eRupi क्या है – What is eRupi in Hindi

हैलो दोस्तों,आज हम आपको eRupi क्या है के बारे मे पूरी जानकारी अपनी इस पोस्ट मे देगें। eRupi को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया गया। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म का उद्देश्य भारत सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थियों को पहुंचाना है।

eRupi को UPI बनाने वाली कंपनी NPCI (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के द्वारा बनाया गया। अपने इस आर्टिकल में हमने eRupi से जुड़ी हर जानकारी को आपके साथ साझा किया है। पोस्ट को पूरा पढ़े ध्यानपूर्वक समझें।

eRupi क्या है 

eRupi इलेक्ट्रॉनिक वाउचर आधारित Digital Payment Plateform है। जिससे नगदरहित वह संपर्करहित भुगतान होगा। eRupi को लॉन्च करने का उद्देश्य भारत सरकार के द्वारा चलाई गई। तमाम योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थी तक पहुंचाना है। इससे Targeted, Transparent और Leakage Free डिलीवरी मे सभी को बड़ी मदद मिलेगी।

eRupi क्या है

आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेते हैं। तो आपको सरकार की तरफ से पैसों की मदद इलेक्ट्रॉनिक वाउचर के जरिए मिलेगी।यह EVoucher आपके मोबाइल पर SMS और QR Code के द्वारा आपको प्राप्त होंगे। बता दें कि eRupi में इंटरनेट या स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि SMS किसी भी नॉर्मल फोन में जाते हैं।

eRupi कैसे काम करता है

आपकी कंपनी या सरकार अपने अधिकारियों या आम जनता को शिक्षा के लिए, मेडिकल सुविधा हेतु, किसानों की सहायता के लिए पैसों की मदद देना चाहती है। तो eRupi के आने से यह मदद आपको Prepaid Gift Voucher के तौर पर मिला करेगी। जो कि सीधा आपके मोबाइल पर SMS या QR Code के जरिए प्राप्त होंगे।

मान लीजिए आपको सरकारी योजना के तहत आपको लाभ मिला है। आपके मोबाइल पर SMS फॉर्म में E-Voucher आया आपको वह SMS बैंक में या उसी दुकान, सेंटर में दिखाना होगा। जिस योजना से संबंधित वस्तु का लाभ आपको मिला है। इससे आपको अपना पूरापूरा पैसा मिलेगा, कमीशन खाने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा। आपके EVoucher को बिना Debit Card, Credit Card और बिना Net Banking से विशेष सेंटर में मंजूर किया जा सकेगा।

IELTS Exam क्या होता हैहिंदी में

UFC क्या है | UFC Fighters कितना पैसा कमाते हैंहिंदी में

नोट : – बता दें कि आपको eRupi Voucher जिस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मिला है। आप सिर्फ उसी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। उस सुविधा के पैसे से आप अपने अन्य खर्च नहीं कर पाएंगे।

उदाहरण: आपके बच्चे को स्कॉलरशिप मिली आपको सरकार की तरफ से Voucher मिला। आप उस वाउचर को बच्चे की पढ़ाई में ही उपयोग करेंगे अपने किसी निजी कामों में नहीं।

eRupi का उपयोग कैसे करें

अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ उठाते हैं तो आपके मोबाइल पर SMS आएगा

जिस पर क्लिक करने के बाद वह QR Code के रूप में खुलेगा।

आपको उस QR Code को सरकारी सेंटर में दिखाना होगा।

जहां फिर कर्मचारी आपके QR Code को स्कैन करेंगे

• Scan करते ही तुरंत आपके पास Verification Code आएगा।

उस कोड को आपको कर्मचारी को बताना होगा।

इसके बाद कर्मचारी उस वेरिफिकेशन कोड को अपने स्कैनिंग सिस्टम में भरेगा।

जिससे आप का भुगतान आसानी से संपन्न होगा।

eRupi Voucher कैसे मिलेगा

eRupi Voucher को सरकारी कंपनी प्राइवेट कंपनी eRupi पार्टनर बैंक्स के द्वारा जनरेट कर पाएगी। भारत के 8 बैंक्स eRupi- Digital Payment Solution के साथ जुड़े हैं। जो किसी विशेष व्यक्ति के लिए विशेष उद्देश्य की पूर्ति हेतु E-Voucher जनरेट करेंगे।

eRupi पार्टनर बैंक्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda)

केनरा बैंक (Canara Bank)

इंडसइंड बैंक (Indusind Bank)

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

eRupi बनाने का मुख्य उद्देश्य

सरकार के द्वारा लाभार्थी को जिस कार्य के लिए पैसों की सहायता दी जाती है। तो लाभार्थी उस पैसों को अपने जरूरी कार्य को छोड़कर किसी दूसरे कार्यों में खर्च कर देता है।

जिससे सरकार का पैसा व्यर्थ चला जाता है और लाभार्थी प्राप्त पैसो को अपने किसी दूसरे काम मे खर्च कर देता है। इसके समाधान केलिए सरकार के द्वारा eRupi को लांच किया गया ताकि। लाभार्थी पैसों का इस्तेमाल उसी काम के लिए कर सके।जिस काम के लिए पैसे भेजे है।

साथ ही सरकार के द्वारा भेजे गए पैसों में कमीशन खोरो पर भी लगाम कसी जाए। जिससे पूरा पैसा लाभार्थी को मिले eRupi के द्वारा सरकार ट्रैक कर पाएगी की भेजी गई धनराशि सही कार्य हेतु उपयोग में लाई जा रही है या नहीं।

eRupi के क्या फायदे है

योजनाओं का लाभ लाभार्थी को मिला या नहीं सरकार Track कर सकेगी।

• eRupi के उपयोग से कमीशनखोरी बदं होगी।

• eRupi से Leakage फ्री डिलीवरी होगी सीधा पूरा लाभ लाभार्थी को मिलेगा।

•eRupi के जरिए डॉक्यूमेंट फ्री भुगतान होगा।

•eRupi के द्वारा नगदरहित संपर्करहित भुगतान होगा।

निष्कर्ष

आखिर में दोस्तों eRupi अभी लॉन्चिंग के पहले चरण में है। धीरेधीरे इसको सभी बैंक्स के साथ जोड़ दिया जाएगा। प्राइवेट और सरकारी सभी कंपनी eRupi Prepaid Voucher का उपयोग कर पाएगी। हम यह कह सकते हैं कि इससे भ्रष्टाचारियों पर लगाम कसेगी। सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ भारत के हर व्यक्ति को मिल पाएगा। साथ ही कागजों के झमेले से मुक्ति मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट से आप eRupi से जुड़ी हर जानकारी को समझ पाए होंगे अगर आपको हमारी पोस्ट eRupi क्या है अच्छी लगी तो नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और इस पोस्ट को अपने मित्रों तक अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment