Esports क्या है | E-Sports Join कैसे करें- हिंदी में

हेलो,दोस्तों आज मैं आपको Esports क्या है के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के जरिए दूंगा। दोस्तों इंडिया में गेमिंग को थोड़े ही समय में काफी ज्यादा Boost मिला है। ज्यादातर युवा गेमिंग में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। यूट्यूब पर सबसे ज्यादा चैनल Gaming से संबंधित बनाए जा रहे हैं।

इंडिया में BGMI मोबाइल से सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इसको युवा यूट्यूब करियर के तौर पर देख रहे हैं। परंतु क्या आपको पता है। यूट्यूब के अलावा भी गेमिंग से कमाई की जा सकती है। जिसे Esports कहा गया है।इंडियन गेमिंग प्लेयर्स यूट्यूब के अलावा ईसपोर्ट से पैसे कमाते हैं। आइए ईसपोर्टस के बारे में ओर ज्यादा जानते हैं। Esports क्या है पोस्ट को पूरा पढ़ें और ध्यान पूर्वक समझे।

Esports क्या है – What is Esports In Hindi

Esports क्या है
Esports क्या है

Esports का सीधा मतलब “Electronic Sports” से है। यानी कि वह खेल जो की डिजिटल प्लेटफॉर्म पर खेले जाते हैं।डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे की गेमिंग कंप्यूटर और गेमिंग मोबाइल डिवाइस इसमें कई Games होती है। जो की ईसपोर्ट में रजिस्टर होती है। ईसपोर्ट में इन Multiplayer Competitive Games के लिए कई बड़े टूर्नामेंट रखे जाते हैं। जिन्हें इन गेम्स को खेलने वाली Esports Team प्लेयर्स दूसरी टीम को हराकर टूर्नामेंट जीतते है। 

इन टूर्नामेंट को जीतने पर टीम को एक बड़ी रकम दी जाती है।जिसे Esports में मौजूद टीम के प्लेयर्स Earning करते हैं। अलगअलग देशों के अपने Esports Tournament होते हैं।

Esports का इतिहास

सपोर्ट का इतिहास Arcade Games के साथ जुड़ा है। 1978 में लोगों को Space Invaders नाम की Arcade Game काफी पसंद आई। उस समय में Arcade Game ही सबसे ज्यादा बनाई जाती थी। Space Invaders गेम्स को खेलने के बाद स्क्रीन पर खिलाड़ियों का High Score दिखाया जाता था।

जिसके बाद से लोगों में Competition की भावना उत्पन्न हुई और स्कोर बोर्ड में अपना नाम Add करने के लिए गेम्स को ज्यादा लोगों के द्वारा खेला जाने लगा। इसके बाद से 1980 में सबसे पहली चैंपियनशिप रखी गई। जो कि Space Invaders के द्वारा रखी गई थी।

इस चैंपियनशिप में बहुत लोगों ने भाग लिया लोगों की रुचि गेम्स में इतनी ज्यादा होने पर इसे बाजार के तौर पर देखा गया। जहां इन खेलों में Games बनाने वाली कंपनी अपने गेमिंग प्रोडक्ट और अपनी कंपनी का प्रमोशन करने के लिए पैसे देने लग गई। इसके बाद से कहीं Competitive Games टूर्नामेंट को आयोजित किया और आज तक ऐसे कई Tournament आयोजित किए जा चुके हैं। जिन्हें Esports Games Tournament कहा जाता है।

Esports के लिए अपनी टीम कैसे बनाएं

Esports में सबसे ज्यादा जरूरी आप जिस टीम के साथ गेम खेल रहे हो। उसका बेहतरीन प्रदर्शन गेम में होना चाहिए। साथ ही पूरी टीम का आपस में तालमेल होना भी बहुत जरूरी है। ईसपोर्ट में पूरी टीम को एक साथ लेकर खेलना होता है और Game को जीतना होता है।

हर एक Esport Game में अपनी एक टीम होती है। इसके लिए आप या तो अपने दोस्तों को अपनी टीम में शामिल कर सकते हो।या फिर आप जिस भी गेम को खेल रहे हो। उसमें हर एक गेम में LeaderBoard या Scoreboard होता है। जहां आपको अपना नाम लाना होता है। आपको अपनी ID अपने Rank को हमेशा सबसे ऊपर रखने की कोशिश करनी है।

जिससे होगा क्या आपके पास बड़े Competitors की Request आने लग जाएगी या फिर अपने High Rank की बदौलत आप अपनी खुद की टीम को बना सकते हो। अगर आपको उस गेम के Gameplay के बारे में अच्छी जानकारी और आपने कुछ बड़ा Achieve किया होगा। तो आप जिन लोगों को लेकर अपनी टीम को बनाना चाहते हो। उनका आपके ऊपर विश्वास बढेगा।

अपने गेम खेलने के तरीकों को अपने दोस्तों से शेयर करें। उन्हें उस गेम की प्रैक्टिस करवाये जिस सपोर्ट गेम में आपने हाई रैंक प्राप्त किया है। जमकर प्रैक्टिस करें प्रेक्टिस करने से आपकी गेमिंग परफॉर्मेंस बहुत ज्यादा Improve होगी। जो कि एक टीम के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। हमेशा सोचे Esports में आप से बढ़कर Players आने वाले हैं। इसलिए हमेशा प्रैक्टिस करते रहे।

इसके साथ ही हर एक प्लेयर्स का अपनी टीम में एक रोल होना चाहिए। जैसे कि BGMI (Battleground Mobile India) का उदाहरण लेकर चले। तो कोई स्नाइपिंग अच्छी करता है। तो कोई Assaulting ऐसे ही हर एक खिलाड़ी का अपना रोल हो इसके बाद से बढे Esports Tournament में खेलना शुरू करें।

E-Sports Join कैसे करें – How To Join Esports In Hindi

अब सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल कि आखिर Esports Join कैसे करते हैं। इसके लिए आपको शुरू से अपने पॉइंट को देखना होगा। कि क्या आप मे ESports ज्वाइन करने की काबिलियत है। इसमें हमने कुछ पॉइंट्स रखे हैं। जो कि आपको ESports के सपने को सच करने में मदद करेंगे। ध्यान से पढ़ें और समझें बारीबारी से इन पॉइंट्स को फॉलो करें।

1. अपनी Esport Game को चुनें 

सबसे पहली बात अगर आप ईसपोर्ट को ज्वाइन करना चाहते हैं। तो आप उस कॉम्पिटेटिव गेम का चुनाव करें। जो किTournament ,Championship करवाती हो। इसके अलावा उस Game को चुनें। जिसमें आपको लगे कि मैं इसमें अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं। आपको उस गेम में रुचि होना भी बहुत जरूरी है। साथ ही दोस्तों कुछ गेम बड़ी Ram वाले Mobile Device में अच्छे से Run करती हैं।

आपके पास अपनी बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस दिखाने के लिए अच्छी मोबाइल डिवाइस होना जरूरी है। जिसके जरिए आप बेहतर Performance दे सकेंगे। क्योंकि अगर आप का चुनाव किसी ईसपोर्ट गेम में हो जाता है। तो वहां पर जो प्लेयर्स होंगे उनकी मोबाइल डिवाइस बढ़िया Ram वाली होती है। जिसके जरिए Esports Professional Players अपनी बढ़िया परफॉर्मेंस गेम में दे पाते हैं।

2. जमकर प्रैक्टिस करें

गेम का चुनाव कर लेने के बाद आपको जमकर प्रैक्टिस करनी है। क्योंकि प्रैक्टिस ही है जो आपके गेम परफॉर्मेंस को निखारेगी गेम के हर Functions को समझे अपनी टीम के साथ Strategy बनाए और मैच में उन्हें फॉलो करें। ध्यान रहे ईसपोर्ट में आप अकेले ही नहीं खेल सकते आप की या तो खुद की टीम होगी या जिस ईस्पोर्ट्स गेम को आप चुनेंगे। वह टीम को शामिल करेगी। इसलिए आपको तैयार रहना है कि आप सबसे बेहतर बन सके। इसलिए जमकर अभ्यास करें। प्रेक्टिस करने से आपकी Gaming Skills इंप्रूव होगी और यही आपको सबसे अलग Best Esports Player बनाएगी।

3. गेम मे High-Rank प्राप्त करें

अब यहां पर बात आती है। जिस गेम को आपने चुना और उसकी प्रैक्टिस की अब दोस्तों हर एक गेम में LeaderBoard या Scoreboard होता है। जहां उन प्लेयर्स के नाम होते हैं। जिन्होंने उस गेम में उम्दा प्रदर्शन किया होता है। High-Rank हासिल की है। आपको उन Scoreboard में अपना नाम लाने की कोशिश करनी है। या हम कह सकते हैं कि High Rank पर अपने आप को रखना है। यही Ranks होते हैं। 

जहां सभी बाकी प्रोफेशनल प्लेयर और Esports Organizations नजर रखते हैं। अगर आप अपनी गेमिंग परफॉर्मेंस के द्वारा High Rank प्राप्त करते हैं। तो Esports Organizations के द्वारा Selection के काफी ज्यादा चांसेस आपके बढ़ जाते हैं।

4. सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाएं

सोशल मीडिया पर अकाउंट सबसे पहले बनाये। इसमें फेसबुक,यूट्यूब और भी कई Apps है। जिस पर आप अपना अकाउंट Create करके अपने गेमप्ले को उन प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हो। इसके अलावा सोशल मीडिया अगर आप अपना प्रदर्शन गेमिंग मे अच्छा कर रहे हैं। तो आप इंस्टाग्राम पर दूसरे प्लेयर्स के साथ संपर्क कर खेल सकते हैं। या कोई टीम आपको अपनी टीम में शामिल करना चाहती है। तो सोशल मीडिया के जरिए वह आपसे संपर्क करेंगे। 

अपने अकाउंट को Logo और Unique Name के साथ प्रोफेशनल लुक दें। जिसमें आपसे संपर्क के लिए आपका अपना ईमेल या फ़ोन नंबर शामिल हो।

5. टूर्नामेंट या चैंपियनशिप खेलें

अगर आप अपने गेमप्ले में High Position प्राप्त करते हो। तो आपको टूर्नामेंट में अवश्य भाग लेना चाहिए। कोई टूर्नामेंट छोटा या बड़ा Local हो या International इनमें Participate जरूर करें। ऐसा करने से आप लोगों की नजरों में आने लगेंगे। लोग आपके गेमप्ले को टूर्नामेंट के जरिए जानेंगे। हमेशा अपडेट रहे कि आपकी Gaming Niche के हिसाब से कौन सा टूर्नामेंट या चैंपियनशिप कहां आयोजित हो रही है।

6. यूट्यूब पर अपने बेस्ट कंटेंट को डालें

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां से एक नॉर्मल गेमिंग प्लेयर से सपोर्ट प्रोफेशनल प्लेयर तक का सफर कई युवाओं ने तय किया है। आप अपनी गेमप्ले का Best Content यूट्यूब पर अपलोड करें। कंटेंट बनाना अपलोड करना आज सभी यही तो कर रहे हैं। पहले गेमप्ले की वीडियो बनाई। फिर अपलोड किया और फिर इस फोटो ऑर्गनाइजेशन के इनविटेशन आने लगे। 

यूट्यूब ने बहुत प्लेयर्स की जिंदगी को बदला है। अगर कोई ईसपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन या कोई टीम आपको Esports में Hire करेगा। आपके पास उनको दिखाने के लिए तो कुछ होना चाहिए। इसलिए अपना Best Content बनाएं और यूट्यूब पर डाले।

7. Esports Organizations से संपर्क करें

अब बारी आती है Esports Organizations में अप्लाई करने की आप इसमें जैसे कि ऊपर बताया कि आपका गेमप्ले बेस्ट होना चाहिए। आपको या तो अपनी टीम बनानी है या आपको किसी दूसरी टीम में शामिल होना होगा। क्योंकि यहां पर ऑर्गेनाइजेशन होती है। जो वह आपकी टीम की परफॉर्मेंस को देखती है कि क्या आप काबिल हो टूर्नामेंट और चैंपियनशिप खेलने के लिए।

Esports Organizations वह होती है। जो कि टूर्नामेंट करवाती हैं। आपको इसपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन को ईमेल के जरिए संपर्क करना होगा। जहां आप उस ईमेल में अपना नाम,पता,Gaming Niche,आपका कंटेंट,आप का टीम के अंदर क्या रोल है।आपकी Gaming Achievements,आपका Future Goal जैसी तमाम बातें आपको Email करनी है। आपको अपने बारे में सब कुछ बातें अपने Gaming Skills सब कुछ ईमेल में लिखना होगा।

नीचे दिए गए Esports Organizations मे आप ईमेल कर सकते हैं

AFKGaming- [email protected]

Global Esports- [email protected]

Stalwart Esports- [email protected]

Nodwin Gaming- [email protected]

BGMI Mobile Esports Tournament कैसे खेलें

आप इंटरनेट पर रिसर्च करके BGMI मोबाइल इसपोर्ट टूर्नामेंट में ज्वाइन कर सकते हैं। इसके लिए हमेशा अपने आप को Update रखें। Bgmi Esports, Sportskeeda Tournament, PMCO,PMIS,Bgmi Global Championship जैसे टूर्नामेंट की तारीख से हमेशा परिचित रहे।

ताकि आप इन टूर्नामेंट में सही समय पर अपनी टीम के साथ रजिस्टर करवा ले। परंतु बता दें कि दोस्तों हजारों टीम होती है। जो इन टूर्नामेंट में Participate करना चाहती है। इसलिए आपको अपना बेहतरीन प्रदर्शन अपने गेमप्ले में दिखाना होगा कई महीनों पहले से तैयारी शुरू कर दें। तभी आपका सिलेक्शन होने के Chances Increase हो पाएंगे।

यह भी पढे

BGMI के लिए सबसे बढ़िया Gaming Headphones – हिंदी में

Space Tourism क्या हैहिंदी में

क्या Esports मे करियर हैं?

जी हां बिल्कुल Esports को आप करियर की तरह ले सकते हो। देखिए इसपोर्ट में आप अपनी टीम बनाकर टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकते हैं जो कि हर साल होते हैं। इसपोर्ट में खेलने पर अच्छी रकम दी जाती है। अलगअलग गेम्स के अलगअलग टूर्नामेंट और चैंपियनशिप होते हैं और इनामी राशि भी सबकी अलगअलग होती है। साथ ही आप इसपोर्ट गेम्स में खेलते हो। तो आपको अपनी एक अलग पहचान मिलेगी।

आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हो। जो कि बाकी के Esports Players भी बनाते हैं। इससे एक तो वह कमाई करते हैं। दूसरा Live streaming करके अपनी Gaming Performance को Improve करते रहते हैं। जिसे टूर्नामेंट में आने वाले प्लेयर्स को वह आसानी से Beat कर सके हैं। अगर करियर की और बात करें तो यूट्यूब चैनल के जरिए आपको Product, Reviews, Sponsorship बड़े Brand एंव Company’s मिलती रहती है। इनसे अलग से Earning  होती रहती है।

साथ ही इंडिया मे Esports को पिछले एकदो साल से काफी Boost मिला है। लोग जानने लगे हैं कि इसपोर्ट क्या होता है।इंडियन गवर्नमेंट सपोर्ट को लेकर अपने नए फैसले आने वाले कुछ महीनों में सुना सकती है।

वहीं अगर बाहरी देशों की बात करें तो अमेरिका,रूस जैसे देशों ने इस्पोर्ट्स गेम्स को काफी तवज्जो दी है। जापान में इसपोर्ट पर कई मीटिंग्स भी हुई। जिसमें Esports को ओलंपिक में शामिल करने की बात कही गई। जिससे हो सकता है कि आने वाले कुछ सालों में पूरी तरह से मान्यता दी जा सकती है तो आपको अपना पूरा जवाब मिल चुका होगा। Esports में आप अपना करियर जरूर बना सकते हैं।

Esports के प्रमुख खेल कौन से हैं ?

यह वह Esports Games है। जो आप PC और मोबाइल डिवाइस पर खेल सकते हो। आइए जानते हैं इन Esports Competitive Games के बारे में।

Bgmi ( Battleground Mobile India )

Pubg Mobile

Clash Royal

Clash Of clan

Brawlstar

Lords Of Mobile

Fortnite

Overwatch

Mortal Combat II

League Of Legends

Dragon Ballz Fighterz

Dota 2

CS:GO

Garena Free Fire

Call Of Duty: Mobile

Valorent

ऊपर दिए गए Esports Games के टूर्नामेंट और चैंपियनशिप हर साल होती है। जिनका Prize एक मिलियन डॉलर से भी ज्यादा होता है।

BGMI india टूर्नामेंट लिस्ट

यह वे Tournament है। जो कि Krafton के द्वारा सिर्फ इंडिया में आयोजित किए जाते हैं। इनमें सिर्फ भारतीय खिलाड़ी ही भाग ले सकते हैं। आप इंटरनेट पर सर्च करके इन टूर्नामेंट की तारीख का पता लगा सकते हैं। यह टूर्नामेंट हर साल इंडिया में करवाए जाते हैं। जहां सभी Esports टीम इनमें Participate करती है। इनकी BGMI Tournament List इस प्रकार है।

Battleground Mobile India Series

BGMI Campus Championship

BGMI Club Open

BGMI Pro League

BGMI Regional Pro League

BGMI world League

सबसे ज्यादा Prize Money वाले Esports Games

सबसे पहली बात कोई भी Player पैसे देख कर किसी Game को नहीं Select करता। हर एक खिलाड़ी की अपनी अलगअलग Gaming Skills होती है। हर एक खिलाड़ी सिर्फ एक ही खेल में अपनी बेहतर Performance दिखा सकता है। अगर आप अभी Beginners है तो आप इन Highest Prize Money Esports Games के बारे में जान सकते हैं।

और इसपोर्ट में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। Esports को जैसे जैसे लोग जानने लग रहे हैं। वैसे ही गेम्स की इनामी राशि भी बढ़ती जा रही है। जोकि हर साल बढ़ाई जाती है। इसलिए अपना फोकस सिर्फ एक ही गेम में रखें।

BGMI (Battleground Mobile India)

गेमिंग कंपनी Krafton के द्वारा सिर्फ Indians BGMI Players के लिए BGIS Tournament लांच किया गया। BGMI Players को इसमें 1 करोड की इनामी राशि दी जाएगी। 19 जुलाई से BGIS Tournament के रजिस्ट्रेशन शुरू हुए जो फाइनल रिजल्ट इस सीरीज का आएगा। वह 10 अक्टूबर को आएगा इस टूर्नामेंट में कोई भी BGMI खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

Dota 2

साल 2019 मे ESL:One Dota 2 टूर्नामेंट हुआ था। जहां Dota 2 गेम ने प्लेयर्स को $300,000 इनामी राशि दी थी। Dota 2 सबसे मशहूर और पुरानी गेम है।

PubG Mobile

पब्जी मोबाइल इंडिया में सबसे ज्यादा मशहूर गेम है। साल 2019 में Pubg Mobile India Tour Tournament हुआ था।जिसकी इनामी राशि 2.5 मिलियन डॉलर थी। इंडिया में पब्जी मोबाइल ही है। जिससे लोगों को Esports का पता चला।

Counter Strike : Global Offensive (CS:Go)

साल 2019 मे दिल्ली मे आयोजित DreamHack Tournament जो की CS:GO Esport Game के लिए करवाया गया था।इसमे 39 लाख की इनामी राशि खिलाड़ियों को दी गई।

Esports प्लेयर्स कैसे कमाते हैं

सपोर्ट कई गेमिंग कंपनीज और गेमिंग से जुड़े Product बनाने वालों के लिए एक बाजार की तरह है। जहां से बहुत से Advertisers अपने प्रोडक्ट के Promotion के लिए Esports टूर्नामेंट में अपना पैसा लगाते हैं। इसी तरह से इन्हीं विज्ञापन के जरिए Esports Players Earning करते हैं। किसी भी तरह का टूर्नामेंट जीतने पर इसपोर्ट प्लेयर के पास Brand अपना प्रमोशन करवाते हैं।

 इसके लिए वह Brand  या Company इन खिलाड़ियों को Pay करती है। इसके अलावा ईस्पोर्ट्स प्लेयर्स अपनी ऑडियंस को यूट्यूब के जरिए जोड़े रखते हैं। इनमें टीम के फैंस और Supporters होते हैं। यूट्यूब पर प्लेयर्स की सब्सक्राइबर के आधार पर भी बहुत सी कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती है। जिससे इनकी डबल अर्निंग होती है।

Conclusion (निष्कर्ष)

E-Sports Join कैसे करें
E-Sports Join कैसे करें

मुझे पूरी आशा है कि आप को Esports से जुड़े पूरी जानकारी इस पोस्ट के जरिए मिल चुकी होगी। मैं आपसे कहना चाहूंगा कि एक गेम के लिए अपने Passion को बनाए रखें। और प्रैक्टिस करें। हालांकि इसपोर्ट प्लेयर बनना कोई आसान बात नहीं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगीजो सबसे बेहतर होगा वही चलेगाअगर आप इसपोर्ट प्लेयर बनना चाहते हैं। तो अपने आप को औरों से बेहतर बनाएं।

अगर आपको हमारी पोस्ट Esports क्या है अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों मे शेयर अवश्य करें। और अपनी राय इस पोस्ट के बारे में कमेंट के जरिए अवश्य दें।

Leave a Comment