उसके बारे में किसी ओर को भी जानकारी या सलाह दे सकते है।

Niche Blog शुरू करने पर ध्यान देने योग्य 4 बातें

अब जानते है कि जब भी हम Niche Blog पर आर्टिकल लिखना शुरू कर देते है। तो उस समय हमारे ब्लॉग पर आने वाले यूज़र्स के लिए हमे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे वह हमारे ब्लॉग से जुड़ सके और दोबारा विजिट करें।

Niche Blog शुरू करते समय इन बातों का ध्यान रखें:

  1. रीडर्स की समस्या का समाधान
  2. रीडर्स किसके लिये भुगतान करें
  3. ब्लॉग रीडर्स को ग़ुमराह ना करे
  4. ब्लॉग आर्टिकल में आसान शब्दों का चयन

1. रीडर्स की समस्या का समाधान

इंटरनेट पर अपने सवाल को खोजने वाला हर व्यक्ति सवाल का सही उत्तर जाता है। ऐसे में अगर आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से पहले खुद सोचे कि हम उस टॉपिक को कितना बढ़िया और आसान तरीके से यूजर को समझा सकते हैं।

ब्लॉग करने आए यूजर के हिसाब से आर्टिकल लिखें। जिससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि हम उस टॉपिक पर क्या कुछ अतिरिक्त जानकारी अपने रीडर को देकर उनकी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जिससे वह प्राप्त उत्तर से संतुष्ट हो और दोबारा भी ब्लॉग पर विजिट करें।

2. रीडर्स किसके लिये भुगतान करें

कई बार ब्लॉगर्स ज़्यादा पैसा कमाने के चक्कर में ब्लॉग पर Ads Placement ऐसी जगहों पर करते है जहां से उसे को ब्लॉग्स को पढ़ने में दिक़्क़त आती है। कंटेंट को पढ़ने में वैल्यू नहीं मिल पाती। जिससे यूजर गलती से विज्ञापन पर क्लिक करता है।

गूगल नियमों के तहत Ads Placement ऐसी जगह करनी चाहिए। जहां यूजर को सही से Ads भी दिखें और कंटेंट को पढ़ने में कोई समस्या ना आए। जिससे यूजर अपने अनुसार Ads पर क्लिक करें।

3. ब्लॉग रीडर्स को ग़ुमराह ना करे

नए ब्लॉगर अक्सर आर्टिकल लिखते वक्त ऐसे कई Keyword का उपयोग करते हैं। जिसके बारे में जानकारी आर्टिकल में लिखी नहीं होती। यानी आर्टिकल का टाइटल किसी ओर चीज के बारे में और जानकारी किसी दूसरे टॉपिक पर जिसे रीडर्स को गुमराह किया जाता है।

तो वहीं व्यर्थ ही ब्लॉग में High Cpc Keyword का उपयोग किया जाता है। जिससे High Cpc Ads ब्लॉग पर दिखे। परंतु गूगल बोट्स सर्च इंजन से ऐसे आर्टिकल को रैंकिंग से हटा देते हैं। जिसे ब्लॉग रीडर्स को गुमराह करने की कोशिश की जाती है। इसलिए हमेशा सटीक जानकारी ही अपने ब्लॉग में दे।

4. ब्लॉग आर्टिकल में आसान शब्दों का चयन

ब्लॉग आर्टिकल लिखते वक्त आसान शब्दों का ही चयन करें। अगर भारत में ब्लॉग रीडर्स की बात करें। तो आप यहां पर जितना आसान शब्दों व भाषा का उपयोग आर्टिकल में करेंगे चीजें उतनी ज्यादा आसान हो जाती हैं।

हमेशा यह कोशिश करें आम बोलचाल की भाषा में Reader को आर्टिकल समझ में आए। आपका ब्लॉग किसी भी भाषा पर बना हो। आसान शब्दों को चुनें। ब्लॉग Writer और Reader के बीच सरल बातचीत का साधन है। जहां एक आसान भाषा में जानकारी देता है और दूसरों उसे ग्रहण करता है।

Blog के लिए 100+ Best Blogging Niche ideas 2023

Niche के बारे में अब आप अच्छे से जान चुके होंगे। तो अब समय है अपने ब्लॉग के लिये Best Profitable Niche को चुनने का। नीचे पिक्चर में हमने 100+ Best Blog Niches Ideas दिये है। जिसमें से आप किसी एक Niche को चुनें। वह Niche जिसमें आपकी रुचि हो और अपने पहले ब्लॉग की शुरुआत करें।

100+ Best blogging niche ideas in hindi
100+ Best blogging niche ideas in hindi

निष्कर्ष: (Best blogging niche ideas in hindi)

आख़िर में दोस्तों, हमे उम्मीद है कि आप Blog Niche के बारे में सभी ज़रूरी बातों को अच्छे से समझ गये होंगे। साथ ही एक ब्लॉग शुरू करते समय जो ग़लतियाँ नये ब्लॉगर्स करते है। आप उन ज़रूरी बातों को भी जान चुके है।

बता दें कि Niche का सही चयन हमारे लिए बेहद जरूरी है। आप किसी भी प्रोफेशनल ब्लॉगर से ब्लॉगिंग संबंधी कोई टिप्स लेंगे। तो वह सबसे पहले सही Profitable Niche का चयन करने की बात करेगा। आप ब्लॉगिंग में कितनी तरक्की करोगे। सभी बातें Niche के चयन पर ही निर्भर करती हैं।

इसलिए हमने आपको ब्लॉग के लिए 100+ Best Blogging Niche Ideas भी दिए हैं। जिसमें से आप अपने ब्लॉग के लिए किसी भी Niche Idea को चुन सकते हैं।

साथ ही बता दें कि चुने गए Niche पर रिसर्च अवश्य कर ले। गूगल सर्च इंजन में कंपटीशन के हिसाब से अपनी रणनीति तैयार करें। जिसमें आप अपने कंटेंट को बाकी दूसरे ब्लॉगर्स से किस तरह यूनिक और इनफॉर्मेटिव बना सकते हैं जैसी बातें शामिल होंगी।

हमें उम्मीद है कि आपको 100+ Best Blogging Niches Ideas In Hindi के बारे में दी जानकारी रोचक और इनफॉर्मेटिव जरूर लगी होगी। अगर आपने इस लेख से कुछ नया सीखा तो इसे तो इसे लेखक को अपने मित्रों में अवश्य शेयर करें।

Blogging और Blogging Niche से संबंधित कोई भी सवाल यह समस्या हो। तो हमें नीचे कमेंट में अवश्य बताएं 10 मिनट के अंदर आपको जवाब मिल जाएगा।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

2 thoughts on “2023 में ब्लॉगिंग के लिए Best Blog Niche कैसे चुनें? 100+ Best Blogging Niches Ideas In Hindi”

Leave a Comment