Credit Card क्या है | Credit Card के फायदे और नुकसान- हिंदी में

हेलो दोस्तों आप में से ज्यादातर लोगों के पास अपने बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए ATM Card तो अवश्य होगा ही परंतु अगर आप Credit Card बनवाने के बारे में सोच रहे हैं। तो इस पोस्ट में क्रेडिट कार्ड के बनवाने से पहले इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर लीजिए। हमारी इस पोस्ट में Credit Card क्या है से जुड़े आपके सभी सवाल कवर किए गए हैं।ध्यानपूर्वक पूरी पोस्ट पढ़ें और समझे।

Credit Card क्या है- What is Credit Card in Hindi

Credit Card क्या है
Credit Card क्या है?

Credit Card में आप ऑफलाइन या ऑनलाइन पैसों का भुगतान कर सकते हैं। जिस बैंक का आपने क्रेडिट कार्ड बनवाया है। वह बैंक आपके क्रेडिट स्कोर और पिछले भुगतानो के आधार पर आपके क्रेडिट कार्ड में पैसों की लिमिट को निर्धारित करता है। यानी कि जितनी लिमिट बैंक ने आपको अपने Credit Card के द्वारा खर्च करने की दी है। उतना ही आप पैसे खर्च कर सकते हैं। बैंक के द्वारा क्रेडिट कार्ड पर दी गई लिमिट 25,000 या 3 लाख के मध्य होती है।

Credit Card कैसे काम करता है ?

आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे Merchant के द्वारा पैसे काट लेने पर पूरी प्रक्रिया होती है। जिसका आपको पता भी नहीं चलता कि आपके मर्चेंट के Bank Account में पैसा कैसे चला गया। इस पूरी प्रक्रिया को हम आपको Step By Step समझाएंगे।

Step 1- आपने किसी प्रोडक्ट को खरीदा।

Step 2- आपने उस प्रोडक्ट के पैसे क्रेडिट कार्ड के द्वारा चुकाए।

Step 3- मर्चेंट ने क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन को जमा किया।

Step 4- इसके बाद अंदर की प्रक्रिया चलती है। जिसमें Payment Gateway आपके सुरक्षित पैसों के लेनदेन को Processor में भेजते हैं।

Step 5- इसके बाद Processor होता है। आपके लेनदेन(Transaction) को क्रेडिट कार्ड(CC) नेटवर्क पर भेजता है।

Step 6- क्रेडिट कार्ड नेटवर्क लेनदेन(Transaction) को जिस भी बैंक का आप का क्रेडिट कार्ड है उस बैंक को भेजता है।

Step 7- अब यहां बैंक यह देखता है कि आपको पैसे चुकाने की मंजूरी दे या इसे अस्वीकार करें बैंक के द्वारा स्वीकार होने पर आगे की प्रक्रिया चलती है।

Step 8- क्रेडिट कार्ड(CC) नेटवर्क प्रोसेसर को बैंक के द्वारा लेनदेन को स्वीकारने की जानकारी देता है।

Step 9- इसके बाद आपका Bank क्रेडिट कार्ड नेटवर्क को पैसे भेजता है और Credit Card Network से होते हुए पैसे Merchant के बैंक में जमा हो जाते हैं।

Step 10- अब आपके क्रेडिट कार्ड से पूरे Process के बाद पैसे कट हो जाते हैं और मर्चेंट के खाते में जमा हो जाते हैं।

इस प्रकार Credit Card काम करता है हमें इस बात का पता ही नहीं चलता कि यह इतनी लंबी प्रक्रिया कैसे 1 से 2 मिनट में पूरी हो जाती है। खैर अब आप जान चुके हैं कि कैसे आखिर एक Credit Card कैसे काम करता है।

यह भी पढे

Space Tourism क्या हैहिंदी में

Esports क्या है | E-Sports Join कैसे करेंहिंदी में

ATM Card,Debit Card और Credit Card मे अंतर

अब हम आपको ऊपर दिए गए तीनों कार्ड के बीच का अंतर समझाते हैं

ATM Card ( एटीएम कार्ड )

ATM Card ( एटीएम कार्ड )

ATM यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन एटीएम कार्ड के द्वारा हम Atm Machine से पैसे निकलवा सकते हैं। एटीएम कार्ड के द्वारा हम ऑनलाइन भुगतान जैसे ऑनलाइन कुछ भी खरीद नहीं सकते। यह सिर्फ पैसे निकलवाने के ही काम आता है। आप बैंक से इस कार्ड को बनवाते हो तो इस कार्ड पर Master Card या Visa card या Rupye Card नहीं लिखा होता।

Debit Card ( डेबिट कार्ड )

Debit Card ( डेबिट कार्ड )

डेबिट कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड के जैसा दिखता है। परंतु एटीएम कार्ड पर मास्टर वीजा रुपए नहीं लिखा होता। जबकि डेबिट कार्ड पर यह सब कुछ लिखा होता है। इस कार्ड के द्वारा आप एटीएम मशीन से पैसे निकलवा सकते हो। आप ऑनलाइन खरीदारी भी Debit Card के जरिए कर सकते हैं।

Credit Card ( क्रेडिट कार्ड )

Credit Card ( क्रेडिट कार्ड )

Credit Card बैंक के द्वारा उन्हीं लोगों को दिया जाता है। जिनकी Transaction History अच्छी होती है। मतलब बैंक देखता है कि आप क्रेडिट कार्ड में दी गई लिमिट को खर्च और इस लिमिट का भुगतान भी बाद में कर सकते हो या ना। Credit Card के द्वारा आप अपने बैंक से कुछ समय के लिए पैसे उधार ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप Online खरीदारी कर सकते हैं। बल्कि क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। तो आपको डिस्काउंट भी दिए जाते हैं। क्रेडिट कार्ड को ATM Machine में यूज नहीं कर सकते।

Credit Card के फायदे और नुकसान

अब आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान की जानकारी देते हैं। क्रेडिट कार्ड के पैसे नुकसान कम और फायदे ज्यादा है। अगर आप सही तरह से क्रेडिट कार्ड को यूज करते हैं तो आप ही नुकसान हो से बच सकते हैं।

Advantage ( फायदे )

  1. क्रेडिट कार्ड की लिमिट को आप जब कभी भी खर्च कर सकते हैं इमरजेंसी में आपको कहीं से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ती।
  2. क्रेडिट कार्ड के द्वारा हम ऑनलाइन कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं। हमें उन प्रोडक्ट पर 5 से 10 प्रतिशत और किसी किसी प्रोडक्ट परतो 15% का भी डिस्काउंट मिलता है। जिससे हमारे काफी पैसे बच जाते हैं। साथ ही अगर आप डोमेन या होस्टिंग को खरीदते हैं। आप सस्ते दामों में क्रेडिट कार्ड के जरिए इन्हें पर खरीद सकते हैं।
  3. क्रेडिट कार्ड में अगर आप ज्यादातर खरीदारी ऑनलाइन करते हैं तो आपको Reward Points दिए जाते हैं। आप इन Reward Points पैसों में बदल उपयोग कर सकते हैं।
  4. सही समय पर Credit Card की लिमिट के पैसों को खर्च करके और लिमिट की पेमेंट को सही समय पर अदा करने पर Credit Score में बढ़ोतरी होती है।

Disadvantage ( नुकसान )

  1. क्रेडिट कार्ड में आपको साल में Charges देना होता है। Credit Card की चार्ज की कीमत 500 से 1000 रुपए तक हो सकती है। अलगअलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड के अलगअलग चार्जेस होते हैं।
  2.  क्रेडिट कार्ड की खर्च लिमिट का सही समय पर भुगतान होने पर आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। सही समय पर भुगतान करें।
  3. सही समय पर क्रेडिट कार्ड की Payment का भुगतान करने पर Cibil Score खराब हो जाता है। जिससे हमें Loan लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

Conclusion ( निष्कर्ष )

तो दोस्तों अब आप Credit Card क्या है और Credit Card के फायदे और नुकसान इन सभी बातों को आपने अच्छे से समझ लिया होगा। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई। तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं आपके द्वारा लिखी गई कमेंट हमें भविष्य में आपके लिए और बेहतर पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

Leave a Comment