Apple AirTag क्या होता है – हिंदी में

नमस्कार,दोस्तों आज हम आपको Apple AirTag क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी देंगे। एप्पल एयरटैग के बारे में लगभग दो साल से ऐसी खबरें सामने रही थी। जिसमें Apple के द्वारा जल्द ही किसी डिवाइस को लॉन्च करने की बात कही गई। जिससे हम अपने सामान को Track कर सके। 20 अप्रैल 2021 को एप्पल ने अपने इवेंट में Ipad Mini 6 समेत Apple AirTag को भी लॉन्च कर दिया। यह Airtag बाकी दूसरी एप्पल डिवाइस से बहुत अलग हैं। चलिए Apple AirTag क्या होता है कैसे काम करता है के बारे में आपको और ज्यादा जानकारी देते हैं। एप्पल एयरटैग की पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें ध्यान से समझें।

Apple AirTag क्या होता है –

Apple AirTag एक ट्रैकिंग डिवाइस है। जिसके द्वारा हम अपने सामान को ट्रैक कर सकते हैं। एप्पल एयरटैग को किसी भी प्रकार के सामान पर आप लगा सकते हैं। एप्पल डिवाइस में मौजूद Find My App के साथ Apple AirTag को कनेक्ट कर आप अपने सामान को आसानी से खोज सकते हैं। Apple AirTag आईफोन 6S से ऊपर की सभी एप्पल डिवाइस में सपोर्ट करता है। परंतु Precision Finding फीचर सिर्फ U1 Chip सपोर्टेड डिवाइस में ही काम करेगा।

Apple Airtag

U1 चिप सपोर्टेड डिवाइस

आईफोन SE (2020)

आईफोन 11

आईफोन 11 Pro

आईफोन 11 Pro Max

आईफोन 12

आईफोन 12 Mini

आईफोन 12 Pro

आईफोन 12 Pro Max

आईफोन 13

आईफोन 13 Mini

आईफोन 13 Pro 

आईफोन 13 Pro Max

Apple AirTag कैसे काम करता है

एप्पल एयरटैग ब्लूटूथ और U1 Chip के जरिए काम करता है। U1 Chip (Ultra WideBand) Positioning पर कार्य करती है।जैसे कि एप्पल एयरटैग में U1 Chip है। और दूसरी किसी आईफोन डिवाइस में भी U1 Chip है। तो यह दोनों Devices एक दूसरे को Locate और Communicate कर सकते हैं।

साथ ही इसमें Bluetooth का सपोर्ट है। जिसकी रेंज 30 फीट तक है। इसके अलावा इसमें Accelerometer सेंसर है। एयरटैग में Panasonic CR2032 Coin बैटरी है। जिसकी बैटरी लाइफ 1 साल तक की है। एक साल के बाद आप आसानी से इस बैटरी को बदल सकते हैं। साथ ही इसमें एक Speaker होता है। एप्पल एयरटैग को Find My App से मैनेज किया जाता है। यह अब सिर्फ Iphone Devices में ही उपलब्ध होगी।

Apple AirTag कैसे यूज़ करें

एप्पल एयरटैग को यूज करना बेहद आसान है। एयरटैग ले फिर एयरटैग में लगे प्लास्टिक Wrap को निकाले। आपके एयरटैग में से Sound आएगा। जिसका मतलब यह Activate हो गया है।

इसके बाद अपने Iphone या Ipad को एप्पल एयरटैग के निकट लाए। फिर आपकी आईफोन डिवाइस में एयरटैग का Setup करने के लिए Pop-Up आएगा। फिर आपको अपने एयरटैग को नाम देना है।

जिस किसी चीज पर आप Apple AirTag को लगाना चाहते हो। इसके बाद आप Apple के Find My App के द्वारा अपने एयरटैग का आसानी से उपयोग कर सकते हो।

यह भी पढ़े :

Manipulated Media क्या होता हैहिंदी में

Beta Version क्या होता हैहिंदी में

Apple AirTag के क्या उपयोग है

Apple AirTag को सिर्फ ट्रेकिंग के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आपसे अक्सर चीजें गुम हो जाती हैं और दोबारा वह मिल नहीं पाती तो यह छोटी सी Device आपके बहुत काम आने वाली है। इसके बहुत उपयोग हैं जैसे कि आप इसे अपने बैग में, कैमरा, चाबी, अपने बच्चों की पॉकेट में, डॉग के पट्टे में, बुक कवर में उपयोग कर सकते हैं। जिसे आप अपनी चीजों को आसानी से मोबाइल के द्वारा Track कर सकते हैं।

अगर Apple AirTag ही गुम हो जाए तो :

जी हां अगर आपने जिस चीज पर एयरटैग लगाया है और वह कहीं दूर चली जाए या आपका Apple AirTag ही गुम हो जाए तो क्या होगा। तो इसका जवाब यह है कि जब एक बार आप एयरटैग को अपने फोन से Connect कर लेंगे तो उसके बाद आपका Airtag कहीं भी क्यों नहीं पडा हो। 

अगर उसके पास से कोई Iphone डिवाइस गुजरती है तो वह उस डिवाइस के जरिए अपनी लोकेशन Apple Server को भेजेगाएप्पल सर्वर से होते हुए आपके फोन की icloud में उसकी Location छोड़ देगा।कि आपका Airtag कहां पर है। इस प्रकार आपको अपना एयरटैग भी मिल जाएगा और आपका सामान भी।

Apple AirTag की कीमत क्या है –

अगर आप ज्यादा चीजों को ट्रैक करना चाहते हैं तो आप Apple AirTag के 4 Pack फ्री दे सकते हैं। जिसकी कीमत ₹10900 है परंतु अगर आप सिर्फ एक पैक खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत ₹3190 है। इसके साथ ही आपको Apple Airtag key Ring भी लेनी पडेगी। जिसमे एयरटैग को डाला जाता है। Key Ring की कीमत ₹3590 है। आप इन्हें एप्पल की वेबसाइट से या फिर ऐमेज़ॉन से भी खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

आखिर में दोस्तों आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम अपनी चीजों को कहां क्या रखा है ढूंढ नहीं पाते।ऐसे में यह Apple AirTag आपके बहुत काम सकता है। अगर आपके पास Iphone Devices है तो आप इसे खरीद सकते हैं।तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Apple AirTag क्या होता है अच्छी लगी तो हमे नीचे कमेंट करके अवश्य बताए इस पोस्ट को अपने दोस्तों मे शेयर करें।

Leave a Comment