India Ki Top Eight Tyre Company In Hindi

दोस्तों आज हम आपको India Ki Top Eight Tyre Company In Hindi के बारे में बताएंगे। बता दे कि हम आपको वह Tyre Company के बारे में बताएंगे। जो कि भारत में सबसे ज्यादा व्यापार कर रही हैं और इन सब कंपनी के टायर सबसे ज्यादा बिक रहे हैं।

India Ki Top Eight Tyre Company In Hindi

इस आर्टिकल में हम आपको कार Tyre Company’s बारे में बताएंगे। अपनी कार के लिए बेस्ट कंपनी का टायर खरीदने से पहले वह कहां बना है और उस टाइम की कंपनी कैसी है। सब कुछ आपको पता होना चाहिए। हमारे इस आर्टिकल मैं आपको हर कंपनी की पूरी जानकारी देंगे। साथ ही उस कंपनी का सबसे सस्ता और सबसे महंगे Tyres की जानकारी भी आपको दी जाएगी तो सब बातों को ध्यान से पढ़े और अपनी नॉलेज को बढ़ाये।

जाने India Ki Top Eight Tyre Company In Hindi

1. MRF Tyres

यह एक भारतीय लोकप्रिय कंपनी है। जो कि भारत में टायर की बिक्री में सबसे पहले नंबर पर आती है। आप इस कंपनी के टायर अपनी बाइक,कार में जरूर दिलवाते होंगे। टीवी में आपने इस कंपनी के विज्ञापनों को अवश्य देखा होगा। भारत में इस कंपनी का मुख्यालय तमिलनाडु के चेन्नई में है। MRF Tyre Company कंपनी का पूरा नाम मद्रास रबर फैक्ट्री है और यह कंपनी टायरखिलौने,कन्वेयरबेल्ट इत्यादि बनाती है। बता दें कि MRF टायर कंपनी MRF Pace फाउंडेशन भी चलाती है। इसमें दुनिया की सबसे तेज बॉलरस को कोचिंग भी जाती है। MRF टायर कंपनी को आज से 74 साल पहले 1946 में बनाया गया था।

इस कंपनी के फाउंडर K.M Mammen Mappillai है MRF कंपनी का 2017 के रिवेन्यू ₹22,683.87 Crore रिवन्यू है। और साल 2017 की नेट इनकम ₹802.21Crore है।  इस कंपनी में काम करने वाले लोगों की संख्या 16,194 है।

2.BKT Tyres

Bkt Tyres यह एक भारतीय कंपनी है। जिसको 1987 में बनाया गया था। बालकृष्ण इंडस्ट्री लिमिटेड की पांच कंपनियां है जो कि औरंगाबाद,भिवंडी,चौमकीं,डोबीवली और बुज में स्थित है। BKT के टायर को पंजाब,हरियाणा,उत्तर प्रदेश राज्यों में ज्यादा खरीदा जाता है। यह कंपनी अपने टायर को विदेश तक भी पहुंच जाती है। BKT का 2016-17 का कुल रिवन्यू 37.8 बिलियन था। और 2016-17 की नेट इनकम 10.59 बिलियन थी। BKT कंपनी मे काम करने वाले लोगों की संख्या 6000 है।

3.Apollo Tyres

यह एक Indian Tyre Manufacturing company है। जिसको 1972 में रौनक सिंह के द्वारा खड़ा किया गया था। अपोलो टायर्स का हैडक्वाटर हरियाणा के गुरुग्राम में है। अपोलो टायर्स के बिजनेस की शुरुआत लाहौर से रोनक सिंह के द्वारा हुई लाहौर में रोनक सिंह का पाइप का बिजनेस था। वे लाहौर में पाइप बनाते थे। भारत में आने पर रौनक सिंह ने गुरु ग्राम में अपने पाइप के बिजनेस जारी रखा और इसी के साथ ही 1972 में उन्होंने टायर के बिजनेस को भी शुरू कर दिया। 

वर्तमान में Apollo Tyre Company  के चेयरमैन ओंकार सिंह कनवर है। जो कि रोनक सिंह के बेटे हैं। ओंकार सिंह कनवर ही आज अपोलो टायर्स के बिजनेस को संभाल रहे हैं। कंपनी का पहला प्लांट केरल में खोला गया था। इसके अलावा चार और जगहों पर प्लांट को शुरू किया गया। भारत के अलावा अपने बिजनेस कोबाहरी देशों में बढ़ाया गया। जहां उन्होंने नीदरलैंड और हंगरी में अपने प्लांट बनाए।

अपोलो टायर्स दो stream से पैसा कम आती है चलिए जानते हैं कैसे

पहला OEM यानि Original Equipment Manufacturing यानी कि अपोलो टायर कंपनी अपने टायर को दूसरी कंपनी को बेचती है। यानि जब हम किसी कार को खरीदते हैं तो हमें उस कार में अपोलो टायर लगे होते हैं। यानी की कार किसी दूसरी कंपनी की और टायर अपोलो कंपनी के OEM Stream मे कंपनी 25% तक रिवन्यू कमाती है।

दूसरा रिप्लेसमेंट रिवन्यू  होता है। उसे रिप्लेसमेंट रिवन्यू कहते हैं जो कि हम बाजार से खरीदते हैं। सीधा दुकान पर जाकर पैसे देकर हम कंपनी के टायर को खरीद लेते हैं। इसे रिप्लेसमेंट Revenue कहा जाता है। इसमें कंपनी 75 प्रतिशत तक का Revenue कमाती है।

4.CEAT Tyres

CEAT Tyre एक भारतीय टायर बनाने वाली कंपनी है। जिसे की RPG ग्रुप चलाती है। इस कंपनी को आज से 96 साल पहले 1924 को तुरीन,इटली में बनाया गया था। CEAT एक ऐसी कंपनी है। जो कि अपने टायरस को विश्व के सभी देशो तक पहुंचाती है। यह कंपनी 1 साल के अंदर 165 मिलियन टायरस को बनाती है। इस कंपनी में लगभग हर प्रकार के वाहन के टायर को बनाया जाता है।

जिसमें टूव्हीलर,ट्रक्स और बस,ट्रैक्टर्स और ऑटो रिक्शा के टायर भी यह कंपनी बनाती है। इस कंपनी को बनाने वाले Virginio Bruni Tedeshi नामक व्यक्ति है और CEAT कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई के बरली में है। जो कि भारत में है। इस कंपनी के चेयरमैन हर्ष गोइंका है। इस कंपनी का 2017-18 के अनुसार 63,302.5 मिलियन रिवन्यू है और नेट इनकम 2,787.2 मिलियन है।

5.Good Year Tyres

गुड ईयर यह कंपनी भारत में टायर व्यापार के मामले में पांचवे नंबर पर आती है। बता दे कि यह एक अमेरिकी टायर रबड़ कंपनी है।जिसे की 1898 को Frank Seiberling ने बनाया। गुड ईयर कई प्रकार के वाहनो के टायर बनाती है। जिसमें ऑटोमोबाइलहल्केट्रकमोटरसाइकिलरेसिंग कारएयरप्लेन जिसके साथ ही 1976 से इस कंपनी ने साइकिल टायर को भी बनाना शुरु कर दिया था। 2017 में Good Year Tyres जापान की टाॅप चार टायर बनाने वाली कंपनी में शामिल हो गई थी। इस कंपनी का हेडक्वार्टर Ohio,US मे है।

6.JK Tyre

Jk टायर एक भारतीय कंपनी है और यह है JK टायर ऑर्गनाइजेशन का ही प्रोडक्ट है। जिसे की सिंघानिया परिवार ऑपरेट करता है और इसका हैडक्वाटर दिल्ली में है। JK Tyre ज्यादातर अपने टायर फॉर्मूला वन रेस और सैलून कारस के लिए बनाती है। JK टायर भारत में होने वाली रेसिंग चैंपियनशिप में भी अपने टायर को देती है।

7.TVS Motor Company

यह कंपनी टायर व्यापार में सातवें नंबर पर आती है और यह कंपनी भी भारतीय टायर मैनुफैक्चरिंग कंपनी है। जिसका हैडक्वाटर चेन्नई में है। यह भारत में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। जिसने 20,000 करोड से ऊपर Revenue कमाया है। यह Revenue साल 2018-19 के आंकड़ों के अनुसार है।

TVS Tyre Company दूसरी सबसे बडी कंपनी है। जो कि अपने माल को भारत से बाहर 60 देश तक पहुंचाती है। इस कंपनी को आज से 42 साल पहले यानी कि 1978 को बनाया गया था, TVS मोटर के चेयरमैन वेनू श्रीनिवासन है। कंपनी मोटरसाइकल,थ्री व्हीलर और कई स्पेयर पार्ट्स बनाती है।

8.YokoHama

योकोहामा यह कंपनी जापान की है और यह कंपनी सिर्फ कार के टायर ही बनाती है। योकोहामा कंपनी को 13 अक्टूबर 1917 को बनाया गया था। योकोहामा टायर भारत में बड़े शहरों जैसे कि मुंबई,कोलकाता,बंगलोर जैसे शहरों में मिलते है। बता दे की योकोहामा नेकई कार रेसिंग चैंपियनशिप के लिए अपने टायर को स्पोनसर किया है।

इसके साथ ही योकोहामा 2015 से 2020 तक Premiere League Football क्लब Chelsea का Sponsor भी रहा है।योकोहामा Tyre ने NBA की दो टीमस Boston Celtics और San Antoino Spurs को Sponsor किया है।

Yokohama Tyre Company का सबसे सस्ता टायर AA01 155/70 RB 75T है। जिसकी कीमत भारतीय बाजार मे 2,950 है और सबसे मंहगा टायर M/TX33x12.50 R15 108Q है जिसकी कीमत 15,690 है। योकोहामा टायर कंपनी  मे 14,617 से भी ज्यादा Employees काम करते है।

मेरा नाम Abhishek है। इस ब्लॉग का संस्थापक और लेखक हूं। मै Yoabby.com पर सभी आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत पहले से ही शौक था। ब्लॉगिंग के द्वारा मैं अपने शौक को भी पूरा कर रहा हूं। और साथ ही YoAbby.com पर आए लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में हिंदी भाषा में आर्टिकल उपलब्ध करवा रहा हूं।

Leave a Comment