Startup क्या है- Startup India Scheme का कैसे फायदा ले ?

नमस्कार,दोस्तों आज हम आपको Startup क्या है से संबंधित पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के जरिए देंगे। जैसेजैसे जनसंख्या में वृद्धि हो रही है। वैसे ही लोगों को रोजगार मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। देश में सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी को ढूंढने में युवाओं के पसीने छूट जाते हैं।

ऐसे में कई लोग अपना खुद का Business शुरू करने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। ताकि उनकी आने वाली पीढ़ियों को और दूसरे और बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल सके। आगे हम इस पोस्ट में एक नया बिजनेस यानि स्टार्टअप के बारे में चर्चा करेंगे। पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें।

Startup क्या है- What is Startup in Hindi

Startup क्या है
Startup क्या है- Startup India Scheme का कैसे फायदा ले ?

Startup एक युनिक बिजनेस मॉडल होता है। कई ऐसे लोग होते हैं। जो अपने यूनिक बिजनेस आइडिया से Earning करना चाहते हैं। किसी भी दुकान,फैक्ट्री को आप एक बिजनेस बनाना चाहते हो। यानी अपने इस बिज़नेस में ओर लोगों को जोड़कर चलते हो। यह एक स्टार्टअप बिजनेस में आता है। हम कह सकते हैं कि हमने एक बिल्कुल नया यूनीक बिजनेस शुरू किया है। यानी कि यह एक Startup है। स्टार्टअप यानी किसी चीज की शुरुआत कुछ उदाहरण को लेकर चलते हैं। जो कि सफल स्टार्टअप बिजनेस में आते हैं।

इंडिया के Startups जो सफल हुए

दोस्तों यह वह यूनिक बिजनेस मॉडल आधारित स्टार्टअप है। जो कि आज इतने सफल है कि सबसे ज्यादा कमाई वाले Business Model बनकर उभरे हैं। चलिए जानते हैं इन सफल Startups के बारे में।

  1. Byju’s
  2. Paytm
  3. Zomato
  4. Dunzo
  5. Ola Cabs
  6. Vedantu
  7. Oyo
  8. Big Basket
  9. Nykaa
  10. Lenskart
  11. Redbus

Startup कैसे शुरू करें?

आज देश में कई नए नए बिजनेस ऊभर रहे हैं। कई नई नई कंपनियां बन रही है। ऐसे में वे लोग जिनके पास अपना एक बेहतरीन Startup Idea होता है। सोचते हैं कि आखिर वह अपने इस स्टार्टअप यानी अपनी नये बिजनेस मॉडल को बाजार में कैसे उतारे। आगे इस पोस्ट में स्टार्टअप शुरू करने से संबंधित सभी प्रश्नों का जवाब मिल जाएगा।

तो चलिए अब जानते हैं कि नए स्टार्टअप को शुरू करने में हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और उन बातों को अपने बिजनेस में इंप्लीमेंट करना चाहिए।

Startup शुरू करने का बढ़ियासा आईडिया

आपको सबसे ज्यादा समय इस बात को सोचने में लगाना है कि आप कोई ऐसा Unique Startup Business Idea सोचे। जो कि अभी तक देश के बाजार में उतारा गया हो। यह स्टार्टअप शुरू करने का सबसे पहला कदम होता है कि आपके पास एक बेहतरीन आईडिया हो। जो लोगों को बेहतरीन सुविधा उपलब्ध करा सके। जिससे आपके स्टार्टअप की Growth हो।

Best Business Plan बना ले

जब भी किसी व्यक्ति के दिमाग में कोई यूनिक आईडिया आता है। तो वह सबसे पहले अपने दोस्तों से शेयर करता है। ऐसा ना करें कुछ समय के लिए अपने बिजनेस आइडिया को राज रहने दे और कड़ी मेहनत करके अपने स्टार्टअप के लिए एक बेस्ट बिजनेस प्लान बनाएं। बिजनेस प्लान में उन सभी बातों को शामिल करें। ताकि जब आप Funding के लिए किसी Investors पास जाएं तो वह आपके स्टार्टअप के बिजनेस प्लान को सुनकर आप से प्रभावित हो जाए। इन सभी बातों को आप अपनी डायरी में लिख सकते हैं।

जानिए Market का हाल

अपने आसपास रहने वाले लोगों की चीजों के प्रति कमी या समस्याओं को समझे। अगर आप अपना कोई Product बाजार में लॉन्च कर रहे है। तो सबसे पहले जाने कि लोगों को क्या पसंद है। किस चीज की बाजार में कमी है। आप क्या कुछ नया खास अपने प्रोडक्ट मे कर सकते हो या ऐसी कोई नई चीजें अपने Product में डाल सकते हो। जिससे लोगों को सुविधा हो और आपका बिजनेस बढे जरूरी है। कि इंडिया की मार्केट को आप ध्यान से समझो कि क्या कुछ बाजार में चल रहा है।

Startup के लिए चुने बढ़ियासा नाम

अब आप का सबसे जरूरी काम आपके Startup Company  का नाम यह वह नाम होगा जिसे लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकेंगे। इसी नाम से आपकी कंपनी या बिजनेस की पहचान होगी। आज जिन भी बड़ी कंपनियों के नाम या उन कंपनियों के प्रोडक्ट के नाम आप सुनते हैं। वह कई हजारों नामों में से चुनकर किसी एक नाम को सिलेक्ट करके अपनाए गए हैं। आपको बिजनेस मॉडल का नाम एक Brand की तरह यूनिक होना चाहिए। जिसे लोग आसानी से बोल सके Startup के लिए नाम का चुनाव गहरी सोच विचार से करें।

Business Model तैयार कर ले

अब सब चीजें पूरी होने के बाद अपना सभी जरूरी बातों का एक बिजनेस मॉडल बनाएं। जिसमें आप अपने स्टार्टअप से संबंधित बातें जैसे कि आपका बिजनेस कैसे काम करेगा। किन किन लोगों को शामिल किया जाएगा कितना खर्च सकता है। जैसी तमाम बातों का ब्यौरा होगा।

Co-Founder को खोजें

एक नया स्टार्टअप शुरू करने में एक जरूरी चीज यह भी होती है कि चाहे आप एक छोटे बिजनेस को शुरू कर रहे हो या किसी बड़े बिजनेस को आपको अपने बिजनेस में मदद के लिए किसी ऐसे co-Founder की मदद जरूर लेनी होगी। जो आपकी गैर उपस्थिति में आपके बिजनेस को संभाल सके आपको डिमोटिवेट ना होने दें। इसलिए स्टार्टअप शुरू करने से पहले co-Founder की खोज शुरू कर दें।

अपने नए Startup Business को रजिस्टर करें

Startup को रजिस्टर करवाना बहुत ही जरूरी है। यह एक लीगल प्रक्रिया होती है। जहां आपके स्टार्टअप को मान्यता मिलती है।इन्हीं लीगल दस्तावेजों के आधार पर इन्वेस्टर्स आप पर और आपकी कंपनी पर भरोसा करते हैंल और कई दूसरी बड़ी कंपनी आपके साथ काम करने में आगे आती है। इसलिए सभी तरह का पेपर वर्क पूरा कर ले।

यह भी पढे

Algorithm क्या है | एल्गोरिदम के प्रकारहिंदी में

पुलिस मोबाइल कैसे ट्रैक करती है।

स्टार्टअप के लिए Funding कहां से ले?

नया बिजनेस शुरू करने के लिए अब पैसे तो लगेंगे ही ऐसे में सवाल यह उठता है कि स्टार्टअप के लिए Funding कहां से लें।स्टार्टअप के लिए फंडिंग लेने में यह तीन प्रकार के इन्वेस्टर्स है। जो कि हर स्टार्टअप को खड़ा करने में मदद करते हैं। यह तीन इन्वेस्टर इस प्रकार है

Angel Investors 

यह में इन्वेस्टर्स होते हैं। जो पैसे इन्वेस्ट करने के बदले आपसे आपके स्टार्टअप में हिस्सेदारी लेते हैं।

Venture Capital

Angel Investor के बाद सबसे बड़े इन्वेस्टर Venture Capital Investors होते हैं। जो कि बड़े लेवल पर पैसा Investe करते हैं।

Private Equity

इस प्रकार के इन्वेस्टर बिजनेस बड़ा होने पर पैसा इन्वेस्ट करते हैं।

इन तीन तरीकों से आप अपने स्टार्टअप के लिए फंडिंग जुटा सकते हैं.

Startup India क्या है ?

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार के द्वारा 16 जनवरी 2016 को नई स्टार्टअप यानी बिजनेस को शुरू करने की पहल है। Startup India में उन लोगों की मदद की जाती है। जो नया बिजनेस शुरू करते हैं। इसके साथ ही Startup India Scheme का उद्देश्य इन नए स्टार्टअप के जरिए देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना भी है। स्टार्टअप इंडिया के तहत भारत सरकार देश के आर्थिक विकास को बढ़ाना चाहती है।

स्टार्टअप इंडिया के उद्देश्य

  1. युवाओं के लिए रोजगार
  2. युवाओं को नए बिजनेस शुरू करने के लिए प्रेरित करना
  3. देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना.

Startup India Scheme का कैसे फायदा ले ?

स्टार्टअप इंडिया स्कीम का फायदा लेने के लिए मुख्यत 5 शर्तों को आपको मानना होगा। इन 5 शर्तों को मानने के बाद आप Startup India के तहत Eligible हो जाएगे।

  •  पहली शर्त

आपकी कंपनी का प्रकार Private Limited Company या Registered Partnership Firm या Limited Liability Partnership इन तीनों में से कोई एक होनी चाहिए।

  •  दूसरी शर्त

आपकी कंपनी 10 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

  •  तीसरी शर्त

जब से आप ने अपने बिजनेस की शुरुआत की है। तब से देखा जाएगा कि कोई भी वित्तीय वर्ष में आपकी 100 करोड़ से ज्यादा की टर्नओवर नहीं होनी चाहिए।

  • चौथी शर्त

आपको अपने नए स्टार्टअप बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। अगर आप अपने पुराने बिजनेस को स्टार्ट अप इंडिया में लाना चाहते हैं तो ऐसा नहीं होगा आपको नया रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

  •  पांचवी शर्त

आप स्टार्टअप इंडिया स्कीम के तहत आपका प्रोडक्ट या बिजनेस नया होना चाहिए। सबसे हटकर आपको अपना बिजनेस या प्रोडक्ट को लॉन्च करना है। इसके साथ ही आपका स्टार्टअप ऐसा हो जो ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा सके। आपको यह भी पता होना चाहिए कि जिस बिजनेस को मैं शुरू कर रहा हूं। वह भविष्य में ओर ज्यादा बढ़ेगा।

निष्कर्ष (Conclusion) –

मेरा मानना है कि हर किसी को Startup के बारे में सोच विचार अवश्य करना चाहिए। यह सोचना चाहिए कि क्या हम भी दूसरे लोगों को रोजगार दे सकते हैं। दोस्तों एक स्टार्टअप कई हजार लोगों के लिए रोजगार का अवसर बनकर आता है। आज पढ़ाई में कंपटीशन इतना है कि सरकार के लिए हर किसी को नौकरी दिलवाना असंभव है। इसलिए सरकार स्टार्टअप जैसे कार्यक्रमों को प्रोत्साहित कर रही है और यह सही भी है।

आप ही सोचिए कि 135 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में चार करोड़ से भी कम नौकरियां देना लगभग असंभव है। इन सभी नौकरियों की पूर्ति को बिजनेस या स्टार्टअप ही मैनेज कर सकते हैं। इसलिए अगर आपके दिमाग में भी ऐसा कोई बिजनेस आइडिया है। जो आपको लगता है कि यह Profitable होगा तो अवश्य उसकी तरफ अपने कदम बढ़ाए।

तो दोस्तों आज हमने जाना कि Startup क्या है और Startup कैसे शुरू करते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो हमें अपना Feedback अवश्य दें।

Leave a Comment