VFX क्या है | VFX के लिए Best Computer software

नमस्कार,दोस्तों इस पोस्ट के जरिए आज हम आपको VFX क्या है और VFX आर्टिस्ट बनने से जुड़ी तमाम जानकारी आपको उपलब्ध करवाएंगे। अक्सर हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में आपने कई ऐसे अमेजिंग Scenes देखे होंगे। जिनकी असल जिंदगी में कल्पना करना असंभव है। फिल्मों में VFX का उपयोग करके ऐसे चलचित्र और अद्भुत Graphics बनाए जाते हैं। जो फिल्मों में एक अलग ही दुनिया को दर्शाते हैं। इस पोस्ट में आगे हम इन्हीं हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में VFX And Animation  Effects का विश्लेषण करेंगे और आपको VFX की पूरी जानकारी देंगे पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें।

VFX क्या है- What is VFX in Hindi

VFX क्या है
VFX क्या है | VFX के लिए Best Computer software

VFX की फुल फॉर्म Visual Effects है। VFX यानि Visual Effects वीएफएक्स आर्टिस्ट के द्वारा बनाई गई। एक काल्पनिक दुनिया होती है। वीएफएक्स आर्टिस्ट इन विजुअल इफैक्ट्स को VFX Software के द्वारा बेहतर ढंग से बनाता है। विजुअल इफेक्ट्स बनाने में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का पूरा ज्ञान और VFX Technology का कोर्स किया हुआ होना चाहिए। 

एक पूरी फिल्म की शूटिंग होने के बाद फिल्म को VFX Artist को सौंप दिया जाता है। जहां वह अपने वीएफएक्स सॉफ्टवेयर की बदौलत बेहतरीन Effects को फिल्मों में बनाता है। फिल्म में यह जो इफेक्ट्स होते हैं वह काल्पनिक होते हैं। उदाहरण के लिए हॉलीवुड फिल्म– Iron Man, Avengers, Doctor Strange पूरी तरह से विजुअल इफेक्ट्स यानी कि वीएफएक्स के द्वारा बनाई गई है।

VFX के लिए बेस्ट कंप्यूटर सॉफ्टवेयर – Best Computer Software For VFX in Hindi

अब हम आपको उन VFX Best Computer Software नाम बताते हैं। जिनके जरिए हॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में Realistic Visual Effects बनाए जाते हैं।

  1. Autodesk Maya- Modeling,Texturing,Animation
  2. Autodesk 3Ds Max- Modeling,Texturing,Animation
  3. Autodesk MudBox- Sculpting
  4. Pixologic ZBrush- Sculpting
  5. The Foundry Nuke- Compositing,Matchmove,Tracking
  6. The Foundry Modo- Modeling
  7. Substance Painter- Texturing
  8. SillHoutteFX- Rot
  9. Adobe Photoshop- Painting Texture
  10. BorisFX MochaPro- 2D/3D Tracking

बता दें कि इन VFX Software को आप फ्री में उपयोग नहीं कर सकते हालांकि कुछ सॉफ्टवेयर का 30 दिनों का मुफ्त प्लान है इन VFX Computer Software की कीमत बहुत ही ज्यादा होती है और इनका उपयोग करने वाले VFX आर्टिस्ट कि उससे भी ज्यादायही कारण होता है कि Animation VFX मूवीज बनाने का बजट बहुत ज्यादा महंगा होता है।

यह भी पढे

Algorithm क्या है | एल्गोरिदम के प्रकारहिंदी में

Podcast क्या है | Podcast किस टॉपिक पर शुरू करें – हिंदी में

VFX वीडियो कैसे बनाते हैं – How To Make VFX Video Hindi

VFX वीडियो बनाते समय किन चीजों का प्रयोग किया जाता है। उन चीजों से संबंधित हम पूरी जानकारी देंगे।

VFX Video या Movies को बनाने में सबसे जरूरी आप किस VFX Software का प्रयोग कर रहे हैं। विजुअल इफेक्ट को बनाने के लिए वीएफएक्स टेक्नोलॉजी का पूरा ज्ञान होना जरूरी है। अगर आप किसी मूवी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो आपको वीएफएक्स आर्टिस्ट की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ेगी।

इसके बाद आपको अपने मूवीस या वीडियो के हिसाब से विजुअल इफैक्ट्स को बनाना होता है। यह इफेक्ट आपको इन्हीं VfX software में मिल जाते हैं। इन विजुअल इफैक्ट्स को अपनी मूवी या वीडियो में अप्लाई करने से पहले आपको Green Screen का यूज करना होगा। जहां जहां आप अपने द्वारा बनाए इफैक्ट्स को यूज करना चाहते हैं। वहां आपको ग्रीन स्क्रीन का यूज़ करना होगा।

ग्रीन स्क्रीन यानी कि एक हरे रंग का पर्दा होता है। जिससे vfx Effects बनाने में यूज किया जाता है– Marvel Movies,The Avengers,Avatar,Life Of Pie,Avengers The Endgame फिल्मों को बनाने में एक बड़े से हॉल में हरे रंग का पर्दा यानी किGreen Screen लगाकर शूटिंग की जाती है और शूटिंग पूरी होने के बाद पूरी मूवी को VfX Artist को सौंप दिया जाता है।

जहां वीएफएक्स आर्टिस्ट अपने VFX Effects के Knowledge के जरिए इफेक्ट तैयार करते हैं। मूवी का बैकग्राउंड डिजाइन सब कुछ काम VfX Artist का ही होता है। हम अक्सर देखते हैं हॉलीवुड जैसी फिल्मों में एक अलग सा एटमॉस्फेयर देखने को मिलता है। यह सब कुछ VfX Artist VfX Effects के जरिए बनाता है।

VFX आर्टिस्ट कैसे बने – How to Become a VFX Artist Hindi

अगर आप एक VFX Artist बनना चाहते हैं तो आपकी 12वीं तक की पढ़ाई तो अवश्य की हुई होनी चाहिए। 12वीं के बाद आप किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में VFX And Animation Effects का कोर्स कर सकते हो। अपने कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले अवश्य यह पता कर ले। कि उसमें VFX एंड Animation से संबंधित Courses है भी या नहीं तभी ऐसे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले।

VFX के लिए Best Computer software
VFX क्या है | VFX के लिए Best Computer software

इन यूनिवर्सिटी में आपको VFX आर्टिस्ट बनने के तमाम Role सिखाये जाते हैं। जो कि इस प्रकार हैं– Modeller,Texturing Artist,Rigging Artist,Matte Painting, Lighting Artist, RotoScope Artist, Compossitor,Animator, Cloth Artist, FX Artist, Crowd Artist, Fluid Artist, CleanUp Artist आदि।

VFX Artist कोर्स में आपको यह सब अच्छी तरह से सीखने और समझने होंगे। आपको बता दें कि आप VfX Course को ऑनलाइन क्लासेस से भी सीख सकते हो। आपको ऐसा व्यक्ति देखना होगा जो कि आपको अच्छे से VFX Role के बारे में समझा सके।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस पोस्ट में आज हमने जाना कि VFX क्या है और साथ ही जाना कि VFX आर्टिस्ट कैसे बने ऐसी ही रोचक जानकारी को पढ़ते रहिए। अगर आपको हमारी यह बहुत अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं आपके द्वारा दिए गए सुझाव हमें भविष्य में बेहतर पोस्ट लिखने में सहायता करेंगे।

Leave a Comment